Bengal: हवाई यात्रा से कोलकाता आने-जाने पर डबल डोज वैक्सीन सर्टिफिकेट या RT-PCR रिपोर्ट हुआ जरूरी

कोलकाता : बिना वैक्सीनेशन के हवाई यात्रा में मुश्किलें बढ़ सकती हैं। आने वाले दिनों में पर्व त्योहारों की भीड़ को देखते हुए कोलकाता एयरपोर्ट पर सघन जांच का निर्देश दिया गया है। अब कोलकाता आने-जाने पर डबल डोज वैक्सीन सर्टिफिकेट या RT-PCR रिपोर्ट हुआ जरूरी। दुर्गा पूजा के बाद कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले के मद्देनजर राज्य सरकार ने नया निर्देश जारी किया है। बगैर वैक्सीनेशन के हवाई यात्रा में मुश्किलें बढ़ सकती हैं। इसके साथ ही विमानन कंपनियों को ताकीद की गई है कि वे हवाई यात्रा की अनिवार्य शर्तें पूरी कर रहे यात्रियों को ही यात्रा की इजाजत दें।

कोलकाता वायरस के चलते राज्य सरकार ने कोलकाता एयरपोर्ट पर यात्रियों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कोलकाता हवाई अड्डे से दूसरे राज्यों की यात्रा करते समय प्रत्येक यात्री को दोहरा टीकाकरण या 72 घंटे की आरटी-पीसीआर परीक्षण की निगेटिव रिपोर्ट बाध्यतामूलक कर दी गई है। इसके अलावा पुणे, नागपुर और अहमदाबाद इन तीन शहरों के लिए सप्ताह में तीन दिन उड़ान भरेंगे।

पिछले दिनों सख्ती बढ़ाए जाने पर कुछ यात्रियों ने फर्जी आरटीपीसीआर से हवाई यात्रा की कोशिश की थी, जिसकी शिकायत मिलने के बाद राजधानी में बड़ी कार्रवाई की गई थी। दिवाली और छठ में हवाई यात्रा कर बिहार आने वाले यात्रियों की संख्या काफी रहती है। हाल में विमानों में पूरी क्षमता से बुकिंग की इजाजत दी गई है, जिसके बाद विमानों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न के बराबर हो रहा है। ऐसे में डबल डोज वैक्सीनेशन या आरपीटीसीआर की शर्तों के अनिवार्य पालन को कहा गया है।

एयरपोर्ट पर विभिन्न राज्यों से आने वाले यात्रियों के द्वारा विमानन कंपनियों और एयरपोर्ट प्रशासन के लैंडलाइन नंबरों पर दर्जनों कॉल आ रहे हैं। यात्रियों को यह निर्देश दिया जा रहा है कि वे पश्चिम बंगाल से जिस राज्य जा रहे हैं या जिस राज्य से पश्चिम बंगाल आ रहे हैं, उस राज्य की गाइडलाइन का पालन अवश्य करें। विभिन्न एप व एयरलायंस के द्वारा भी टिकटों की बुकिंग के दौरान यात्रियों को इसकी जानकारी दी जा रही है। अब इस बाबत राज्य सरकार की ओर से निर्देश भी जारी कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *