Bengal News : क्या है ममता सरकार का स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम, कैसे छात्रों को मिलेगा 10 लाख का लोन, पढ़े यहां

कोलकाता। Kolkata Desk : ममता मंत्रिमंडल ने गुरुवार को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम को स्वीकृति दे दी हैं, जिसका वादा तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में किया था। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंत्रिमंडल के इस फैसले की जानकारी दी। स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की सहायता से छात्र उच्चशिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक का सॉफ्टलोन ले सकेंगे।

ममता ने कहा कि “मंत्रिमंडल ने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम को हरी झंडी दे दी है। कोई भी छात्र जो पश्चिम बंगाल में 10 वर्षों से रह रहा है, वह इसके लाभ का अधिकारी होगा। लोन भारत या विदेश में ग्रेजुएशन, पोस्ट-ग्रेजुएशन, डॉक्टरेट एवं पोस्ट-डॉक्टरेट स्टडी के लिए दिया जाएगा।”

राज्य में यह स्कीम 30 जून से लागू हो जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि 40 वर्ष की आयु तक के छात्र इस योजना के लिए पात्र होंगे। उन्होंने कहा कि उच्चशिक्षा प्राप्त करने के लिए अब किसी को घर-संपत्ति नहीं बेचना पड़ेगा और न ही छात्र-छात्राओं के माता-पिता को चिंता करनी पड़ेगी। राज्य सरकार 10 लाख तक के लोन की गारंटर होगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार छात्र-छात्राओं के साथ खड़ी है। इस लोन को स्टूडेंट नौकरी मिलने के बाद चुका सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि “एक छात्र को नौकरी मिलने के बाद कर्ज चुकाने के लिए पंद्रह वर्ष का समय दिया जाएगा।” इस लोन को लेने की प्रक्रिया को भी सुगम बनाया गया है। स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। उल्लेखनीय है कि तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के दौरान अपने चुनावी घोषणापत्र में इस तरह की योजना का वादा किया था और अब इसे पूरा किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *