जनजीवन सामान्य होने के बाद ही खेला जाए टेनिस : मर्रे

एंडी मर्रे, फोटो साभार : गूगल

लंदन :  विश्व के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी एंडी मर्रे ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी से निबटने के बाद भी टेनिस की वापसी के लिये जल्दबाजी नहीं की जानी चाहिए। इस वैश्विक महामारी के कारण पुरुष एटीपी और महिला डब्ल्यूटीए टूर 13 जुलाई तक निलंबित है। इस वजह से इस साल होने वाला विंबलडन टूर्नामेंट रद्द कर दिया गया है।

पेशेवर फुटबॉल लीग इन गर्मियों में अपने सत्र को समाप्त करने की उम्मीद लगाये हुए हैं लेकिन मर्रे ने कहा कि टेनिस खिलाड़ियों को बहुत अधिक यात्राएं करनी पड़ती हैं और इसलिए इस खेल की वापसी जनजीवन पूरी तरह से सामान्य होने के बाद सबसे आखिर में होनी चाहिए। मैं समझता हूं कि सभी टेनिस खिलाड़ी जल्द से जल्द कोर्ट पर वापसी करना चाहते हैं लेकिन खेलना अभी सबसे महत्वपूर्ण चीज नहीं है।

पहले हम सभी अपने आम जनजीवन की वापसी चाहते हैं। जब हम बिना किसी डर के बाहर जा सकें, दोस्तों से मिल सकें, रेस्टोरेंट जा सकें और सामान्य दिनों की अपनी स्वतंत्रता में जी सकें। तब उम्मीद है कि यात्रा करने में भी दिक्कत नहीं होगी और खेल भी पूर्व की तरह आयोजित किये जाने लगेंगे। लेकिन मुझे नहीं लगता कि ऐसा जल्दी होने वाला है।’’ मर्रे का मानना है कि टेनिस की पूर्ण वापसी के लिये वायरस पर नियंत्रण बेहद जरूरी है।

यूएस ओपन और फ्रेंच ओपन के आयोजकों ने इन टूर्नामेंट के लिये अगस्त और सितंबर की तिथियां तय कर रखी हैं लेकिन मर्रे ने कहा, ‘‘पहले हमें वायरस के प्रसार को रोकने के उपाय ढूंढने होंगे और एक बार ऐसा होने के बाद हम सामान्य जिंदगी जीना शुरू कर सकते हैं। ’’

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × 5 =