अडाणी सोलर ने केएसएल क्लीनटेक के साथ साझेदारी की

  • अडाणी सोलर भारत के 1,000 से अधिक शहरों में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध

कोलकाता: अडाणी समूह की सौर विनिर्माण और ईपीसी शाखा अडाणी सोलर ने देश के पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों के अक्षय ऊर्जा बाजारों में अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए केएसएल क्लीनटेक के साथ गठजोड़ की घोषणा की। अडाणी समूह की सौर विनिर्माण और ईपीसी इकाई अडाणी सोलर ने भारत के पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों के लिए केएसएल क्लीनटेक लिमिटेड के साथ आधिकारिक चैनल पार्टनर के रूप में अपना खुदरा वितरण कारोबार शुरू करेगी।

अडाणी सोलर ने अब भारत में सौर पैनलों के वितरण के लिए 1,000 से अधिक शहरों में अपना विस्तार किया है। केएसएल क्लीनटेक के साथ इस साझेदारी के माध्यम से, अडाणी सोलर का लक्ष्य भारत के पूर्वी और पूर्वोत्तर अक्षय ऊर्जा बाजारों में तेजी से प्रवेश करना और बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाना है।

यह एक किफायती दर पर स्थायी सौर ऊर्जा समाधानों पर स्विच करने की दिशा में एक कदम होगा, एक ऐसा बदलाव जिससे दो क्षेत्रों में आवासीय उपभोक्ताओं और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों को बहुत लाभ होने की उम्मीद है। विशेष रूप से, दोनों कंपनियां तेजी से बढ़ते वाणिज्यिक और औद्योगिक (सी एंड आई) क्षेत्र के लिए सौर समाधान पेश करेंगी जहां व्यवसाय सौर ऊर्जा पर स्विच करके बड़ी बचत उत्पन्न कर सकते हैं और त्वरित मूल्यह्रास लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे मामलों में, प्रोजेक्ट पेबैक अवधि 3-5 साल के भीतर हो सकती है।

पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में राज्य सरकारें सोलर रूफटॉप सिस्टम को बढ़ावा दे रही हैं। अडाणी सोलर ऑफ-ग्रिड पैनल की स्थापना से उपभोक्ताओं को बिजली कटौती के जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी, जबकि अडाणी सोलर ऑन-ग्रिड पैनल बिजली की लागत को कम करने में मदद करेंगे। अडाणी सोलर ने दो क्षेत्रों में रूफटॉप सेगमेंट के भीतर 130 मेगावाट के अवसर की परिकल्पना की है। लक्षित ग्राहक मुख्य रूप से रूफटॉप, यूटिलिटी-स्केल, आवासीय, वाणिज्यिक और औद्योगिक (सी एंड आई), और सौर पंप सेगमेंट में हैं।

अडाणी सोलर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, श्री रमेश नायर ने कहा, “खुदरा वितरण क्षेत्र में केएसएल क्लीनटेक के साथ साझेदारी करके हमें खुशी हो रही है। भारतीय अक्षय ऊर्जा क्षेत्र ने सौर ऊर्जा की स्थापना और आपूर्ति में जबरदस्त सफलता देखी है। उल्लेखनीय विकास के साथ भारत एक बढ़ती अर्थव्यवस्था होने के साथ, हम ग्राहकों को पूर्व और पूर्वोत्तर बाजारों में अनुप्रयोगों के लिए प्रतिस्पर्धी दरों पर सौर पैनल वितरण के माध्यम से बिजली सुविधाएं प्रदान करने में सक्षम होंगे। इस क्षेत्र में अक्षय ऊर्जा में निवेश के अपार अवसर हैं। केएसएल क्लीनटेक, अडाणी सोलर के अधिकृत चैनल पार्टनर के रूप में इस क्षेत्र में सभी सौर खुदरा आवश्यकताओं के लिए जिम्मेदार होगा।

खुदरा मोर्चे पर, श्री नायर ने कहा, “अडाणी सोलर 50% बाजार हिस्सेदारी का लक्ष्य रखेगा। हम सौर ऊर्जा जैसे ऊर्जा के वैकल्पिक रूपों के माध्यम से बिजली की खपत बढ़ाकर राष्ट्रीय स्तर पर अपने उत्पाद के लिए उच्च पहुंच और दृश्यता प्राप्त करने की आशा करते हैं। अडाणी सोलर ने देश भर में अपनी खुदरा उपस्थिति का तेजी से विस्तार किया है। अपने खुदरा चैनल भागीदारों के माध्यम से, कंपनी की राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और केरल में अच्छी उपस्थिति है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × 3 =