बंगाल : केन्द्रीय विद्यालय आर.बी.एन.एम सालबोनी में मॉक ड्रिल का आयोजन

सालबोनी, पश्चिम मिदनापुर । केन्द्रीय विद्यालय आर.बी.एन.एम सालबोनी में राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा सप्ताह-2022 के तहत मॉक ड्रिल का आयोजन, पश्चिम मिदनापुर में इस दिन ‘राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा सप्ताह-2022 के तहत सीआईएसएफ यूनिट, बीआरबीएनपीएल सालबोनी द्वारा किसी भी स्थान पर आग लगने पर आग बुझाने पर एक मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। मोहन सिंह, एसआई/फायर, आई/सी फायर विंग के नेतृत्व में सीआईएसएफ अधिकारियों की एक विशेषज्ञ टीम सभी अग्निशमन उपकरणों के साथ पहुंची। ड्रिलिंग से पहले, मोहन सिंह ने एक भाषण दिया जिसमें उन्होंने अपनी टीम की मदद से उनके द्वारा लाए गए सभी प्रकार के अग्निशामक और अलग-अलग समय में उनके उपयोग के बारे में बताया।

कक्षा दो से बारहवीं तक के छात्रों ने मॉक ड्रिल में भाग लिया, सीआईएसएफ अधिकारियों के साथ-साथ स्कूल के शिक्षकों और स्टाफ सदस्यों द्वारा सभी सुरक्षा उपायों का पालन करते हुए स्कूल परिसर के अंदर मॉक ड्रिल एक खुले क्षेत्र में आयोजित किया गया था। विद्यालय के प्राचार्य शिव लाल सिंह ने उत्साहपूर्वक मॉक ड्रिल की अध्यक्षता की और सभी छात्रों और स्टाफ सदस्यों को अग्निशमन उपकरणों के उपयोग से परिचित होने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कुछ अग्निशामक यंत्रों का भी इस्तेमाल किया। टाइप-ए (लकड़ी के लिए प्रयुक्त), टाइप-बी (तेल के लिए प्रयुक्त), टाइप-सी (गैस के लिए प्रयुक्त), टाइप-डी (धातु के लिए प्रयुक्त) और फायर वैन जैसे विभिन्न प्रकार के अग्निशामक यंत्रों के उपयोग को प्रदर्शित किया गया।

बारहवीं कक्षा के सरबानी बराड़, मनीषा महतो, अतनु बनर्जी, सौरिन मंडल, प्रेम रंजन वर्मा दसवीं कक्षा से अंतरा बर्मन, खुशी कुमारी, ऐश्वर्या रे, अभिषेक पांडे, नौवीं कक्षा के अद्रीजा बेरा, सुमन लाल, श्रीपर्णा साहा, अनिमेष घोष ने अग्निशामक यंत्रों का उपयोग करने का प्रयास किया।इस प्रकार विभिन्न वर्गों के 50 से अधिक छात्र-छात्राओं ने इस मॉक ड्रिलमें हिस्सा लिया। कुछ शिक्षक जैसे इंदर पाल सिंह, पीजीटी (सीएस), शत्रुघ्न सोमराज, टीजीटी (पी एंड एचई), मनीष त्रिखा, टीजीटी (डब्ल्यूई), गौरंगा दत्ता, टीजीटी (अंग्रेजी), सोनाक्षी कपूर, पीआरटी ने भी अग्निशामक यंत्रों का प्रयोग किया। पूरे कार्यक्रम का समापन सीआईएसएफफ़ायर यूनिट बीआरबीएनएमपीएल, सालबोनी की पूरी टीम को धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।bcb988f5-e56a-4cea-808c-77ba9569a3d2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *