बंगाल निकाय चुनावों में भागीदारी की समीक्षा कर रही “आप”

कोलकाता। आम आदमी पार्टी (आप) पश्चिम बंगाल में चुपचाप अपने नेटवर्क का विस्तार कर रही है। राज्य में अगले साल होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के लिए अपनी तैयारियों की समीक्षा कर रही है। पार्टी के एक सूत्र ने सोमवार को यह जानकारी दी। हालांकि, समीक्षा की सीमा पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व द्वारा तय की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक, आप ने 23 में से 19 जिलों में जिला कमेटी का गठन कर दिया है और कुछ जिलों में ब्लॉक स्तर की कमेटी भी बना दी है। उन्होंने कहा, समीक्षा के माध्यम से, पार्टी नेतृत्व संबंधित जिला समितियों की ताकत और कमजोरियों के बारे में एक अनुमान लगाएंगे।

यह भी अनुमान लगाने की कोशिश की जाएगी कि प्रत्येक जिले में पंचायत प्रणाली के तीन स्तरों में से प्रत्येक में कितने उम्मीदवार मैदान में उतार सकते हैं। एक बार जब यह खत्म हो जाएगा, तो यह स्पष्ट हो जाएगा कि पश्चिम बंगाल में ग्रामीण निकाय चुनावों की चुनावी लड़ाई में हमारी भागीदारी किस हद तक होगी। पार्टी के जिला पर्यवेक्षकों में से एक मृत्युंजय बसाक ने पुष्टि की, कि इस गिनती पर अंतिम निर्णय केंद्रीय नेतृत्व द्वारा प्रत्येक जिले में जमीनी स्तर की स्थिति की समीक्षा के बाद लिया जाएगा।

उनके अनुसार, अलग-अलग जिलों की समीक्षा रिपोर्ट राज्य समिति द्वारा संकलित की जाएगी और केंद्रीय नेतृत्व को उनकी टिप्पणियों के लिए भेजी जाएगी। उसके बाद ही ग्रामीण निकाय चुनावों में पार्टी की भागीदारी की तस्वीर स्पष्ट होगी। इस बीच, यह पहले ही तय किया जा चुका है कि राज्य के चुनावी मैदान में आप का प्रवेश राज्य में किसी अन्य राजनीतिक दल के साथ तालमेल के साथ नहीं होगा।

हालांकि, राज्य में पार्टी के एक नेता ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, चूंकि पंचायत चुनावों में जमीनी स्तर की वास्तविकताएं लोकसभा या विधानसभा चुनावों से पूरी तरह अलग हैं, इसलिए कुछ जिलों में आवश्यकताओं और परिस्थितियों के आधार पर कुछ जमीनी स्तर पर तीसरी ताकतों के साथ अनौपचारिक समझ हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *