#Bengal Violence:  ममता सरकार ने गठित किया SIT, 10 IPS अधिकारियों को किया नियुक्त

Kolkata : बंगाल में विधानसभा चुनाव के बाद हिंसा के मामले में कलकत्ता हाईकोर्ट के आदेश के मुताबिक ममता सरकार ने आखिरकार आज SIT गठित करने के लिए अधिसूचना जारी किया है। SIT में राज्य के 10 वरिष्ठ IPS अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। इन्हें जांच के लिए कुल पांच जोन में विभाजित किया गया है।

मुख्यालय में आईपीएस सोमा दास मुखर्जी और आईपीएस शुभंकर भट्टाचार्य को नियुक्त किया गया है, जबकि उत्तर जोन के लिए आईपीएस डीपी सिंह और प्रवीण कुमार त्रिपाठी, पश्चिम जोन के लिए आईपीएस संजय सिंह और आईपीएस बीएल मीणा को, दक्षिण जोन के लिए आईपीएस सिद्धिनाथ गुप्ता और आईपीएस प्रसून बंद्योपाध्याय तथा कोलकाता जोन के लिए आईपीएस तन्मय राय चौधरी और आईपीएस नीलांजन विश्वास को नियुक्त किया गया है।

उल्लेखनीय है कि बंगाल विधानसभा चुनाव के बाद लगातार हिंसा के आरोप लगाये जा रहे हैं। उसी के मद्देनजर कलकत्ता हाईकोर्ट ने सख्त आदेश दिया था। कलकत्ता हाई कोर्ट ने बंगाल में चुनाव के बाद कथित हिंसा के मामले में हत्या व रेप जैसे गंभीर मामलों की जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो यानी सीबीआई से कराने का आदेश दिया था, जबकि कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल की अगुआई वाली पांच सदस्यीय पीठ ने चुनाव के बाद कथित हिंसा के संबंध में अन्य आरोपों की जांच के लिए विशेष जांच दल (SIT) के गठन का भी आदेश दिया था।

उल्लेखनीय है कि अदालत के आदेश के मुताबिक सीबीआई लगातार राज्य के विभिन्न इलाकों में जाकर पड़ताल कर रही है और एफआईआर दायर कर रही है, लेकिन अभी तक SIT का गठन नहीं किया गया था। यह मुद्दा अदालत में भी उठा था। कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश के मुताबिक SIT गठन नहीं होने को आज हाईकोर्ट में कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल की अदालत में उठाया गया था। इस पर उन्होंने कहा था कि मामले पर कोर्ट की नजर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *