कोलकाता में  आज से अतिरिक्त पार्किंग शुल्क लागू

कोलकाता। शनिवार से पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पार्किंग शुल्क बढ़ा दिया गया है।दोपहिया, चौपहिया से लेकर बसों, मालवाहक वाहनों- सभी को बढ़ा हुआ पार्किंग शुल्क देना होगा। वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए कोलकाता नगर निगम के बजट में पार्किंग शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव पारित किया गया था। ऐसे में आज से यह फैसला लागू हो गया।अभी तक दोपहिया वाहनों के लिए पार्किंग शुल्क पांच रुपये प्रति घंटा था। अब से पहले दे घंटे के लिए दस रुपये, तीन घंटे के लिये 40 रुपये, चार घंटे के लिए 60 रुपये और पांच घंटे के लिए 80 रुपये देने होंगे।

पांच घंटे के बाद पार्किंग के लिए 50 रुपये प्रति घंटे का भुगतान करना होगा।चौपहिया वाहनों के मामले में आज से पहले दस रुपये प्रति घंटा देना था। शनिवार से 20 रुपये का भुगतान करना होगा। पार्किंग शुल्क दो घंटे के लिए 40 रुपये, तीन घंटे के लिए पार्किंग शुल्क 80 रुपये, चार घंटे के लिए 120 रुपये और पांच घंटे के बाद पार्किंग शुल्क 160 रुपये हो गया है। वहीं पांच घंटे के बाद लोगों को पार्किंग शुल्क सौ रुपये प्रति घंटे के हिसाब से देना होगा।

बसों, लॉरी सहित मालवाहक वाहनों के लिए भी पार्किंग शुल्क बढ़ाया गया है। तब तक बस, लॉरी की पार्किंग के लिए 20 रुपये देने पड़ते थे। नए शुल्क ढांचे में यह राशि बढ़ाकर 40 रुपए कर दी गई है। चार घंटे पार्क करने पर 240 रुपये देने होंगे। पांच घंटे से ज्यादा होने पर 320 रुपये देने होंगे। पांच घंटे के बाद दो सौ रुपये प्रति घंटे का भुगतान करना होगा। नगर निगम सूत्रों के मुताबिक पार्किंग एरिया में अतिरिक्त समय के लिए कारों की पार्किंग की प्रवृत्ति को कम करने के लिए यह कदम उठाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *