बंगाल : हल्दिया डॉक चुनाव में कांग्रेस-लेफ्ट ने ममता को फिर चटाई धूल

कोलकाता। बंगाल में ममता बनर्जी को अपने ही गढ़ में फिर से मात मिली है। हल्दिया डॉक में हुए एक चुनाव में कांग्रेस और लेफ्ट फ्रंट गठबंधन ने मिलकर सत्ताधारी टीएमसी को खाता भी नहीं खोलने दिया है। टीएमसी ही नहीं, मुख्य विपक्षी पार्टी बीजेपी को भी तगड़ा झटका लगा है और उसके सारे प्रत्याशी हार गए हैं। ममता बनर्जी के लिए राज्य में यह लगातार दूसरी नाकामी है। हाल ही में मुर्शिदाबाद जिले की सागरदिघी उपचुनाव में कांग्रेस गठबंधन ने उसे इस विधानसभा क्षेत्र से बेदखल कर दिया था, जबकि पार्टी वहां लगातार तीन बार से जीतती आ रही थी।

ममता बनर्जी के लिए टेंशन की बात ये भी है कि पहले जहां उसे मुस्लिम बहुल क्षेत्र में झटका लगा। अब जिस जगह हारी है, वह भी उसका पुराना गढ़ है और पहले सारी की सारी सीटें उसी के पास थी। बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस के शायद ‘ग्रह-नक्षत्र’ ठीक नहीं चल रहे हैं। ममता बनर्जी की पार्टी को हाल ही में कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन ने मुर्शिदाबाद की सागरदिघी विधानसभा उपचुनाव में हराकर चौंका दिया था तो अब हल्दिया में हुए एक चुनाव इस गठबंधन ने टीएमसी का पूरी तरह से सफाया ही कर दिया है।

कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन ने अबकी बार पूर्वी मिदनापुर जिले की हल्दिया डॉक इंस्टीट्यूट स्टीयरिंग कमेटी (HDISC) के चुनाव में ममता की पार्टी का पूरी तरह से पत्ता साफ कर दिया है। इस चुनाव में कांग्रेस-लेफ्ट गंठबंधन ने एचडीआईएससी की सभी 19 सीटों पर कब्जा कर लिया है और टीएमसी और बीजेपी के मजदूर संगठन यहां अपना खाता भी नहीं खोल पाए हैं।

हल्दिया डॉक इंस्टीट्यूट स्टीयरिंग कमेटी में हुए पिछले चुनावों में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस को सभी सीटें मिली थीं। एचडीआईएससी के चुनाव हर दो साल पर होते हैं और इसके मतदाताओं में हल्दिया डॉक के स्थायी कामगार और अधिकारी शामिल हैं। सीपीएम के जिलाध्यक्ष निंरजन सिंघी का कहना है कि पिछले चुनावों में हमारा कोई प्रतिनिधित्व नहीं था। इस बार वोटरों ने कांग्रेस के साथ हमारे गठबंधन के उम्मीदवारों का समर्थन करने का फैसला किया है।

इससे पहले कांग्रेस ने टीएमसी से जो सागरदिघी विधानसभी की सीट छीनी थी, वह मुस्लिम-बहुल है। वहां 2011 से ही लगातार टीएमसी जीत रही थी। लेकिन, जब उसके सीटिंग विधायक के निधन के बाद उपचुनाव हुए तो ममता की महिमा भी पार्टी उम्मीदवार को नहीं जितवा सकी। हल्दिया डॉक में टीएमसी और बीजेपी दोनों ने ही सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *