मालदा : अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई पूरी कर चुके प्राथमिक विद्यालयों के छात्रों के लिए दाखिले की समस्या

मालदा। अंग्रेजी माध्यम के प्राथमिक विद्यालय के छात्र वर्तमान शैक्षणिक वर्ष में चौथी कक्षा उत्तीर्ण कर रहे हैं।हालांकि उनके लिए अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा की कोई व्यवस्था नहीं है। वहीं, लड़कियों के लिए शासकीय माध्यमिक अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा प्रारंभ की गई है। हालांकि, इंफ्रास्ट्रक्चर के अभाव में लड़कों के लिए किसी भी सरकारी स्कूल में अंग्रेजी माध्यम की पढ़ाई शुरू नहीं हो पाई है और यह मालदा शहर के करीब सौ छात्रों के लिए परेशानी का सबब बनने वाला है जो इस बार अंग्रेजी माध्यम प्राथमिक विद्यालय से पास होंगे।

अगले शैक्षणिक वर्ष से इन्हें पांचवीं कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा, लेकिन शिक्षा विभाग ने अभी तक माध्यमिक स्तर पर लड़कों को अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाना शुरू नहीं किया है। वर्तमान में मालदा के एक सरकारी कन्या उच्च विद्यालय में शिक्षा अंग्रेजी माध्यम में है। लेकिन लड़कों के लिए कोई स्कूल नहीं है। शैक्षणिक वर्ष 2019 से शिक्षा विभाग की पहल पर मालदह शहर के तीन प्राथमिक विद्यालयों में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई शुरू हो गई है। मालदा में शिवानी अकादमी, मोकदमपुर प्राथमिक विद्यालय और प्रांतपल्ली प्राथमिक विद्यालय में अंग्रेजी माध्यम की शुरुआत की गई थी।

हालाँकि, उस समय मालदह शहर में केवल एक उच्चतर माध्यमिक बालिका विद्यालय ने अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाना शुरू किया था। लड़कों के लिए कोई स्कूल शुरू नहीं किया गया था। अगले शैक्षणिक वर्ष में पांचवीं कक्षा में अंग्रेजी माध्यम से प्रवेश दिया जाएगा। बारलो गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल में लड़कियों को प्रवेश मिल सकता है। लेकिन लड़कों के लिए प्रवेश की समस्या है। करण ने पहली कक्षा से अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाई की है। अब अचानक बांग्ला से पढ़ना मुश्किल हो जाएगा। जिला प्राथमिक शिक्षा विभाग के सूत्रों के अनुसार तीन विद्यालयों में कुल 110 छात्र-छात्राएं हैं। इनमें पचास से अधिक छात्र हैं। दिक्कत उनके दाखिले को लेकर आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *