जवाद चक्रवात को लेकर बंगाल प्रशासन ने जारी की चेतावनी

कोलकाता। देश के तटवर्ती क्षेत्रों ओडिशा और आंध्र प्रदेश में जवाद चक्रवाती तूफान आने की आशंका है। पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्र पर चक्रवात तूफान ‘जवाद’ को देखते हुए प्रशासन ने मछुआ समुदाय और पर्यटकों को समुद्र के करीब जाने को लेकर चेतावनी जारी की है। पर्यटन स्थल दिघा, मन्दरमानी, ताजपुर और सुन्दरबन क्षेत्रों के लिए अलर्ट जारी किया गया है, जहां आगामी सोमवार तक मछुवारों और पर्यटकों को समुद्र तट सीमा के करीब जाने की मनाही की है। मिदनापुर जिले के दोनों पूर्व और पश्चिम क्षेत्रों की आपातकालीन सेवा ने तूफान जवाद के कारण पैदा होने वाली चुनौतियों की तैयारी कर ली है।

चक्रवाती तूफान ‘जवाद’ की वजह से भारतीय रेलवे ने एहतियात के तौर पर 100 ट्रेनें रद्द की हैं, जिसमें पूर्वी तटीय रेलवे ने तूफान की आशंका के चलते गुरुवार से तीन दिनों के लिए 95 ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया। वहीं दक्षिण रेलवे ने गुरुवार के लिए ईस्ट कोस्ट रेलवे (ईसीआर) से गुजरने वाली पांच ट्रेनों को रद्द कर दिया।

तट रेलवे ने एक बयान में बताया कि यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एहतियात के तौर पर विभिन्न इलाकों से चलने वाली और इस क्षेत्र से गुजरने वाली 95 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन दो-चार दिसंबर के बीच रद्द कर दिया गया है। वहीं दक्षिण रेलवे ने एक कहा कि दो दिसंबर (गुरुवार) को तिरुवनंतपुरम सेंट्रल से खुलने वाली तिरुवनंतपुरम सेंट्रल – शालीमार द्विसाप्ताहिक सुपरफास्ट एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *