Vaccine

कोलकाता। पश्चिम बंगाल सरकार कोविड-19 की बूस्टर खुराक लेने में लोगों की अनिच्छा से चिंतित है। राज्य में कोविड-19 की स्थिति पर राज्य सचिवालय नबन्ना में हुई बैठक में यह खुलासा हुआ कि 5.5 करोड़ से अधिक पात्र लोगों को अभी बूस्टर खुराक नहीं मिली है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार अब तक कुल 62,29,729 लोगों को कोवैक्सीन बूस्टर खुराक मिलना बाकी है। कोविशील्ड बूस्टर डोज की संख्या 4,85,67,641 है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग को चिंता इस बात से है कि बूस्टर खुराक लेने में अनिच्छा राज्य के सबसे घनी आबादी वाले जिलों कोलकाता, उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना और हुगली में अधिक देखी गई है।

वास्तव में, राज्य में कोविड -19 ग्राफ में ताजा वृद्धि केवल इन चार जिलों में प्रमुख है। बैठकों में यह निर्णय लिया गया है कि अभी तक बूस्टर डोज ना लेने वालों के संबंध में जिलेवार तिथि का ब्योरा जिलाधिकारियों और जिला स्वास्थ्य अधिकारियों को अग्रेषित किया जाएगा और तदनुसार वे अपने-अपने जिलों में 30 सितंबर तक बूस्टर डोज टीकाकरण का कार्य पूरा करने का रोडमैप तैयार करेंगे।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि राज्य में लॉकडाउन जैसे प्रतिबंध लगाने की कोई संभावना नहीं है। हालांकि, पुलिस कर्मियों सहित राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के अधिकारी फिर से लोगों में मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग जागरूकता पैदा करने की प्रक्रिया शुरू करेंगे। समस्या यह है कि आम तौर पर लोग यह सोचकर लापरवाह हो गए हैं कि कोविड -19 चरण समाप्त हो गया है। लेकिन यह वास्तव में ऐसा नहीं है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twenty − 6 =