Bengal: Free football academy established in Salua

बंगाल : सलुवा में नि:शुल्क फुटबॉल अकादमी की स्थापना

श्याम कुमार राई ‘सलुवावाला’ :  सलुवा में खेल वातावरण का सूखा दूर कर खेलों की हरियाली लाने के प्रयास हेतु गत् मई महीने की 24 तारीख से सलुवा युनाइटेड फुटबाल अकादमी की स्थापना की गई है। अकादमी की स्थापना से इस  सलुवा  के समस्त खेलप्रेमी उत्साह और उमंग से भर उठे हैं। बताना चाहूंगा कि यह अकादमी गत्  24 मई से आरंभ हुए इस अकादमी की परिकल्पना ईएफआर बटालियन के जवान श्री हिराज तामंग एवं उनके साथी खिलाड़ी जवानों की है।

हिराज तामंग अमित के नाम से ज्यादा लोकप्रिय हैं।  सलुवा युनाइटेड फुटबॉल अकादमी एक आदर्श कोशिश की एक मिसाल है। इस अकादमी में प्रशिक्षण नि: शुल्क दिया जाता है। अर्थात प्रशिक्षु खिलाड़ियों से किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाता है। पर अनुशासन का कड़ाई से पालन कराया जाता है।

वर्तमान में इन दिनों फुटबाल अभ्यास का समय प्रति सोमवार से शनिवार तक और दोपहर बाद 4 से 6 बजे तक और प्रति रविवार को  सुबह 7 बजे से 9 बजे और दोपहर बाद 4 से 6 बजे तक का समय रखा गया है। प्रशिक्षु खिलाड़ियों को उन अनुशासन का पालन करना ही होता है, अन्यथा उन्हें प्रशिक्षण से बाहर भी किया जा सकता है।

प्रशिक्षु खिलाड़ियों को अभ्यास में अनुपस्थित होने की पूर्व सूचना देना आवश्यक है। क्योंकि नि:शुल्क प्रशिक्षण कैंप है इसलिए जब मन किया अभ्यास के लिए आए और जब मन नहीं किया नहीं गए। ऐसा नहीं होता है। वर्तमान में विभिन्न आयुवर्ग के 80 प्रशिक्षु फुटबाल खिलाड़ी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। यह संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है।

Bengal: Free football academy established in Salua

भविष्य के खिलाड़ियों को तैयार करने में अकादमी के कोच ई एफ आर तृतीय बटालियन के श्री अमित तामंग, कालिमपोंग के खिलाड़ी श्री सबीन राई, ईएफआर द्वितीय बटालियन के श्री संजीव गुरूंग एवं ईएफआर प्रथम बटालियन के श्री सुखबीर दमाई जैसे  पूर्व अनुभवी खिलाड़ियों द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है  इन सभी कोच जवानों की अकादमी के प्रति उत्साह और लगन और परिश्रम की जितनी प्रशंसा की जाए कम होगी।

ज्ञातव्य है कि सलुवा जहां एक समय खेल-खिलाड़ियों की बाढ़ हुआ करती थी वहां खेलों का सूखा और अकाल तक की नौबत आ चुकी थी ऐसे में सलुवा युनाइटेड फुटबॉल अकादमी का यह सद्प्रयास भविष्य के प्रति अच्छी उम्मीद जगा रहा है।

मैं यहां अपील करना चाहूंगा कि सलुवा के खेलप्रेमी अपने हिस्से का सहयोग एवं प्रोत्साहन देकर अकादमी को एक सम्मानित स्थान तक पहुंचाने में भरपूर योगदान देंगे, ताकि सलुवा युनाइटेड फुटबॉल अकादमी अबाध गति से अपने लक्ष्य के प्रति निरंतरता बनाए रख सकेगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *