पदार्पण टेस्ट में 5 विकेट लेने वाले छठे भारतीय स्पिनर बने अक्षर पटेल

चेन्नई : लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल अपने पदार्पण टेस्ट में पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले छठे भारतीय स्पिनर बन गए हैं। पटेल ने यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मंगलवार को दूसरी पारी में 60 रन देकर पांच विकेट चटकाए। भारत ने इस मैच में इंग्लैंड को 317 रनों से हराकर इंग्लैंड के खिलाफ रनों के लिहाज से अपनी अब तक का सबसे बड़ी जीत दर्ज की। इसके साथ ही भारत ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल की ली है।

पटेल से पहले, पांच भारतीय स्पिनर अपने पदार्पण टेस्ट में पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने की उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। भारत के लिए अपने पदार्पण टेस्ट में पांच विकेट लेने वाले सबसे पहले स्पिनर वीवी कुमार थे, जिन्होंने 1960/61 में दिल्ली में पाकिस्तान के खिलाफ 64 रन देकर पांच विकेट लिए थे। उनके बाद दिलीप दोशी ने 1979/80 में चेन्नई में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 103 रन देकर छह विकेट अपने नाम किए थे।

नरेंद्र हिरवानी ने 1987/88 में चेन्नई में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली पारी में 61 रन देकर आठ विकेट और दूसरी पारी में 75 रन देकर आठ विकेट झटके थे। वहीं, अमित मिश्रा ने 2008/09 में मोहाली में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 71 रन पर पांच विकेट चटकाए थे। स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी अपने पदार्पण टेस्ट में पांच हासिल कर चुके हैं। अश्विन ने यह कारनामा 2011/12 में दिल्ली में वेस्टइंडीज के खिलाफ 47 रन देकर छह विकेट लिए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *