रूस को हथियार नहीं भेज रहा बीजिंग : चीनी दूत

वाशिंगटन। अमेरिका में चीन के राजदूत किन गैंग ने इस बात को खारिज कर दिया है कि बीजिंग ने यूक्रेन युद्ध के बीच रूस को सैन्य सहायता प्रदान की है। उन्होंने कहा कि बीजिंग ने युद्धविराम का आह्वान करके, शांति वार्ता को बढ़ावा देकर और मानवीय सहायता भेजकर युद्ध का जवाब दिया। सीबीएस न्यूज ने किन के हवाले से कहा, “शुक्रवार को राष्ट्रपति शी जिनपिंग और राष्ट्रपति बाइडेन के बीच एक वीडियो कॉल पर बातचीत हुई थी। इस दौरान राष्ट्रपति शी ने चीन की स्थिति को बहुत स्पष्ट किया, यानी चीन शांति के लिए खड़ा है और युद्ध का विरोध करता है।

चीन द्वारा रविवार को रूस को सैन्य सहायता भेजने के आरोपों का खंडन करते हुए उन्होंने कहा, “चीन द्वारा रूस को सैन्य सहायता प्रदान करने की सूचना गलत है। हम इसे अस्वीकार करते हैं। चीन भोजन, दवा, स्लीपिंग बैग और बेबी फॉर्मूला भेज रहा है।” उन्होंने आगे कहा, “यूक्रेन की स्थिति को इस तरह से देखने से हमें नफरत है और हम तत्काल युद्धविराम का आह्वान करते हैं, और हम शांति वार्ता को बढ़ावा दे रहे हैं, और हम मानवीय सहायता भेज रहे हैं।”

शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शी जिनपिंग को यूक्रेन के शहरों और नागरिकों पर हमलों के बीच रूस को सहायता प्रदान करने पर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी थी। जवाब में, शी ने कहा, “सभी पक्षों को रूस और यूक्रेन को संयुक्त रूप से बातचीत का समर्थन करने की आवश्यकता है। बातचीत ही परिणाम देगा और शांति की ओर ले जाएगी। चीन एक शांतिप्रिय देश है।”

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × 2 =