#Bengal Violence : चुनाव बाद हिंसा मामले में CBI ने अब तक 37 मुकदमें दर्ज किए

Kolkata: CBI ने पश्चिम बंगाल में चुनाव बाद हुई हिंसा से संबंधित हत्या के दो और मामले दर्ज किए हैं, जिससे सीबीआई द्वारा अब तक दर्ज किए गए ऐसे मामलों की संख्या बढ़कर 37 हो गई है। केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद हुई हिंसा से जुड़े दो और मामलों की जांच अपने हाथ में ले ली है। एक नाबालिग लड़की से कथित दुष्कर्म और दूसरा हत्या का मामला है।

सीबीआई के पास अब इससे जुड़े मामलों की संख्या बढ़ कर 37 हो गई है। अधिकारियों ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए बताया कि कथित दुष्कर्म का मामला मालदा जिले के मानिकचक थाने में बीते 5 जून को दर्ज किया गया था।

दरअसल, सीबीआई ने इस मामले की ज्यादा जानकारी साझा करने से साफ इनकार कर दिया। क्योंकि यह एक नाबालिग लड़की के यौन उत्पीड़न से संबंधित मामला है। ऐसा ही दूसरा मामला विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के करीब दो महीने बाद 2 जुलाई को सामने आया था।

दक्षिण 24 परगना इलाके के नोडाखाली थाना में दर्ज मामले में आरोप लगाया गया है कि 19 आरोपियों ने स्वरूप हलदर को बुरी तरह से पीटा और उनका सिर कुचल दिया था। ऐसे में स्वरूप के भाई की शिकायत के आधार पर दर्ज मामले में आरोप लगाया गया कि उसकी पत्नी चंदना ने जब उन्हें बचाने की कोशिश की, तो उसे भी बेरहमी से पीटा गया।

गौरतलब है कि सीबीआई के प्रवक्ता आर.सी. जोशी ने एक बयान में कहा कि जब चंदना ने अपने पति को बचाने की कोशिश की तो उनके सिर पर लकड़ी के डंडे और ईंट से तेज वार किए गए। उन्होंने बताया कि मुचिसा अस्पताल के डॉक्टर ने उसे कोलकाता रेफर कर दिया लेकिन चंदना की रास्ते में ही मौत हो गई, जबकि उसका पति अभी भी पीजी अस्पताल में भर्ती है, जहां उसकी हालत बहुत गंभीर बनी हुई है।

उल्लेखनीय है कि सीबीआई ने कलकत्ता हाईकोर्ट के आदेशों का पालन करते हुए अब तक कुल 37 मामले दर्ज कर जांच शुरू कर दिया है, ये मामले पहले पश्चिम बंगाल के विभिन्न थानों में दर्ज किए गए थे। साथ ही सीबीआई ने विधानसभा चुनाव के बाद हुई हिंसा की जांच अपने हाथ में ली थी। हाई कोर्ट का यह निर्देश दो मई को विधानसभा चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद एनएचआरसी की समिति द्वारा प्रदेश में हुई हिंसा पर एक रिपोर्ट पेश करने के बाद आया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *