डेंगू रोकथाम के लिए बंगाल सरकार ने जारी की नई निर्देशिका, उच्च अधिकारियों संग विशेष बैठक

कोलकाता। राजधानी कोलकाता समेत राज्य भर में तेजी से बढ़ते जा रहे डेंगू संक्रमण को लेकर राज्य स्वास्थ्य विभाग ने विशेष निर्देशिका जारी की है। आज बुधवार को राज्य स्वास्थ्य विभाग में उच्च स्तरीय बैठक हुई जिसमें सचिव रैंक के अधिकारियों के साथ सभी जिलों के अस्पतालों के अधीक्षक और स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद थे। इसमें डेंगू रोकथाम के लिए विशेष तौर पर निर्देश देते हुए कहा गया है कि राज्य में जहां भी फीवर क्लीनिक है उसे पूरी क्षमता के साथ सचल रखना होगा। जो लोग सर्दी, खासी, बुखार और डेंगू के लक्षणों से पीड़ित होकर जांच के लिए आएंगे उनके पंजीकरण और डेटा संग्रह की व्यवस्था रखनी होगी।

उनकी स्थिति क्या है आदि के बारे में भी रिपोर्ट रखनी होगी। यह भी सुनिश्चित करने को कहा गया है कि जिस दिन डेंगू की जांच होगी उसी दिन उसकी रिपोर्ट भी आ जाए। इसके अलावा प्रशिक्षित नर्सिंग स्टाफ को डेंगू चिकित्सा और हैंडलिंग के लिए लगाना होगा।

सभी अस्पतालों को डेंगू चिकित्सा की सारी व्यवस्थाएं रखनी होगी और नियमित रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को भी भेजने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा डेंगू चिकित्सा सुविधाओं की वजह से अस्पतालों में दूसरे रोगियों को समस्याएं ना हो और उन्हें भी सेवा मिले इसका विशेष तौर पर ध्यान रखने को कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *