बंगाल नियुक्ति घोटाला: इस सप्ताह ईडी का अयान सिल के खिलाफ ईसीआईआर पेश करने की संभावना

कोलकाता।   प्रवर्तन निदेशालय द्वारा पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये के कथित नगरपालिका भर्ती घोटाले में प्रवर्तन मामले की सूचना रिपोर्ट (ईसीआईआर) इस सप्ताह कोलकाता में धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की एक विशेष अदालत में पेश किए जाने की संभावना है। जहां एक ओर ईसीआईआर जांच में ईडी की आधिकारिक प्रविष्टि की शुरुआत करेगी, वहीं दूसरी ओर वही रिपोर्ट केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को मुख्य अभियुक्त और निजी अचल संपत्ति प्रमोटर अयान सिल के खिलाफ ठोस दस्तावेजी सबूतों से भी लैस करेगी।

इस बीच, सूत्रों ने कहा कि सीबीआई, जिसे हाल ही में मामले में समानांतर जांच शुरू करने के लिए कलकत्ता उच्च न्यायालय से हरी झंडी मिली है, पूछताछ के लिए सिल को हिरासत में लेने के लिए पीएमएलए की विशेष अदालत में भी आवेदन कर सकती है। वास्तव में ईडी के अधिकारी ही थे, जिन्होंने पश्चिम बंगाल के सरकारी स्कूलों में इसी तरह के भर्ती घोटाले में एजेंसी की जांच के सिलसिले में इस साल मार्च में उनके आवास पर छापेमारी और तलाशी अभियान के दौरान नगरपालिका भर्ती घोटाले में सिल की संलिप्तता का खुलासा किया था।

प्रारंभ में न्यायमूर्ति अभिजीत गंगोपाध्याय ने नगरपालिका भर्ती घोटाले में केंद्रीय एजेंसी की जांच की अनुमति दी थी। हालांकि, राज्य सरकार ने जस्टिस गंगोपाध्याय के आदेश को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। शीर्ष अदालत ने मामले को कलकत्ता उच्च न्यायालय को वापस भेज दिया। इसके बाद, पश्चिम बंगाल सरकार ने मामले में केंद्रीय एजेंसी की जांच पर पिछले आदेश को रद्द करने के लिए कलकत्ता उच्च न्यायालय की न्यायमूर्ति अमृता सिन्हा की अदालत से गुहार लगाई।

हालांकि, 12 मई को न्यायमूर्ति सिन्हा ने केंद्रीय एजेंसी जांच के लिए हरी झंडी दे दी। इस बीच, पश्चिम बंगाल के नगरपालिका मामलों और शहरी विकास के प्रभारी मंत्री, राज्य में सभी नगर निगमों और नगर पालिकाओं के नोडल विभाग प्रभारी ने एक प्रक्रियागत चूक को स्वीकार किया, जहां कुछ नगर पालिकाओं ने एक आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से भर्ती की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *