क्या रहाणे और भुवनेश्वर का क्रिकेट करियर खत्म हो गया?

नयी दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने रविवार देर रात अक्टूबर 2022 से सितंबर 2023 के लिए पुरुष टीम के खिलाड़ियों के केंद्रीय अनुबंधों की सूची की घोषणा की। जहां चार ग्रेड ए प्लस खिलाड़ी सात-सात करोड़ रुपए की राशि घर ले जाएंगे, वहीं पांच खिलाड़ियों को ग्रेड ए में रखा गया है, जिनकी कीमत 5 करोड़ रुपए है। छह खिलाड़ियों को 3 करोड़ रुपए के ग्रेड बी अनुबंध में रखा गया है, जबकि 1 करोड़ रुपए के ग्रेड सी अनुबंध में 11 खिलाड़ी हैं। केंद्रीय अनुबंध सूची पर नजर डाली : –

बड़े खिलाड़ियों में जडेजा, अक्षर, हार्दिक : घुटने की चोट के कारण सितंबर 2022 से क्रिकेट से गायब रहने के बावजूद बाएं हाथ के स्पिन ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को ए प्लस कॉन्ट्रैक्ट में प्रमोशन दिया गया है, जिसमें कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह शामिल हैं।

जब से उन्होंने भारतीय टेस्ट और ओडीआई सेट-अप में वापसी की, तब से जडेजा ने बल्ले और गेंद के साथ महत्वपूर्ण प्रदर्शन किया है और नागपुर और नई दिल्ली में ऑस्ट्रेलिया पर टीम की पहली दो टेस्ट जीत में प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता। उनकी सर्वांगीण उपयोगिता के कारण उन्हें केंद्रीय अनुबंध में सर्वोच्च ग्रेड दिया गया है।

अक्षर पटेल और हार्दिक पांड्या अन्य बड़े खिलाड़ी हैं, जिन्हें भारतीय टीम के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के लिए पुरस्कृत किया जा रहा है। जबकि अक्षर, जिसने सभी प्रारूपों में प्रभावी प्रदर्शन किया है, बी से ग्रेड ए में स्थानांतरित हो गए हैं, एक सफेद गेंद के खिलाड़ी के रूप में हार्दिक के पुनरुत्थान और कई मौकों पर भारत की कप्तानी करने के कारण उन्हें क्रमश: सी से ग्रेड ए में पदोन्नत किया गया है।

शुभमन गिल और सूर्यकुमार यादव अन्य बड़े खिलाड़ी हैं, जो सी से ग्रेड बी में जा रहे हैं। गिल ने खेल के सभी प्रारूपों में शतक लगाए हैं, जिसमें हैदराबाद में न्यूजीलैंड के खिलाफ दोहरा शतक भी शामिल है। दूसरी ओर, सूर्यकुमार 2022 में टी20 में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज थे और उन्होंने उस फॉर्म को सबसे छोटे प्रारूप में बनाए रखने के अलावा शानदार प्रदर्शन के साथ अपनी पहली टेस्ट कैप अर्जित की।

ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर ग्रेड बी से सी में आ गए हैं। हार्दिक के सफेद गेंद के मैचों में अपने शीर्ष सर्वश्रेष्ठ में वापस आने के बाद ठाकुर को सभी प्रारूपों में भारत के लिए खेलने के छिटपुट मौके मिले हैं।

रहाणे, ईशांत, भुवनेश्वर के लिए कोई जगह नहीं :सूची से ऐसा लगता है जैसे यह अजिंक्य रहाणे, इशांत शर्मा और भुवनेश्वर कुमार के लिए क्रिकेट करियर का अंत है। रहाणे को दक्षिण अफ्रीका दौरे की समाप्ति के बाद टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया था। दूसरी ओर, ईशांत पिछले घरेलू सत्र में शायद ही दिखाई दिए और वह आईपीएल 2023 में दिल्ली कैपिटल्स के साथ हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *