Bengal Board : 10वीं व 12वीं की परीक्षा के दौरान इंटरनेट सेवाएं बंद रखने का प्रस्ताव

कोलकाता। बंगाल बोर्ड ने माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षाओं में प्रश्नपत्र लीक होने से रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों से सटे इलाकों में इंटरनेट सेवा पूरी तरह से बंद रखने का प्रस्ताव दिया है। बोर्ड परीक्षाएं मार्च में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होना है। कोरोना महामारी की स्थिति के कारण पिछले साल माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षाएं आयोजित नहीं हो सकी थी। इससे पहले 2020 में परीक्षा शुरू होने के तुरंत बाद प्रश्न पत्र लीक होते रहे हैं। हालांकि बोर्ड ने आरोपों से इन्कार किया था।

दो दिन पहले ही मुख्य सचिव एचके द्विवेदी ने राज्य में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षाओं की तैयारी के लिए प्रत्येक जिले के जिला अधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों के साथ वीडियो कांफ्रेंस की। बैठक के दौरान मुख्य चर्चा आफलाइन परीक्षा की व्यवस्था को लेकर हुई। उस बैठक में स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से पावरपाइंट प्रेजेंटेशन दिया गया जिसमें इंटरनेट सेवाओं को बंद करने का प्रस्ताव रखा गया।

इससे पहले भी माध्यमिक परीक्षाओं के दौरान कुछ परीक्षा केंद्रों के 100 मीटर के दायरे में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई थीं। हालांकि, अंतिम फैसला राज्य के गृह विभाग द्वारा लिया जाएगा। सूत्रों के अनुसार, प्रत्येक जिले के कई परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। स्कूल शिक्षा विभाग के अनुसार, कक्षा 12 की परीक्षा के लिए 11 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होने वाले हैं।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × 2 =