अमेरिका ने चीन से कहा- भारत के साथ हमारे रिश्तों में ‘हस्तक्षेप’ न करें

वाशिंगटन। अमेरिकी रक्षा विभाग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने अमेरिका से कहा है कि वह भारत के साथ अपने संबंधों में ‘हस्तक्षेप नहीं’ करे। अमेरिकी रक्षा विभाग ने चीन की सेना की स्थिति पर एक रिपोर्ट में कहा, “पीआरसी के अधिकारियों ने अमेरिकी अधिकारियों को भारत के साथ चीन के संबंधों में हस्तक्षेप नहीं करने की चेतावनी दी है।” रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर बलों की तैनाती और निरंतर बुनियादी ढांचे का निर्माण जारी रखा, जैसा कि अशांत भारत-चीन सीमा कहा जाता है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2020 के गलवान संघर्ष के बाद की गुत्थी सुलझाने के लिए बातचीत में न्यूनतम प्रगति हुई है, क्योंकि दोनों पक्ष सीमा पर कथित लाभ खोने का विरोध करते हैं। जून 2020 में गालवान घाटी में दोनों देशों (चीन और भारत) के सैन्य गश्ती दल के बीच झड़पें दशकों में सबसे हिंसक थीं। पेंटागन की रिपोर्ट में चीन को संकट की गंभीरता को ‘कम’ करने और रिश्ते के अन्य क्षेत्रों को प्रभावित करने से रोकने की कोशिश करने के लिए कहा गया है।

चीन ने भारत को अमेरिका के करीब आने से रोकने की भी मांग की। रिपोर्ट में कहा गया है, “पीआरसी भारत को संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ अधिक निकटता से भागीदार बनाने से रोकने के लिए सीमा तनाव को रोकना चाहता है। अमेरिका न केवल संकट की निंदा करने और इसके लिए चीन को दोषी ठहराने में मुखर था, बल्कि उसने चुपचाप भारत को चीनी आक्रामकता से निपटने के लिए सभी आवश्यक सहायता प्रदान की। उपग्रह चित्रों के आधार पर अमेरिकी मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार, भारत और चीन के बीच अपनी सेनाओं को पीछे हटाने के लिए बातचीत चल रही है, बीजिंग एक लंबी दौड़ के लिए खुदाई कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *