बंगाल पंचायत चुनाव में खास क्यूआर कोड वाली बैलेट बॉक्स का होगा इस्तेमाल

कोलकाता। पश्चिम बंगाल राज्य चुनाव आयोग (डब्ल्यूबीएसईसी) आगामी पंचायत चुनावों में विशेष क्यूआर कोड मतपेटियों का उपयोग करेगा। डब्ल्यूबीएसईसी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्रत्येक मतदान केंद्र पर चार मतपेटियां होंगी। सूत्रों ने बताया कि पंचायत समिति चुनाव के लिए बड़ी साइज की बैलेट बॉक्स होगी। मध्यम आकार की मतपेटी ग्राम पंचायत के लिए और दो छोटे आकार की मतपेटियां जिला परिषद चुनाव के लिए होंगी। प्रत्येक मतपेटी में चुनाव श्रेणी, जिला और मतदान केंद्र के आधार पर एक अद्वितीय क्यूआर कोड होगा। यह चुनाव आयोग के वेब पोर्टल पर भी उपलब्ध होगा।

सिस्टम को पारदर्शी बनाने में मदद करेगा क्यूआर कोड
इस सुविधा से डब्ल्यूबीएसईसी कार्यालय को इस बात की पूरी जानकारी हो जाएगी कि किस श्रेणी के चुनाव के लिए किस मतपेटी का इस्तेमाल किया जा रहा है और किस जिले के किस मतदान केंद्र में उन्हें रखा गया है। इससे व्यवस्था को पारदर्शी बनाने में मदद मिलेगी और मतपेटियों को मतगणना से पहले बदले जाने की शिकायतें भी दूर होंगी।

भाजपा ने कसा तंज
डब्ल्यूबीएसईसी की इस पहल पर बीजेपी का मानना है कि यह महज दिखावा है. बंगाल भाजपा के वरिष्ठ नेता राहुल सिन्हा ने कहा कि जब तक विपक्षी दलों को पंचायत चुनाव में हर वर्ग और हर सीट पर उम्मीदवार खड़ा करने की इजाजत नहीं दी जाती और लोगों को भयमुक्त होकर मतदान करने का मौका नहीं दिया जाता, तब तक इसका कोई नतीजा नहीं निकलेगा. यही कारण है कि हम मांग कर रहे हैं कि पंचायत चुनाव केंद्रीय बलों के संरक्षण में हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *