बंगाल : पीपीई किट पहनकर सिंदूर खेला के लिए उतरीं हिंदू-मुस्लिम महिलाएं

कोलकाता। बंगाल में विजया दशमी के दिन सिंदूर खेला की परंपरा है। इस दिन मां दुर्गा भक्तों से विदा लेती हैं। इस दौरान यहां पर महिलाएं पंडालों में देवी मां के आगे सिंदूर खेला का आयोजन करती हैं। इसमें हर समाज की महिलाएं हिस्सा लेती हैं, यह कार्यक्रम आकर्षण का केंद्र होता है। शुक्रवार को विजयादशमी के साथ ही दुर्गा पूजा का त्योहार संपन्न हो गया है।

कोरोना संक्रमण कम होने से इस बार लोग घरों से बाहर निकलकर उत्सव का आनंद उठाया। खासकर बंगाली समाज इसमें बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। बंगाल के अलग-अलग हिस्सों में लोगों ने कोरोना प्रोटोकॉल के तहत पूजा अर्चना की और माता रानी के आगे जमकर नाचे गाए।

सोशल मीडिया पर इससे जुड़ा एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें हिंदू और मुस्लिम महिलाएं एक साथ उत्सव मना रही हैं। वायरल वीडियो में अमरपल्ली सर्बोजेनिन दुर्गा पूजा समिति में हिंदू-मुस्लिम महिलाएं पीपीई किट पहनकर सिंदूर खेला खेलती खेलती दिख रही हैं। कोरोना के प्रति लोगो को जागरूक करने के लिए समिति ने लिया फैसला

दुर्गा पूजा समिति ने बताया कि कोरोना की वजह से पिछले साल सिर्फ पूजा हुई थी, किसी तरह का आयोजन नहीं किया गया था, लेकिन इस बार कोरोना की रफ्तार कम होने की वजह से तय किया गया कोरोना गाइडलाइंस को ध्यान में रखकर सिंदूर खेला का आयोजन होना चाहिए। इसीलिए समिति ने महिलाओं को पीपीई किट पहनकर सिंदूर खेला खेलने की अनुमति दी। समिति ने बताया कि इसके जरिए हमने कोरोना के प्रति जागरूकता फैलाने का भी प्रयास किया है।

दरअसल, कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी दर्ज की गई है, लेकिन कोरोना पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। ऐसे में बंगाल के दमदम में महिलाओं ने सिंदूर खेला खेलने के लिए अनोखा तरीका इजाद किया। हिंदू और मुस्लिम महिलाओं ने पीपीई किट पहनकर परंपरा का लुत्फ उठाया और लोगों को कोरोना से बचने का संदेश दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *