काली दास पाण्डेय, मुंबई । बॉलीवुड के चर्चित निर्देशक नीरज पाठक की अपकमिंग मल्टी स्टारर वेब सीरीज ‘इंस्पेक्टर अविनाश’ में अदाकारा काव्या किरण अपनी अदाकारी का जलवा बिखेरती नज़र आएगी। इस वेब सीरीज में रणदीप हुड्डा मुख्य भूमिका में हैं, काव्या के अपोजिट फ्रेडी दारूवाला भी हैं। यह एक वास्तविक जीवन पर आधारित कहानी है। जो नब्बे के दशक के काल खंड से जुड़ी रहस्य और रोमांच से भरपूर कहानी है। इसमें काव्या का किरदार काफी दिलचस्प है। अभिनेत्री काव्या किरण ओडिशा राज्य की राजधानी भुवनेश्वर की रहने वाली हैं। काफी समय से उनका पूरा परिवार मुंबई की माया नगरी में रह रहा है।

जो व्यक्ति अपनी जड़ों से जुड़ा रहता है, वह कभी हार नहीं मानता जब लाखों तूफान या कोई परेशानी आती है। सभी कठिनाइयों का सामना करते हुए, वह मजबूत होती है और मनुष्य की ये बुनियादी चीजें उसके मूल्य, संस्कृति और अपने परिवार के लिए प्यार हैं। काव्या किरण भी इन्हीं सिद्धांतों से बंधी हैं। बचपन से ही सांस्कृतिक गतिविधियों में रुचि रखने वाली काव्या के परिवार वाले सोचते थे कि वह अपने जीवन में आगे कैसे बढ़ेंगी, लेकिन उन्होंने अपने हौसले और जज्बे से साबित कर दिया कि वह किसी से कम नहीं हैं और हर काम को सहजता, निडरता से करने में सक्षम हैं। उनके परिवार ने भी उनका भरपूर साथ दिया और हमेशा उनके साथ खड़े रहे।

काव्या ने शास्त्रीय नृत्य सीखा है और पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने पार्ट टाइम जॉब भी की। लेकिन फिल्मों के प्रति आकर्षण के चलते वह मायानगरी से दूर नहीं रह पाईं। अपने सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने मॉडलिंग और अभिनय की दुनिया में कदम रखा और उनका यह कदम उन्हें उनके बेहतर भविष्य की ओर ले गया। उन्होंने बीएसएनएल, हॉट एन ड्यू परफ्यूम जैसे कई विज्ञापनों में काम किया है। इसके अलावा जूलरी, साड़ी, सलवार आदि के सौ से ज्यादा प्रिंट के विज्ञापन भी काव्या के द्वारा किए जा चुके हैं। काव्या लगातार काम करने में विश्वास रखती हैं।

हाल ही में उन्होंने राजीव मोहंती की उड़िया फिल्म ‘भोका’ में काम किया। यह एक निम्न मध्यम वर्गीय परिवार की वास्तविक जीवन की कहानी है जो शहरों में रहता है। यह कहानी है कोरोना महामारी के कारण उस परिवार के जीवन में उथल-पुथल की। इस फिल्म को दर्शकों और क्रिटिक्स का भरपूर प्यार मिला और वाहवाही भी मिली यह फिल्म कई फिल्म फेस्टिवल में जाने वाली है। काव्या ने हिंदी और उड़िया फिल्मों, संगीत एल्बम, वेब सीरीज, लघु फिल्मों और विज्ञापनों में काम किया है। काव्या अध्यात्म से जुड़ी शख्सियत हैं। अभिनय के क्षेत्र में वह श्रीदेवी, काजोल, कंगना रनौत, शाहरुख खान और ऋतिक रौशन के अभिनय को काफी पसंद की करती हैं।

उड़िया फिल्म ‘खुशी’ के लिए काव्या को वर्ष 2019 में उड़ीसा सरकार द्वारा सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला है। उन्हें फिल्म ‘भोका’ के लिए चलचित्र अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है। उन्हें इंडियन इंडिविजुअल एक्सीलेंस के लिए इंडियन ग्लोरी अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है। काव्या फिल्म ‘रंग ए इश्क’, ‘राम रतन’, ‘इश्क़ियत’ में काम कर चुकी हैं। वह टी-सीरीज के प्रमोशनल सॉन्ग ‘नशा मेन्यू चड़ गया’ में भी नजर आई थीं। वह उड़िया फिल्म ‘रहस्य द मिस्ट्री’ और ‘रघु सागर’ में भी अहम भूमिका में हैं।

उनकी शॉर्ट फिल्म ‘फफहुंडी’ एक रेप पीड़िता के जीवन के संघर्षों और चुनौतियों की कहानी है। वह राजीव वालिया के मंत्रालय के वृत्तचित्र गीत ‘बेटियां’ का भी हिस्सा थीं। उन्होंने संगीत वीडियो ‘पतंगी’ में काम किया है, साथ ही ओडिया वेब फिल्म ‘एक्सपोज़’ उनकी हालिया वेब श्रृंखला है जिसमें उनके काम की सराहना की गई है। उनकी एक शॉर्ट फिल्म ‘थर्टीन’ और फिल्म ‘तो ना रा माने या’ जल्द ही दर्शकों के बीच होगी। काव्या के पास कई अपकमिंग प्रोजेक्ट्स हैं। वह हिंदी फिल्म में सुखविंदर सिंह की ‘डांसरकी’ और सेवन सीरीज प्रोडक्शन की हिंदी फिल्म ‘चॉपर’ की शूटिंग कर रही हैं।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fifteen + 18 =