चर्चाओं के बीच : प्लेबैक सिंगर सुदीप जयपुरवाले

काली दास पाण्डेय, मुंबई । मणिरत्नम की बहुप्रतीक्षित मैग्नम ओपस पोन्नियिन सेलवन 1 (PS-1) में शामिल गीत ‘देवरालन नाच…’ के बाद से इन दिनों संगीतकारों के एक प्रसिद्ध परिवार से ताल्लुक रखने वाले प्लेबैक सिंगर सुदीप जयपुरवाले सुर्खियों में हैं। वर्सेटाइल प्लेबैक सिंगर सुदीप, विख्यात शास्त्रीय गायक गुनी गंधर्व पंडित लक्ष्मण प्रसाद जयपुरवाले के परपोते और महान गायक पंडित गोविंद प्रसाद जयपुरवाले व पिता पंडित भवदीप जयपुरवाले के सौजन्य से जयपुर के ‘कुंवर श्याम गोस्वामी घराना’ परंपरा में संगीत में शिक्षा दीक्षा प्राप्त की है।

ए.आर. रहमान द्वारा संगीतबद्ध और महबूब द्वारा लिखे गए गीत ‘देवरालन नाच…’ सिंगर सुदीप जयपुरवाले के स्वर में संगीत प्रेमियों के लिए गीत संगीत की दृष्टि से समृद्ध स्वरूप के साथ एक अविस्मरणीय ‘विशिष्ट ट्रैक’ साबित हुआ है। संगीत जगत के बेताज़ बादशाह ए.आर. रहमान के साथ सुदीप का संगीतमय जुड़ाव 2017 में श्रीदेवी, अक्षय खन्ना और नवाज़ुद्दीन अभिनीत सुपरहिट फिल्म मॉम के एक खूबसूरत टप्पा गीत ‘बे नज़र’ के साथ शुरू हुआ था। सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ट्रेंड करने वाले इस ट्रैक के लिए उन्हें रेडियो मिर्ची म्यूजिक अवार्ड्स 2018 में सर्वश्रेष्ठ अपकमिंग प्लेबैक सिंगर के रूप में नामांकित किया गया था।

सुदीप ने समान रूप से बॉलीवुड के नामचीन गायकों के साथ कई चार्टबस्टर गीतों को अपनी आवाज दी है। उन्होंने रणबीर कपूर स्टारर ‘शमशेरा’ के गाने ‘फितूर’ में अरिजीत सिंह और नीति मोहन के साथ अपनी  आवाज दी थी। उन्होंने सुपरहिट गाना ‘घर मोरे परदेसिया’ को भी अपने स्वर से नया स्वरूप प्रदान किया था जिसका व्यूज़ यूट्यूब पर 10 करोड़ तक पहुंच गया था। उन्होंने बॉब बिस्वास की फिल्म और ‘मिमी’ के लिए बैकग्राउंड सॉन्ग ‘जाओ जाओ श्याम’ भी गाया था। इसके बाद तो प्लेबैक सिंगर सुदीप जयपुरवाले ने पीछे मुडकर नहीं देखा मौजूदा दौर में वो बॉलीवुड में चर्चा का विषय बने हुए हैं।IMG-20221015-WA0005

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *