रोग ही नहीं भ्रांतियों से भी लड़ते हैं एड्स रोगी!!

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : शारीरिक समस्या के साथ एचआईवी व एड्स के मरीजों को गलत धारणाओं से भी लड़ना पड़ता है। यह त्रासदी मरीज को मानसिक रूप से भी बेहद कमजोर बनाती है। विश्व एड्स दिवस पर मेदिनीपुर स्थित राजा नरेन्द्र लाल खां महिला महाविद्यालय (स्वशासित) में एनएसएस (यूनिट 2, 3 व 4) की ओर से आयोजित संगोष्ठी में यह बात वक्ताओं ने कही। सेमिनार में विचार रखने वालों में संस्थान की प्राचार्य डॉ. जयश्री लाहा, प्रो. देवदुलाल बनर्जी तथा सुमनदेव चक्रवर्ती आदि शामिल रहे।

समाज से भ्रांतियां छोड़ने की अपील करते हुए वक्ताओं ने कहा कि मरीज को जितनी पीड़ा रोग से नहीं होती उससे ज्यादा समाज की गलत धारणाओं के चलते झेलनी पड़ती है। रोगी ही नहीं बल्कि उनके परिजन भी इस विडंबना को झेलने को अभिशप्त होते हैं। व्यापक प्रयासों से ही इससे बचा जा सकता है। सामाजिक संगठनों की इस मामले में महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है।

जंगल महल : संकल्प फाउंडेशन ने मनाया विश्व एड्स दिवस !!

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत मेदिनीपुर की सामाजिक संस्था संकल्प फाउंडेशन की ओर से विश्व एड्स दिवस पर पदयात्रा समेत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। मेदिनीपुर कॉलेजियट स्कूल के गेट से शुरू हुई यह पदयात्रा कलेक्ट्रेट मोड़ पहुंच कर समाप्त हुई। फाउंडेशन के सदस्य डॉ. शांतनु पंडा इस दौरान लाउडस्पीकर से एड्स के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारियां लोगों को देते रहे। पदयात्रा में शामिल महत्वपूर्ण व्यक्तियों में जिला परिषद के लोक स्वास्थ्य विभाग के प्रभारी श्यामपद पात्र, रविन्द्र स्मृति के सचिव लखन ओझा, साइक्लर्स क्लब की अध्यक्ष नवनीता मिश्र व सदस्य, केशपुर ब्लड बैंक के अध्यक्ष मुजाफिजर, महिला संगठन अद्वितीया की अध्यक्ष पांचाली चक्रवर्ती, बेंगाई उद्योगी संघ के अध्यक्ष राहुल कोले, आलो ट्रस्ट के कर्णधार कमल कृष्ण कुईला, शक्ति संघ व्यायामागार की ओर से मिंटू करण तथा विशिष्ठ समाजसेवी व पत्रकार सुदीप कुमार खाड़ा आदि शामिल रहे।

राजा व रोमियो संगठन की ओर से सभी के प्रति आभार व्यक्त किया गया। संगठन की ओर से उपस्थित लोगों में गोपाल साहा, डॉ. शांतनु पंडा, नरोत्तम दे, मुनमुन घोष, दीपेश दे, अपर्णा दास, पिंटू साहू, अरित्र दास तथा अनीश साहू आदि प्रमुख रहे। पदयात्रा के पश्चात कलेक्ट्रेट गेट के समक्ष पथसभा का आयोजन किया गया। संगीत दीपेश दे ने प्रस्तुत किया, जबकि कार्यक्रम समाप्ति की घोषणा संगठन की सचिव पारामिता साहू ने की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *