Bengal: बांग्लादेश हिंसा – बंगाल के सभी सीमावर्ती जिलों में इंटेल अलर्ट

कोलकाता। बांग्लादेश में सांप्रदायिक हिंसा और पश्चिम बंगाल में दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन के बाद फतेहा-द्वाज-दहम (ईद मिलाद उन नबी/पैगंबर मुहम्मद के जन्म समारोह) के मद्देनजर राज्य के खुफिया विभाग ने सभी जिलों को विशेष रूप से बांग्लादेश की सीमा से लगे लोगों को अलर्ट जारी किया और अधिकारियों से किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से बचने के लिए अधिकारियों को संवेदनशील बने रहने के लिए कहा। अतिरिक्त महानिदेशक (खुफिया शाखा) द्वारा जारी विस्तृत अलर्ट डीजी, एडीजी (कानून व्यवस्था) और सभी एसपी और आयुक्तों को भेजे गए, जिसमें कहा गया है, “आगे प्राप्त इनपुट से पता चलता है कि बांग्लादेश के नोआखली जिले और चटगांव जिले के दुर्गा पूजा पंडालों, हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ और आगजनी की कुछ घटनाएं हुई हैं, कथित तौर नोआखाली के इस्कॉन मंदिर में भी तोड़फोड़ की गई है।”

अलर्ट में कहा गया है, “13.10.21 से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बांग्लादेश में दुर्गा पूजा पंडालों की तोड़फोड़ की पोस्टों से भर गए हैं। इन मुद्दों को केंद्रित करते हुए, भारत-बांग्लादेश के सीमावर्ती जिले अति संवेदनशील हो गए हैं और भारत के विभिन्न हिंदू कट्टरपंथी संगठनों के नेता सक्रिय हैं और प्रेस बयान दे रहे हैं और भारत के पीएम से बांग्लादेश के सनातनी लोगों की तत्काल राहत के लिए आवश्यक कदम उठाने का आग्रह कर रहे हैं।”

अलर्ट में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी द्वारा प्रधानमंत्री को लिखे गए पत्र का जिक्र किया गया है, जिसमें उन्होंने लिखा था, “मैं इसे उस बर्बरता की ओर आपके तत्काल ध्यान में लाना चाहता हूं, जिसने बांग्लादेश में दुर्गा पूजा के जीवंत उत्सव को धूमिल कर दिया है। बांग्लादेश के कुख्यात लोगों की ‘सनातनी’ अल्पसंख्यक समुदाय को निशाना बनाने में तोड़फोड़ करने की आदत है। इस बार धार्मिक कट्टरपंथियों ने कई दुर्गा पूजा पंडालों और विभिन्न मंदिरों में भी तोड़फोड़ की। वर्तमान में बांग्लादेश में रहने वाले ‘सनातनी लोगों’ की स्थिति बहुत दयनीय है।”

बांग्लादेश में ‘सनातनी लोगों’ को राहत प्रदान करने के लिए आवश्यक और तत्काल कदम उठाने के लिए प्रधानमंत्री से आग्रह करते हुए, अधिकारी ने कहा, “अमानवीय अत्याचारों से बचने के लिए अतीत में बंगाल पार करने वाले बांग्लादेश के सनातनी लोगों के कई रिश्तेदार पश्चिम बंगाल में बस गए हैं। वे पीड़ितों यानी बांग्लादेश के ‘सनातनी पीपल’ समुदाय के समर्थन में खड़े होने के लिए उन्मत्त हैं।

इस बीच, बांग्लादेश के नोआखाली में इस्कॉन भक्तों पर भीड़ द्वारा क्रूर हमले और एक आश्रम भक्त की हत्या की निंदा करते हुए, इस्कॉन के उपाध्यक्ष राधारमण दास ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र को पत्र लिखकर संयुक्त राष्ट्र से बांग्लादेश में ‘हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यकों के खिलाफ हिंसा’ की निंदा जारी करने का अनुरोध किया और मामले को देखने के लिए अपने प्रतिनिधियों को बांग्लादेश भेजने का आग्रह किया।

उन्होंने इस मामले में हस्तक्षेप करने के लिए पीएम मोदी को एक पत्र भी लिखा था। इस्कॉन के उपाध्यक्ष राधारमण दास ने कहा, “हमने संयुक्त राष्ट्र और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। हम इसके खिलाफ कोलकाता सहित सभी महानगरों में मौन विरोध प्रदर्शन करेंगे।”

किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए अधिकारियों को संवेदनशील बनाने और कड़ी निगरानी रखने का आग्रह करते हुए, अलर्ट में कहा गया है, “यहां यह उल्लेख करना उचित है कि पश्चिम बंगाल में दुर्गा मूर्तियों का विसर्जन शुरू हो चुका है जो 18.10.21 तक जारी रहेगा और मुस्लिम त्योहार फतेहा -द्वाज-दहम (नबी दिवस) 18.10.21 और 19.10.21 को आयोजित होने वाला है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *