Bengal: RSS प्रमुख मोहन भागवत का 3 दिवसीय बंगाल दौरा नवंबर में

कोलकाता। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सरसंघचालक मोहन भागवत पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के बाद पहली बार अगले महीने पश्चिम बंगाल के दौरे पर आने वाले हैं। अपने दौरे के दौरान ‘संगठन प्रमुख’ (आरएसएस के तहत विभिन्न शाखा संगठनों के प्रमुख) के साथ-साथ विशिष्ट जनों से मुलाकात एवं आरएसएस के कार्यों की समीक्षा भी करेंगे।

नवंबर के मध्य में मोहन भागवत का यह दौरा होगा। वह 15 से 17 नवंबर तक बंगाल के तीन दिवसीय दौरे पर रहेंगे। इस दौरान सांगठनिक बैठक के साथ ही भागवत विशिष्ट जनों से मुलाकात करेंगे। दौरे के दौरान संघ प्रमुख आरएसएस के कार्यों की समीक्षा भी करेंगे।

गौरतलब है कि मोहन भागवत पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के बाद पहली बार राज्य में आ रहे हैं। विधानसभा चुनाव में भाजपा ने तृणमुल को पराजित करने के लिए पूरी ताकत लगा दी थी, लेकिन भाजपा को करारी हार का सामना करना पड़ा था। अब संघ प्रमुख का चुनाव में पराजय के बाद बंगाल दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

अपनी यात्रा के दौरान भागवत कथित तौर पर उत्तरी कोलकाता के मानिकतला में अभदानंद रोड पर आरएसएस के क्षेत्रीय मुख्यालय केशब भवन में रहेंगे। आरएसएस के वरिष्ठ पदाधिकारी के अनुसार मोहन भागवत ‘संगठन प्रमुख’ (आरएसएस के तहत विभिन्न शाखा संगठनों के प्रमुख) से मुलाकात करेंगे।

इसके अलावा मोहन भागवत ग्रामीण बंगाल में दीर्घकालीन विकास से जुड़े मुद्दों पर मुख्य रूप से प्रदेश की युवा प्रतिभाओं, समाज सेवियों, वैज्ञानिकों और विभिन्न प्रतिभाओं से चर्चा करेंगे। भागवत बंगाल में संघ के छह कार्यकारी प्रभागों के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत करेंगे। छह विभागों में संचार प्रकोष्ठ, शारीरिक गतिविधि प्रकोष्ठ, बौद्धिक प्रकोष्ठ, प्रचार प्रकोष्ठ, सेवा प्रकोष्ठ और व्यवस्था प्रकोष्ठ शामिल हैं।

सूत्र के अनुसार संघ ने शिक्षा, आत्मनिर्भरता, कृषि, स्वास्थ्य और विभिन्न सामाजिक कल्याण गतिविधियों में भी विशेष रुचि दिखाई है। आरएसएस प्रमुख 2025 तक बंगाल के हर ब्लॉक में कम से कम एक शाखा को मजबूत बनाने पर विशेष ध्यान दे रहे हैं। बता दें कि आरएसएस 2025 में अपनी शताब्दी पूरी करेगा। इधर वर्ष 2025 में संघ के सौ वर्ष पूर्ति के उपलक्ष्य में देशभर के प्रत्येक ब्लाक में संघ ने कम से कम एक शाखा शुरू करने का लक्ष्य तय किया है।

यह विषय भी भागवत के बंगाल दौरे का हिस्सा रहेगा। इस दौरे में भागवत बंगाल में संघ के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं में नए सिरे से जोश भरने की कोशिश करेंगे। अगस्त 2019 से शुरू होकर भागवत का बंगाल का यह छठा दौरा होने जा रहा है। अपनी पिछली यात्रा के दौरान, संघ प्रमुख ने आरएसएस कार्यकर्ताओं को मुस्लिम समुदाय और अल्पसंख्यकों से जुड़ने के लिए कहा, जो राष्ट्रवाद में दृढ़ विश्वास रखते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *