बंगाल : तीसरे दिन भी ठप रहा ट्रेन परिचालन , 89 ट्रेनें रद्द

कोलकाता। आरक्षण की मांग को लेकर शुरू हुए कुर्मी आन्दोलन का समाधान अभी तक नहीं मिला है। कुर्मा आंदोलन के रेल रोको अभियान के तीसरे दिन भी पश्चिम मेदिनीपुर और पुरुलिया में गतिरोध जारी रहा। पश्चिम मिदनापुर के खेमाशुली और पुरुलिया के कुस्तौर रेलवे स्टेशन पर भी गुरुवार को भी नाकेबंदी जारी रही। इसके अलावा खेमाशुली के पास राष्ट्रीय राजमार्ग पर नाकेबंदी है। इसका खामियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है।

दक्षिण पूर्व रेलवे की कई ट्रेनों को गुरुवार को रद्द कर दिया गया। कई रेल मार्गों को छोटा कर दिया गया है। अब तक 89 ट्रेनों को रद किया जा चुका है। 53 के रूट बदले गये हैं तथा 49 की संक्षिप्त यात्रा और उत्पत्ति हुई है।  कुर्मी को अनुसूचित जनजाति के रूप में शामिल करने और कुरमाली भाषा को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल करने की मांग को लेकर राज्य के झाड़ग्राम, पश्चिम मिदनापुर और पुरुलिया में मंगलवार से प्रदर्शन शुरू हो गया।

रेल जाम भी शुरू हो गया है। हालांकि गुरुवार को नाकेबंदी अपने तीसरे दिन में प्रवेश कर गई, लेकिन आंदोलन समाप्त नहीं हुआ है। गुरुवार को भी कुस्तौर में आन्दोलन जारी रखने के लिए रेलवे ट्रैक पर बैठे नजर आए। मंच पर एक नृत्य गीत शुरू हुआ। ऐसा ही नजारा खेमाशुली स्टेशन पर देखने को मिला। खेमाशुली के पास राष्ट्रीय राजमार्ग 6 पर भी नाकाबंदी है।

कुर्मी समाज के प्रमुख नेता अजीतप्रसाद महतो ने धमकी दी है कि जब तक समाधान नहीं मिल जाता तब तक नाकेबंदी जारी रहेगी। उन्होंने शिकायत की कि कई बार प्रशासन से चर्चा करने के बाद भी कोई फायदा नहीं हुआ। उनके शब्दों में, “सरकार हमें धोखा दे रही है। मुझे सरकार की कोई सकारात्मक भूमिका नजर नहीं आती।

आद्रा मंडल के डीआरएम मनीष कुमार ने कहा, ‘कई ट्रेनें अब तीन दिनों के लिए रद्द कर दी गई हैं। इसके साथ ही ट्रेन के रूट में भी बदलाव किया जा रहा है। उम्मीद है आज मामला सुलझ जाएगा। हमें कुछ सकारात्मक संकेत मिले हैं।”दक्षिण पूर्व रेलवे द्वारा गुरुवार को भी कई ट्रेनों को रद्द किया गया है।

दक्षिण पूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी आदित्य चौधरी ने कहा, “हालांकि तीन दिन पहले कई जगहों से अवरोध हटा लिया गया था, लेकिन खड़गपुर-टाटानगर मार्ग पर खेमाशुली और पुरुलिया – चांडिल मार्ग पर कुस्तौर में अभी भी अवरोध है। हम अवरोधकों से बात कर रहे हैं। यात्रियों को परेशानी हो रही है। इन दोनों रूटों पर ट्रेनें नहीं चल रही हैं। मुझे उम्मीद है कि जल्द ही समस्या का समाधान हो जाएगा।

Kurmi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *