ला नीना के चलते हुई भारत में सामान्य से अधिक बारिश

Climateकहानी। चार महीने तक चलने वाला दक्षिण-पश्चिम मानसून आधिकारिक तौर पर 30 सितंबर को समाप्त हो गया। एक शांत शुरुआत के बाद, देश में भरपूर बारिश के साथ मानसून का मौसम एक अच्छे मोड़ पर समाप्त हुआ। हालांकि, बदलती जलवायु परिस्थितियों के कारण मॉनसून की बढ़ती परिवर्तनशीलता बारिश पर हावी रही। जैसा कि अनुमान लगाया गया था, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 2022 सामान्य से अधिक वर्षा के साथ समाप्त हुआ।

देश में 1 जून से 30 सितंबर तक 870 मिमी के सामान्य के मुकाबले 925 मिमी बारिश दर्ज की गई।इसके साथ, भारत में लगातार चौथे वर्ष सामान्य से अधिक वर्षा दर्ज की गई। इस अधिक बारिश के लगातार तीसरे वर्ष होने के लिए लिए प्रशांत महासागर में सक्रिय ला नीना को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। इस बीच, सामान्य से अधिक बारिश के बावजूद, देश के 187 जिलों में कम बारिश दर्ज की गई, जबकि सात जिलों में भारी कमी दर्ज की गई।

राज्य द्वारा संचालित भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के अनुसार, देश के कुल 36 मौसम विज्ञान उपखंडों में से 12 में अधिक मौसमी वर्षा हुई। 18 उपखंडों में सामान्य मौसमी वर्षा हुई और 6 उपखंडों में कम मौसमी वर्षा हुई। इन 6 उपखंडों में नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिम उत्तर प्रदेश शामिल हैं।

ट्रिपल डिप ला नीना
उत्तरी गोलार्ध में लगातार तीन ला नीना की घटना एक अपेक्षाकृत दुर्लभ घटना है और इसे ‘ट्रिपल डिप’ ला नीना के रूप में जाना जाता है। आंकड़ों के अनुसार, 1950 के बाद से लगातार तीन ला नीना घटनाएं केवल दो बार हुई हैं। ला नीना की घटना हमेशा सामान्य से अधिक मानसूनी बारिश से जुड़ी होती है, लेकिन इसके अपवाद भी हैं। अल नीनो और कमजोर मॉनसून बारिश के बीच काफी मजबूत संबंध के विपरीत, ला नीना और बारिश की मात्रा में ठोस कारण-प्रभाव संबंध नहीं मिलते हैं।

Heavy rain indiaमौसम विज्ञानियों के अनुसार, लंबे समय तक ला नीना की स्थिति में, अगले वर्ष की तुलना में उन वर्षों में मानसून की बारिश बेहतर पाई जाती है जब ला नीना शुरू होता है। इसे चिह्नित करने के लिए, देश में दक्षिण-पश्चिम मानसून 2020 के दौरान लंबी अवधि के औसत (एलपीए) के 109 फीसदी की सामान्य बारिश दर्ज की गई। इसके बाद 2021 में सामान्य मानसून का मौसम रहा, जहां भारत ने एलपीए की 99% बारिश दर्ज की।

मानसून परिवर्तनशीलता के चलते भारत में वर्षा का असमान वितरण जारी रहा। कुछ जिलों में सामान्य से अधिक सामान्य वर्षा देखी गई, जबकि कुछ में कमी रही।

विशेषज्ञों की प्रतिक्रिया
स्काईमेट वेदर के मौसम विज्ञानी महेश पलावत कहते हैं, “डेटा स्पष्ट रूप से मानसून के रुझानों पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को दर्शाता है। मानसून प्रणाली अपने सामान्य मार्ग का अनुसरण नहीं कर रही है जिसका निश्चित रूप से इस क्षेत्र पर प्रभाव पड़ता है। जैसे-जैसे उत्सर्जन बढ़ता जा रहा है, हमें डर है कि इस क्षेत्र के लिए अच्छी खबर नहीं मिलने वाली है।”

इसी तरह, उत्तर पश्चिमी भारत भी पूरे उत्तर पश्चिमी भारत, विशेषकर दिल्ली में सामान्य से कम बारिश से जूझ रहा है। मानसून की देरी से वापसी के कारण इस क्षेत्र में सामान्य बारिश केवल 1% दर्ज करने में सफल रही, जिसने उत्तर पश्चिमी भारत पर एक ट्रफ रेखा का गठन किया।

Heavy rain indiaमानसून के रुझान में बदलाव : मौसम विज्ञानी देश भर में मानसून मौसम प्रणालियों के ट्रैक में बदलाव पर चिंता व्यक्त कर रहे हैं। यह प्रवृत्ति पिछले 4-5 वर्षों में अधिक से अधिक दिखाई देने लगी है, जिसमें 2022 सीज़न नवीनतम है। जुलाई, अगस्त और सितंबर में गठित अधिकांश मौसम प्रणालियों ने भारत-गंगा के मैदानों को पार करने के पारंपरिक मार्ग को अपनाने के बजाय मध्य भारत में यात्रा की।नतीजतन, मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में इस मौसम में अधिक बारिश हो रही है।

इनमें से अधिकांश क्षेत्रों में भारी वर्षा की आदत नहीं होती है क्योंकि सामान्य परिदृश्य में, मॉनसून सिस्टम पूरे उत्तर पश्चिम भारत में चले जाते हैं, जिससे इस क्षेत्र में वर्षा होती है। वास्तव में, मराठवाड़ा और विदर्भ जैसे स्थानों में कम वर्षा की संभावना थी। इसके अलावा, अधिकांश मौसम प्रणालियां दक्षिण बंगाल की खाड़ी में विकसित हो रही हैं। नतीजतन, तमिलनाडु और कर्नाटक में क्रमश: 45% और 30% अधिक वर्षा दर्ज की गई है।

सेंटर फॉर क्लाइमेट चेंज रिसर्च, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मौसम विज्ञान (IITM) के कार्यकारी निदेशक डॉ आर कृष्णन ने कहा, “वर्षा परिवर्तनशीलता को समझना बहुत जटिल है। हमारे लिए समस्या को पकड़ना बहुत चुनौतीपूर्ण है, जिसके लिए बहुत अधिक शोध की आवश्यकता है। हम देश भर में जो देख रहे हैं, एक क्षेत्र में बाढ़ और दूसरे हिस्सों में कम वर्षा, कई मापदंडों का एक संयोजन है।

तीव्र ला नीना स्थितियों का बना रहना, पूर्वी हिंद महासागर का असामान्य रूप से गर्म होना, नकारात्मक हिंद महासागर द्विध्रुव (IOD), अधिकांश मानसून अवसादों और चढ़ावों की दक्षिण की ओर गति और हिमालयी क्षेत्र के पिघलने वाले ग्लेशियरों पर प्री-मानसून का ताप। यह एक बहुत ही जटिल मिश्रण है।”

Heavy rain india

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *