काबुल । अफगानिस्तान में बुधवार को आए भूकंप में मरने वालों की संख्या 1,000 को पार कर गई है, जबकि 1,500 से अधिक लोग घायल हुए हैं। हताहतों की संख्या और बढ़ सकती है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। प्रांतीय सूचना एवं संस्कृति निदेशालय के अध्यक्ष मोहम्मद अमीन हदीफा ने समाचार एजेंसी शिन्हुआ को बताया, “भूकंप और पक्तिका प्रांत के बरमल के दो जिलों में भूकंप और उसके बाद हुए भूस्खलन के कारण 1,000 से अधिक लोगों की जान गई और 1,500 से अधिक घायल हो गए।”

प्रांतीय अधिकारियों के अनुसार, पड़ोसी खोस्त प्रांत में, भूकंप से 600 से अधिक घरों, मस्जिदों और दुकानों के नष्ट होने के बाद कम से कम 25 लोगों की जान गई और 100 अन्य घायल हो गए। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्विटर पर लिखा, भूकंप के कुछ घंटे बाद, कार्यवाहक प्रधानमंत्री मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंड ने बुधवार सुबह एक आपातकालीन कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की।

हसन अखुंद ने प्राकृतिक आपदा के पीड़ितों की सहायता के लिए 1 अरब अफगानियों (11.2 मिलियन डॉलर से अधिक) का अनुदान देने का भी आदेश दिया। उन्होंने कहा, “बैठक में सभी संबंधित एजेंसियों को तुरंत मौके पर पहुंचने का आदेश दिया गया है। प्रभावित लोगों की जान बचाने के लिए सभी उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करें और सभी आवश्यक सहायता प्रदान करें।”

5.9 की तीव्रता वाले भूकंप ने खोस्त से 44 किमी दक्षिण-पश्चिम में झटका दिया। पक्तिका में गयान जिला सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र है। भूकंप ने क्षेत्र में कई घरों को नष्ट कर दिया और क्षतिग्रस्त कर दिया और पक्तिका में जमीन खिसक गई। भूकंप ने पर्वतीय क्षेत्रों को प्रभावित किया और अधिकारियों ने जीवन रक्षक उपकरणों और चिकित्सा कर्मियों के साथ क्षेत्र में हेलीकॉप्टर भेजे हैं, जबकि चिकित्सा और बचाव दल भी प्रभावित क्षेत्रों के रास्ते में थे।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

14 − thirteen =