अनीस खान मौत मामला: एसआईटी ने कलकत्ता उच्च न्यायालय को जांच पर प्रगति रिपोर्ट सौंपी

कोलकाता। पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा नियुक्त विशेष जांच दल (एसआईटी) ने छात्र नेता अनीस खान की कथित हत्या की जांच पर एक प्रगति रिपोर्ट मंगलवार को कलकत्ता उच्च न्यायालय को सौंपी। राज्य सरकार के वकील ने न्यायमूर्ति राजशेखर मंथा की अदालत के समक्ष सीलबंद लिफाफे में रिपोर्ट पेश करते हुए कहा कि जांच पूरी होने वाली है। अदालत ने 82 पृष्ठों की रिपोर्ट को रिकॉर्ड में लेते हुए निर्देश दिया कि मामले पर सोमवार को फिर से सुनवाई की जायेगी।

मामले को 18 अप्रैल तक के लिए स्थगित करते हुए अदालत ने 14 मार्च को कहा था कि उसे उम्मीद है कि इस बीच जांच पूरी हो जाएगी। खान की 19 फरवरी को हावड़ा जिले के अमता स्थित उसके आवास में मौत हो गई थी। उसके पिता ने आरोप लगाया था कि खाकी और नागरिक स्वयंसेवी वाली वर्दी पहने लोगों ने उसकी हत्या कर दी।

एसआईटी ने खान की मौत के सिलसिले में एक होमगार्ड और एक नागरिक स्वयंसेवी को गिरफ्तार किया था और वे न्यायिक हिरासत में हैं। खान के परिवार के सदस्य उसकी मौत की जांच केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) से कराये जाने की मांग कर रहे हैं। राज्य सरकार ने जांच के लिए अतिरिक्त महानिदेशक (सीआईडी) ज्ञानवंत सिंह की अध्यक्षता में एसआईटी का गठन किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *