Bangal: राज्यपाल ने ममता बनर्जी को विधानसभा में दिलाई विधायक पद की शपथ, अनुपस्थित रहे भाजपा विधायक

Kolkata: ममता बनर्जी को राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने विधानसभा परिसर में विधायक पद की शपथ दिलाई। ममता बनर्जी विधानसभा उपचुनाव में भाजपा की उम्मीदवार प्रियंका टिबरेवाल को पराजित कर तीसरी बार विधायक निर्वाचित हुईं हैं। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समेत तृणमूल के तीन नए विधायकों जाकिर हुसैन और अमीरुल इस्लाम को विधानसभा कक्ष में विधायक की शपथ दिलाई।

हालांकि पहले शपथ ग्रहण समारोह दोपहर 12:15 बजे निर्धारित किया गया था, लेकिन बाद में राज्य सरकार के आग्रह पर इसे दोपहर 2 बजे कर दिया गया था। इस अवसर पर ममता बनर्जी के मंत्री उपस्थित थे।सभी विधायकों ने बांग्ला भाषा में विधायक पद की शपथ ली, हालांकि इस अवसर पर भाजपा का कोई भी विधायक उपस्थित नहीं था। भाजपा के विधायक शपथ ग्रहण समारोह से गैर हाजिर रहे। बता दें कि ममता बनर्जी के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर विवाद पैदा हुआ था। इसके बाद आज बीजेपी के विधायकों की अनुपस्थिति ने इस मामले में नया मोड़ ला दिया।

विधानसभा में पहुंच कर राज्यपाल, विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी और ममता बनर्जी ने सबसे पहले अंबेडकर की मूर्ति में माल्यार्पण किया।पश्चिम बंगाल के विधानसभा के इतिहास में यह पहला अवसर था जब राज्यपाल ने विधानसभा में किसी विधायक को शपथ दिलाई है। अभी तक राज्यपाल द्वारा दिए गए अधिकार के तहत विधानसभा अध्यक्ष विधायकों को शपथ दिलाते रहे हैं, लेकिन राज्यपाल ने एक आदेश जारी कर विधानसभा अध्यक्ष को शपथ दिलाने का अधिकार छीन लिया है। इसे लेकर बंगाल में राजनीतिक विवाद हुआ था। राज्यपाल ने इस अवसर पर ममता बनर्जी की जीत को मैसिव विक्ट्री करार दिया।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम से भाजपा के उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी से पराजित होने के बाद 66 साल की ममता बनर्जी ने भवानीपुर से भाजपा की प्रियंका टिबरेवाल को 58 हजार से भी ज्यादा वोटों से हराया है। ममता बनर्जी की यह जीत राजनीतिक रूप से काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि उन्हें मुख्यमंत्री बने रहने के लिए 5 नवंबर से पहले विधानसभा का सदस्य होना जरूरी था। ममता बनर्जी तीसरी बार विधायक बनीं हैं, हालांकि वह सात बार सांसद रह चुकी हैं तथा कई बार केंद्रीय मंत्री भी रही हैं। ममता बनर्जी ने बांग्ला भाषा में शपथ का पाठ किया। शपथ पाठ के बाद राज्यपाल और ममता बनर्जी एक दूसरे बातचीत करते नजर आए।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × three =