कोलकाता। Google सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला सर्च इंजन है। दिमाग में जो भी सवाल आता है, हम गूगल पर ही पता सकते हैं। कहा भी जाता है कि गूगल के पास हर सवाल का जवाब होता है। हर साल गूगल अपने सर्च रिजल्ट्स की एक रिपोर्ट जारी करता है। पिछले साल की जो रिपोर्ट सामने आई है, उसमें महिलाओं के इंटरनेट यूज करने से जुड़ी कई दिलचस्प बातें सामने आई हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि देश में कुल 15 करोड़ इंटरनेट उपयोगकर्ताओं में से भारत में लगभग 6 करोड़ महिलाएं अब ऑनलाइन हैं और रोजमर्रा की जिदंगी को बेहतर बनाने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करती हैं। इसके अलावा लड़कियां गूगल पर क्या सर्च करती हैं ये जानना काफी दिलचस्प होगा आइए बताते हैं…

सबसे ज्यादा सर्च करती हैं करियर से जुड़ी जानकारी : रिपोर्ट के अनुसार, लड़कियां बचपन से ही एम्बिशयस हैं वो अपने करियर को लेकर सबसे ज्यादा तवज्जो देती हैं। ऐसी लड़कियां इंटरनेट पर इसी से रिलेटेड जानकारी सर्च करती हैं। जैसे उन्हें किस दिशा में करियर बनाना है या कौन सा कोर्स या सब्जेक्ट में करना है।

खूब करती हैं ऑनलाइन शॉपिंग : इसके अलावा लड़कियां ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर जाकर कपड़ों के डिजाइन, नए कलेक्शन्स, ऑफर्स के बारे में इंटरनेट पर ज्यादा खोज खबर करती हैं। ये बात पहले भी कई रिसर्च में सामने आ चुकी है।

ब्‍यूटी टिप्स के लिए लेती हैं इंटरनेट का सहारा : लड़कियों को सुन्दर और सबसे अलग दिखना काफी अच्छा लगता है। इसके लिए वो इंटरनेट का सहारा लेती हैं। लड़कियां सबसे ज्‍यादा फैशन, ट्रेंड्स, ब्‍यूटी ट्रीटमेंट्स और घरेलू नुस्‍खों के बारे में सर्च करना पसंद करती हैं।

मेंहदी डिजाइन को भी करती हैं सर्च : लड़कियों को मेंहदी लगाना भी पसंद होता है. ये बात इस रिसर्च में भी सामने आई है. लड़कियां अक्सर गूगल पर मेंहदी की लेटेस्ट डिजाइन सर्च करती हैं।

रोमांटिक म्यूजिक का भी होता है शौक : आमतौर पर सभी को म्यूजिक सुनना पसंद होता है लेकिन लड़कियों के द्वारा सबसे ज्यादा सर्च करने वाली चीजों में म्यूजिक भी शामिल है। लड़कियां इंटरनेट पर रोमांटिक गाने खूब सर्च करती है और सुनती भी हैं। इसके साथ ही लड़कियां इंटरनेट पर रोमांटिर शायरियां भी सर्च करती हैं।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three + 3 =