नई दिल्ली। केंद्र की अग्निपथ योजना को लेकर व्यापक आक्रोश और विरोध के बीच भारतीय सेना ने सोमवार को योजना के तहत पहले दौर की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की। अधिसूचना के अनुसार, भर्ती के लिए पंजीकरण जुलाई से शुरू होगा। अधिसूचना के अनुसार, “एआरओ रैली शेड्यूल के अनुसार, अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर तकनीकी, अग्निवीर तकनीकी (विमानन/गोला बारूद परीक्षक), अग्निवीर क्लर्क/स्टोर कीपर तकनीकी, अग्निवीर ट्रेड्समैन (10 वीं पास) और ट्रेड्समैन (8वीं पास) अग्निवीर के लिए संबंधित सेना भर्ती कार्यालयों (एआरओ) द्वारा जुलाई से पंजीकरण खोले जाएंगे।”

सोमवार को जारी अधिसूचना में के अनुसार, “भारतीय सेना द्वारा जारी अधिसूचना मोटे तौर पर सेवा के नियम और शर्तो, पात्रता, सेवामुक्ति और योजना से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी की रूपरेखा तैयार करती है। योजना के तहत नामांकित अग्निशामक किसी भी प्रकार की पेंशन और ग्रेच्युटी के लिए पात्र नहीं होंगे।” ‘अग्निवीर’ की सेवा नामांकन की तिथि से प्रारंभ होगी। वे सेना में एक अलग रैंक बनाएंगे, जो अन्य मौजूदा रैंकों से अलग है।

अधिसूचना में कहा गया है कि इस योजना के तहत नामांकित कर्मियों को समय-समय पर चिकित्सा जांच के साथ-साथ शारीरिक/लिखित/क्षेत्र परीक्षण से गुजरना होगा। यह अधिसूचना ऐसे दिन आई है जब कई समूहों ने ‘भारत बंद’ का आह्वान किया है। राष्ट्रीय राजधानी में भी ट्रैफिक जाम देखा गया क्योंकि पुलिस ने शहर और इसके सीमावर्ती इलाकों में सुरक्षा कड़ी कर दी है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 − 3 =