कोलकाता। भारत के प्रमुख प्रीमियम मॉल, एक्रोपोलिस मॉल ने शुक्रवार को अपने मैंगो फेस्टिवल में आम खाने की प्रतियोगिता की मेजबानी की है, जिसे “मैंगो मेनिया” नाम दिया गया है। मैंगो मेनिया एक्रोपोलिस मॉल द्वारा आयोजित आम उत्सव है। यह उत्सव 29 जून को शुरू हुआ है और 3 जुलाई को दोपहर 12 बजे से रात 9 बजे तक चलेगा। फलों के राजा आम के साथ मौसम का आनंद मनाने के लिए एक्रोपोलिस मॉल ने उत्सव का आयोजन किया है। इसका उद्देश्य मेहमानों के लिए बहुत ही धूमधाम और मस्ती के साथ आम के स्वाद में भरपूर स्वादिष्ट व्यंजनों की एक श्रृंखला के साथ एक योग्य अनुभव बनाना है।

प्रसिद्ध बांग्ला बैंड भूमि के प्रमुख गायक सौमित्र रे ने एक्रोपोलिस मॉल के जीएम श्री के विजयन की उपस्थिति में इस अवसर पर शिरकत की. स्ट्रीट चिल्ड्रेन के लिए एक आवासीय गैर सरकारी संगठन, यूनिवर्सल स्माइल के बच्चों ने आम खाने की एक मनोरंजक प्रतियोगिता में भाग लिया। इस अवसर पर, श्री के विजयन, जीएम, एक्रोपोलिस मॉल, एक मर्लिन ग्रुप ऑफ कंपनी और सौमित्र रे ने मर्लिन की सीएसआर विंग, मर्लिन आई एम कोलकाता की ओर से यूनिवर्सल स्माइल के बच्चों को शैक्षिक स्टेशनरी और आवश्यक खाद्य पदार्थ वितरित किया।

इस वर्ष के आम उत्सव की विशेषता इस वर्ष आम उन्माद में स्वयं सहायता समूह महिलाओं और किसान हित समूह की भागीदारी में निहित है, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं और किसान हित समूहों के एक समूह ने विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों के साथ यहां भाग लिया है. मैंगो स्क्वैश-मैंगो केक और मैंगो टी से. चियोलिक और सदियों पुराने मीठे ब्रांड नलिन चंद्र दास एंड संस जैसे ब्रांडों ने भी मालदा से आम की किस्मों और आम के साथ मिठाई को सामग्री के रूप में प्रदर्शित किया है।

DSC00238स्वयं सहायता समूह या एसएचजी जूली एसएचजी, अपयान एसएचजी और दलिया एसएचजी हैं। इन स्वयं सहायता समूहों के सभी उत्पाद गरीबी रेखा से नीचे की महिलाओं द्वारा उत्पादित किए जाते हैं, जो आर्थिक और सामाजिक रूप से वंचित हैं। ये एसएचजी सभी स्वस्थ और स्वास्थ्यकर उत्पादों का उत्पादन करते हैं और उन्हें बेचते हैं, जिससे उनके लिए स्थायी आजीविका पैदा होती है।

ये महिलाएं कौशल विकास और प्रशिक्षण पर भी ध्यान केंद्रित करती हैं, जो उन्हें अपने कौशल से एक स्थायी जीवन जीने में मदद करती हैं। कृष्णा एफआईजी नामक एक किसान हित समूह किसानों की जरूरतों को पूरा करता है और आजीविका उत्पादन और ताजा और जैविक खेती पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपने विक्रेताओं को जैविक फल और सब्जियां बेचता है। प्राप्त आम सीधे किसानों से प्राप्त होते हैं।

मैंगो स्क्वैश के विभिन्न स्वादों से लेकर कई प्रकार के चटपटे और मनोरम व्यंजन थे; आम का अचार; आम का तेल, आम कसुंडी; आम दही; मैंगो चॉकलेट; मैंगो केक, मैंगो सैंडविच और मैंगो टी. आम के टुकड़ों के साथ मिठाइयां और मिठाइयां मीठा खाने के शौकीनों को आकर्षित करती हैं। इस अवसर पर टिप्पणी करते हुए, श्री के विजयन, जीएम एक्रोपोलिस मॉल, “हम एक्रोपोलिस मॉल में हमेशा कोलकाता के नागरिकों को अभिनव अनुभव प्रदान करने का प्रयास करते हैं जिसे वे संजो सकते हैं।

DSC00315मैंगो मेनिया हमारा वार्षिक उत्सव है और हम इसे दो साल के अंतराल के बाद आयोजित कर रहे हैं। इस साल हमारा मकसद यहां गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं को सशक्त बनाना था। इसी उद्देश्य से हमने स्वयं सहायता समूह महिला एवं किसान समूह के लिए यह पर्व मनाया। हमें इस आयोजन के एक भाग के रूप में उत्तर 24 परगना की महिलाओं के एसएचजी समूह को समायोजित करने में खुशी हो रही है।

वे सबसे ज्यादा जैविक और ताजा उत्पाद बनाते और बेचते हैं। मुझे बहुत खुशी हो रही है कि एक्रोपोलिस हमारे भागीदारों के साथ आम के बागों से सीधे हमारे ग्राहकों को जैविक और ताजा उत्पाद प्रदान करने में सक्षम है। हम शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में बच्चों के कल्याण के लिए भी प्रतिबद्ध हैं, जो हमारे कॉर्पोरेट दर्शन के अनुरूप है. हमें उम्मीद है कि यूनिवर्सल स्माइल के बच्चों ने यहां हमारे उत्सव में दिन का आनंद उठाया है।

DSC00252

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 + 12 =