सुंदरबन में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाएगा बांग्लादेश

ढाका दुनिया के सबसे बड़े मैंग्रोव वनों में से एक सुंदरबन में बांग्लादेश सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाएगा। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री मोहम्मद शाहबउद्दीन ने यहां एक बैठक में कहा कि प्लास्टिक के बेतरतीब इस्तेमाल से सुंदरवन का पर्यावरण और जैव विविधता बुरी तरह प्रभावित हो रही है। मंत्री ने कहा, हम अब पर्यटकों को सुंदरवन में एक बार इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक की चीजों का इस्तेमाल नहीं करने देंगे।

सुंदरबन मैंग्रोव वन बंगाल की खाड़ी में गंगा, ब्रह्मपुत्र और मेघना नदियों के डेल्टा पर स्थित है। साइट ज्वारीय जलमार्गो, मडफ्लैट्स और साल्ट-टोलरेंट मैंग्रोव वनों के छोटे द्वीपों के एक जटिल नेटवर्क द्वारा प्रतिच्छेदित है। यूनेस्को के अनुसार, यह 260 पक्षी प्रजातियों, रॉयल बंगाल टाइगर और अन्य खतरे वाली प्रजातियों जैसे एस्टुरीन मगरमच्छ और भारतीय अजगर सहित जीवों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए जाना जाता है।

मंत्री ने कहा कि बांग्लादेश ने अपने तटीय जिलों और सभी सरकारी कार्यालयों में भी सिंग यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया है।  बांग्लादेश की जनसंख्या 165 मिलियन से अधिक है और इसकी पॉपुलेशन डेंसिटी बहुत अधिक है। विशेषज्ञों का कहना है कि देश की तेज आर्थिक वृद्धि और शहरीकरण की भारी पर्यावरणीय कीमत चुकानी पड़ी है। प्रदूषण न केवल लोगों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है बल्कि देश की आर्थिक प्रतिस्पर्धा को भी खत्म कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *