18 अप्रैल : आज का राशिफल व पंचांग जानें, पं. मनोज कृष्ण शास्त्री से

।।आज का राशिफल एवं पंचांग।।
18 अप्रैल 2022 सोमवार

मेष : (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)
आज आपका दिन थोडा़ व्यस्त रहने वाला है। उन परिस्थितियों में पड़ने से बचें, जिनमें आप असुविधा महसूस करते हैं। अपनी सोच सकारात्मक बनाए रखें और फिजूल की बातों में ना पड़ें। अगर आप किसी नये काम की शुरुआत कर रहे हैं तो सकारात्मक सोच के साथ शुरू कर दें। मेहनत से भी सकारात्मक परिणाम जरूर मिलेंगे। बिजनेस में तरक्की होगी। होने वाली आमदनी में से कुछ पैसा आप भविष्य के लिए बचा सकते हैं। आज लोगों का सहयोग आपको मिलेगा। स्वास्थ्य सुधार होगा।

वृष : (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वे, वो)
आज आपके दिन की शुरुआत अच्छी रहेगी। जीवनसाथी से कुछ अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। घर में खुशी का माहौल बनेगा, साथ ही किसी कार्यक्रम का आयोजन भी बना सकते हैं। दोस्तों के साथ कुछ बातें शेयर कर सकते हैं। इस राशि के प्रॉपर्टी डीलर को पुरानी जमीन से काफी धनलाभ मिलने का योग बन रहा है। जो छात्र किसी इंटरव्यू के लिये जा रहे हैं तो सेलेक्शन मिलना तय है। स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहेगा। आपके कामकाज की गति बढ़ेगी।

मिथुन : (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)
आज आपका दिन उत्तम रहने वाला है। आप योजना बनायेंगे और उसे लागू भी करेंगे। आप नौकरी से जुड़े किसी भी काम में कोई बड़ा फैसला लेना चाहते हैं तो समय अनुकूल है। लम्बे समय से चल रही किसी कन्फ्यूजन के खत्म होने की भी संभावना बन रही है। थोड़ी-सी कोशिश से आप ऊंचे पद पर पहुंच सकते हैं। इस राशि के जो लोग सूचना प्रसारण क्षेत्र से जुड़े हुए हैं उन्हें किसी बड़ी संस्था में काम करने का अवसर मिल सकता है। तरक्की के कई नए रास्ते खुलेंगे।

कर्क : (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)
आज आपका दिन बहुत महत्वपूर्ण है। आपको जिस अवसर की पिछले कई दिनों से तलाश थी वो किसी करीबी की मदद से आपको मिल जायेगी। बिजनेस से संबंधित किसी बड़ी मीटिंग में शामिल होने से पहले अच्छी तरह प्रोजेक्ट को समझ लें और प्रीपेयर होकर जायें। बॉस को आपसे काफी उम्मीदें रहेंगी। डील क्लीयर हो जायेगी। पदोन्नती का अवसर भी प्राप्त हो सकता है। आपके दाम्पत्य जीवन में मधुरता लाने का प्रयत्न सफल होगा। स्वास्थ्य सही रहेगा।

सिंह : (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)
आज आपका दिन मिला-जुला रहने वाला है। आपको मिलने वाले ज्यादातर समाचार पक्ष में रहेंगे। फिजूल की बातों से बचने की कोशिश करें, आवश्यकता पड़ने पर ही बोलें। आप किसी चीज को लेकर काफी परेशान रह सकते हैं इसलिए अपने जीवन साथी से बातें शेयर करें। आय के साधन प्राप्त होंगे। आज व्यस्त होने से थकान महसूस कर सकते हैं इसलिए आराम के लिए समय अवश्य निकाल लें।

कन्या : (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)
आज किस्मत आपके साथ रहेगी। कार्यक्षेत्र में रूका हुआ सभी काम बहुत ही आसानी से पूरा हो जायेगा। ऑफिस में सीनियर से बातचीत करने से सहयोग प्राप्त होगा साथ ही चल रही परेशानियां भी खत्म हो जाएंगी। विरोधी पक्ष आपके सामने घुटने टेकने पर मजबूर हो जायेंगे। धैर्यशीलता में कमी आ सकती है। लेकिन माता का सहयोग मिलेगा। पारिवारिक मुद्दों पर फैसले लेने के लिये दिन अच्छा है। घर में सभी के साथ तालमेल अच्छा बना रहेगा। मानसिक तनाव दूर होगा।

तुला : (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)
आज आपका दिन शानदार रहने वाला है। परिवार वालों के साथ समय अधिक बीतेगा आप अपने माता पिता से किसी विषय पर कोई राय भी ले सकते है। आप किसी नये काम को शुरु करते हैं तो आर्थिक लाभ की सम्भावना बन रही है। आपका कोई खास मित्र आपको बहुत ज्यादा प्रोत्साहित करेंगा, इसके साथ ही आपका साथ भी देगा। परिवार में चल रही किसी पुरानी समस्याओं का सोल्यूशन मिल जायेगा। आपकी बनाई हुई योजनाएं सफल रहेंगी।

वृश्चिक : (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)
आज आपका दिन अनुकूल रहने वाला है। अगर आप कार्यक्षेत्र में प्रमोशन या सम्मान के बहुत नजदीक हैं तो आपको अपनी मेहनत में थोड़ा इजाफा करने की जरूरत है। कारोबार में भाइयों का सहयोग मिलेगा। पिता का आशीर्वाद फलदायी होगा । इस राशि के छात्र शांत होकर विचार करें, आपको पढ़ाई पर ध्यान करने की जरूरत है। आपको अपने साथियों का सहयोग मिलेगा। शाम को दोस्तों के साथ समय बितायेंगे। पारिवारिक महौल खुशनुमा रहेगा। बच्चों का समय दादा दादी के साथ बितेगा।

धनु : (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)
आज आपका दिन बहुत ही बढ़िया रहने वाला है। इस राशि के जो लोग वकील हैं उन्हें किसी पुराने केस पर जीत हासिल हो सकती है। आपको लेन-देन के मामलो में आज दूरी बनाये रखनी चाहिए। सेहत के प्रति थोड़ा सचेत रहें। खर्चा भी अधिक हो सकता है। वाणी में सौम्‍यता तो रहेगी, लेकिन चिड़चिड़ापन भी रहेगा। ऑफिस के किसी नये प्रोजेक्ट को पूरा करने में साथियों का सहयोग मिलेगा। स्वास्थ्य बेहतर रहेगा।

मकर : (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)
आज आपका दिन अच्छा रहने वाला है। जो लोग कम्प्यूटर क्षेत्र से जुड़े है उन्हें कार्यक्षेत्र को बढ़ाने में रूकावट महसूस हो सकती है। बेहतर होगा अपनी सफलता की राह में दूसरों को बीच में न आने दें। आप सभी तरह की परिस्थितियों से लड़ने के लिये तैयार रहें। पारिवारिक समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं। जिसकी वजह से मानसिक असंतोष बढ़ेगा। इसके अलावा आज किसी मित्र के सहयोग से प्रोपर्टी में निवेश कर सकते हैं। आपके जीवन में खुशियों का आगमन होगा।

कुंभ : (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)
आज आपका दिन उत्तम रहने वाला है। दिन कुछ ख़ास करने के लिए बहुत ही अच्छा है। अगर आप घर पर ही सौन्दर्यीकरण या मसाज करे तो आपको बहुत अच्छा महसूस होगा। आपको कोई बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। जिसे आप बखूबी निभाएंगे। इस राशि के कलाकारों के लिए दिन विशेष रूप से अच्छा है। शुरू किये हुए कार्यों को पूरा कर लें। धन लाभ के अवसर प्राप्त होंगे।

मीन : (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)
आज आपका दिन बहुत ही बढ़िया रहने वाला है। आपको कोई बड़ी सफलता मिलेगी साथ ही कार्यक्षेत्र में भी आपका प्रदर्शन उम्मीद से अच्छा रहेगा। अगर आप अपने रहन-सहन में बदलाव करने की सोच रहे हैं या किसी नई जगह घूमने की सोच रहे हैं तो आज का दिन अनुकूल है। इस राशि के जो लोग बेरोजगार हैं उन्हें कोई नई नौकरी का प्रस्ताव मिल सकता है। कार्यक्षेत्र में किसी बात की ज्यादा जिद न करें। उम्मीद से अधिक लाभ मिलेगा। खान पान का ध्यान रखें, सेहत अच्छी रहेगी।

कृपया ध्यान दे : यद्यपि शुद्ध राशिफल की पूरी कोशिश रही है फिर भी इन राशिफलों में और आपकी कुंडली व राशि के ग्रहों के आधार पर आपके जीवन में घटित हो रही घटनाओं में कुछ अंतर हो सकता है। किसी भी भिन्नता के लिए हम उत्तरदायी नहीं हैं। आपका दिन मंगलमय हो।

।।आज का पंचांग।।
18 अप्रैल 2022 सोमवार

तिथि– द्वितीया 7:23:18 रात्रि
माह — बैशाख
पक्ष — कृष्ण
नक्षत्र — विशाखा – 3:37 रात्रि
योगसिद्वि — 8:22:10 रात्रि
करण — तैतुल 08:43:34
दिन
चन्द्रराशि — तुला तक 11:07:02
रात्रि चन्द्र राशि — वृश्चिक से 11:07:02 रात्रि
सूर्यराशि — मेष
रितु — वसंत
आयन — उत्तरायण
संवत्सर — राक्षस
विक्रम संवत — 2079
शक संवत — 1944
सूर्योदय 05:46:00 प्रात:
सूर्यास्त 6:29:48 सायं
चंद्रास्त 06:45:59 प्रात:
चंद्रोदय 8:18:25 रात्रि
सूर्योदयलग्न — मेष 3°48′, 3°48′
सूर्य नक्षत्र — अश्विनी
चन्द्र नक्षत्र — विशाखा

आज जन्में बच्चो का जन्म नक्षत्र पद, चरण
ती-विशाखा 11:04 दिन
तू-विशाखा 4:36:073 दिन
ते-विशाखा 10:07 रात्रि
तो-विशाखा 3:37 रात्रि

जोतिर्विद वास्तु दैवज्ञ
पंडित मनोज कृष्ण शास्त्री
9993874848

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nine − seven =