सरकारी स्कूलों में नया ड्रेस कोड लागू करने जा रही बंगाल सरकार

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार राज्य के सरकारी स्कूलों में नया ड्रेस कोड लागू करने जा रही है। बंगाल के सभी सरकारी, अर्ध-सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के स्टूडेंट्स की ड्रेस नीले और सफेद रंग की होगी। नए ड्रेस कोड में बंगाल सरकार का ‘बिस्वा बांग्ला’ लोगो भी होगा, जिसे खुद मुख्यमंत्री ने डिजाइन किया है।

पश्चिम बंगाल के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग ने रविवार को जिलाधिकारियों से कहा कि वे ड्रेस कोड को लेकर निर्देशों का पालन करने के बारे में सरकारी स्कूलों से बात करें। एक नोटिस में कहा गया है कि एमएसएमई के तहत आने वाले स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) नई यूनिफार्म, लोगो, स्कूल बैग और जूते तैयार करेंगे। इसके बाद ड्रेस कोड लागू को लागू किया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक, प्री-प्राइमरी से कक्षा 8 तक के लड़कों को सफेद शर्ट और नेवी ब्लू पैंट और लड़कियों को नेवी ब्लू फ्रॉक और सलवार कमीज के साथ सफेद शर्ट पहननी होगी। इसके साथ ही हर ड्रेस की जेब पर बिस्वा बांग्ला का लोगो लगा होगा। यहां तक कि राज्य सरकार की ओर से छात्रों को दिए जा रहे स्कूल बैग पर भी ये लोगो नजर आएगा।

सरकारी आदेश में कहा गया है कि प्री-प्राइमरी से कक्षा 8 तक के लड़कों को 1 हाफ पैंट और 1 फुल शर्ट मिलेंगी। प्री-प्राइमरी से दूसरी कक्षा तक की लड़कियों को शर्ट और ट्यूनिक फ्रॉक के दो सेट मिलेंगे। इसी तरह, क्लास तीन से 5वीं तक शर्ट और स्कर्ट के दो सेट दिए जाएंगे। जबकि कक्षा 6 से 8वीं तक सलवार, कमीज और दुपट्टे के दो सेट उपलब्ध कराए जाएंगे। बता दें कि इससे पहले ममता बनर्जी सरकार ने सभी सरकारी ऑफिस और सार्वजनिक बुनियादी ढांचे को नीले और सफेद रंग में रंगने को कहा था।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twelve + 18 =