आम आदमी पार्टी केवल विज्ञापन से विकास में विश्वास रखती है: शाह

नयी दिल्ली। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राजधानी दिल्ली में सत्तारूढ आम आदमी पार्टी पर निशाना साधते हुए आज कहा कि उसने नगर निगमों के साथ अन्याय कर दोयम दर्जे का व्यवहार किया है तथा वह जनता को भ्रमित कर केवल विज्ञापन से विकास करने में विश्वास रखती है। शाह ने दिल्ली नगर निगम के कूड़े से बिजली उत्पादन करने वाले तेहखण्ड वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का उद्घाटन करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा बनाये गए इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ दिल्ली में एमसीडी एक ऐसा इकोसिस्टम खड़ा करने में सफल होगी जिससे दिल्ली दुनिया में सर्वश्रेष्ठ राजधानी बन जायेगी।

आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा, “ दिल्ली सरकार मानती है कि विज्ञापन से विकास होता है और इंटरव्यू से जनता भ्रमित होती है, ये दिल्ली को आप-निर्भर बनाना चाहते हैं और हम दिल्ली को आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं। दिल्ली सरकार ने तीनों नगर निगमों के साथ अन्याय और दोयम दर्जे का व्यवहार कर निगम का करोड़ों रूपये रोकने का काम किया, लेकिन केंद्र में मोदी सरकार है हम दिल्ली के विकास के काम रुकने नहीं देंगे।

उन्होंने कहा कि एमसीडी ने दिल्ली में कई फ्लाईओवर, रोड, टनल, वेस्ट टू एनर्जी प्लांट, 150 टनस्क्रैप से पार्कबनाकर कचरे को कंचन में तब्दील किया है। एलईडी की सोलर पावर के लिए भी मोदी सरकार द्वारा सब्सिडी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि ये दिल्ली की जनता को तय करना है कि उसे विज्ञापन की राजनीति चाहिए या विकास की, प्रचार की राजनीति चाहिए या परिवर्तन की, भ्रष्टाचार की राजनीति चाहिए या पारदर्शिता की।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि दिल्ली को स्वच्छ बनाने की दिशा में आज एक बहुत बड़ा कदम उठाया गया है और 2025 से पहले दिल्ली के दैनिक कचरे के निस्तारण की व्यवस्था एमसीडी के माध्यम से हो जाएगी जिससे ये कचरे के पहाड़ नजर नहीं आएंगे और दिल्ली और सुंदर बनेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने राजधानी को स्वच्छता के माध्यम से कूड़ामुक्त करने का संकल्प लिया है और इस संयंत्र के शुरू होने के बाद दिल्ली में प्रतिदिन लगभग सात हज़ार मीट्रिक टन कूड़े के निस्तारण की क्षमता हो गई है।

इस संयंत्र से प्रतिदिन 2 हज़ार मीट्रिक टन कचरा अलग करके, जलाया जाएगा और हरित तरीके से इसका उपयोग किया जाएगा। इसके साथ ही इससे लगभग 25 मेगावॉट ग्रीन एनर्जी का उत्पादन भी होगा। शाह ने कहा कि नरेला में तीन हज़ार मीट्रिक टन ‘वेस्ट टू एनर्जी प्लांट’ के निर्माण की शुरूआत हो चुकी है और उसके पूरा होने के साथ ही दिल्ली में प्रतिदिन के कचरे के निस्तारण की व्यवस्था हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस संयंत्र के अलावा ओखला में 300 मीट्रिक टन का बायो सीएनजी प्लांट, 200 मीट्रिक टन प्रतिदिन वाले 3 बायो गैस प्लांट और 175 मीट्रिक टन प्रतिदिन क्षमता वाली 8 मेटल रिकवरी सुविधाएं शुरू होने वाले हैं। पूरी दिल्ली को कूड़ारहित बनाने का जो काम प्रधानमंत्री ने दिल्ली नगर निगम को दिया था, वो जल्द ही पूरा हो जाएगा। इस अवसर पर दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *