कोलकाता । ब्रा पहनना या ना पहनना हर महिला की अपनी व्यक्तिगत इच्छा होती है। बहुत सी महिलाएं ऐसी हैं जिन्हें ब्रा पहनना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता। उनको घुटन का एहसास होता है। ब्रा पहनने को लेकर महिलाओं का कहना है कि उन्हें काफी कसा हुआ महसूस होता है। ब्रा को लेकर अलग-अलग हेल्थ एक्सपर्ट की अपनी अलग राय है। कुछ का मानना है कि ब्रा पहनने से सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचता, जबकि कुछ का मानना है कि महिलाओं के लिए ब्रा पहनना काफी जरूरी होता है।

हम आपको बता दे हमेशा ब्रा पहने रखना महिलाओं की त्वचा लिए फायदेमंद नहीं होता। अगर आप 24/7 ब्रा पहना करती हैं तो इससे आपको काफी नुकसान हो सकता है। कम से कम रात में महिलाओं को बिना ब्रा के होने की ज़रूरत होती है। बहुत-सी महिलाएं रात में बिना ब्रा के सो जाती हैं। आज हम आपने इस लेख में ब्रा न पहनने से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे है…bra 4

महिलाएं क्यों पहनती हैं ब्रा? स्तनों को आकार देने के लिए बहुत से महिलाएं ब्रा पहनती हैं लेकिन महिलाओं को यह सुनिश्चित ज़रूर करना चाहिए कि आप जब भी ब्रा खरीदने जाएं तो आप खराब ब्रा का चयन ना करें। इसकी क्वालिटी पर जरूर ध्यान दें। महिलाओं को एक आरामदायक ब्रा का चयन करना चाहिए, क्योंकि खराब ब्रा से आपको त्वचा पर बुरा असर पड़ता है।

ब्रा न पहनने से कम दर्द होगा : अक्सर महिलाओं को छाती के पास या पीठ के क्षेत्र में दर्द की शिकायत रहती है ऐसे में अगर आप ब्रा नहीं पहनेंगे तो हो सकता है कि आपका यह दर्द कम हो जाए। दरअसल जब हम ब्रा पहनते हैं तो इसका इसका दबाव हमारी छाती, गर्दन और कमर के हिस्से पर पड़ता है और इन क्षेत्रों में दर्द की शिकायत हो सकती है। लेकिन अगर आप ब्रा नहीं पहनेंगे तो आपका ये दर्द कम ज़रूर होगा।

हालांकि कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि जिन महिलाओं के स्तन भारी होते हैं उन्हें ब्रा पहननी चाहिए। बोर्ड-सर्टिफाइड प्लास्टिक सर्जन और न्यूयॉर्क सिटी में ब्रेस्ट रिकंस्ट्रक्शन स्पेशलिस्ट एम चेन का कहना है कि अगर आपका ब्रेस्ट साइज ज्यादा है तो ब्रा ना पहनने से आपको गर्दन में दर्द का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में जरूरी है कि ब्रेस्ट को सपोर्ट देने के लिए और गर्दन के दर्द से बचने के लिए आप एक सही साइज की ब्रा पहनें।

त्वचा रहती है स्वस्थ : अगर आपका ब्रेस्ट साइज ज्यादा है तो ब्रेस्ट के भार से आपके कंधों पर ब्रा की पट्टियों के निशान बन सकते हैं या किसी-किसी महिला की त्वचा पर लालिमा के निशान आ जाते हैं। ऐसे में अगर आप ब्रा नहीं पहनेंगी तो आपको इन निशानों से छुटकारा मिल सकता है। ऐसा ज्यादातर तब होता है जब लडकियां टाइट ब्रा पहना करती हैं जिससे उनकी त्वचा पर इसका बुरा असर पड़ता है और उस क्षेत्र में निशान बन जाते हैं। जहां निशान पड़े होते हैं उस क्षेत्र के स्किन टिशू पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है।Bra 1

साथ ही गर्मियों के समय में ज्यादा देर तक टाइट ब्रा पहनना हानिकारक हो सकता है क्योंकि गर्मियों में पसीना आता है और ब्रा स्ट्रिप वाले क्षेत्र में बैक्टीरिया जमा हो जाता है। यह आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है। ब्रा उतारने से बैक और ब्रेस्ट में ब्लड सर्कुलेशन सही से हो पाता है जिससे आपकी स्किन में होने वाली जलन भी कम हो सकती है। डॉ पार्सल्स का कहना है कि ब्रेस्ट में सही ब्लड सर्कुलेशन के लिए जरूरी है कि आप रात में सोते समय ब्रा ना पहनें।

ब्रेस्ट पर नहीं पड़ता दबाव : कई लड़कियां बहुत टाइट ब्रा पहनती है जिसका बुरा असर उनके ब्रेस्ट पर पड़ता है। कुछ शोध में यह सामने आया है कि ब्रा न पहनने से स्तनों की शिथिलता को बढ़ावा मिलता है। हालांकि, इस पर अभी बहुत से शोध होने बाकी हैं। इसलिए ब्रा न पहनने से स्तन में वृद्धि होती है या नहीं, ये कह पाना अभी मुश्किल है। लेकिन ब्रा पहनने से ब्रेस्ट पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है जो नुकसानदेह हो सकता है।

मिलता है बहुत आराम : हमेशा ब्रा पहने रहने से महिलाओं को शिकायत रहती है कि उनका शरीर कसा हुआ रहता है। ये बात सच है कि अगर आप हमेशा ही ब्रा पहनती हैं तक आपको बहुत कसा हुआ महसूस होगा। लेकिन अगर आप ब्रा उतार देती हैं तो आपको अच्छा महसूस होगा। यही कारण है कि बहुत-सी महिलाएं रात को सोते समय ब्रा उतार देती हैं जिससे वह आराम की नीद ले सकें।

ब्लड सर्कुलेशन में फायदा : ब्रा पहनने से ब्लड सर्कुलेशन में परेशानी होती है खासकर उन महिलाओं को जो टाइट ब्रा पहनती हैं, उन्हें ऐसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

हालाकि, कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आप एक्सरसाइज करते हैं या रनिंग के लिए जाते हैं तो जरूरी है कि ब्रा जरूर पहनें। एक्सरसाइज और रनिंग करते समय ब्रा आपके ब्रेस्ट को प्रोटेक्ट करती है। वर्कआउट करते समय ब्रेस्ट के लिगामेंट्स खिंच जाते हैं और लंबे समय तक बिना ब्रा के एक्सरसाइज करने से ब्रेस्ट का शेप भी खराब हो जाता है। बिना ब्रा के इंटेंस वर्कआउट करते समय ब्रेस्‍ट के चारो ओर लिंगामेंट में स्‍ट्रेच आ जाते हैं जिससे ब्रेस्ट लटकने लगते हैं।bra 3

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 + 15 =