उत्तर बंगाल की खबरों पर एक नजर…

हाथी के हमले से क्षतिग्रस्त हुई राशन की दुकान

जलपाईगुड़ी। राजगंज ब्लॉक के मांतादारी क्षेत्र में हाथी के हमले में राशन की दुकान ध्वस्त हो गयी। घटना से शनिवार की सुबह सनसनी फैल गई। खबर फैलते ही इलाके के लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। जानकारी मिली है कि जलपाईगुड़ी जिले के राजगंज प्रखंड के मंतादारी इलाके में कल आधी रात को एक हाथी ने राशन की दुकान का दरवाजा तोड़ दिया और चावल, आटा खाया व दुकान के सारे सामान बिखेर कर भाग गया। दुकान में कथित तौर पर तोड़फोड़ भी की गई। आसपड़ोस के लोग समझ गए और चिल्लाने लगे।

दुकानदार ने दावा किया कि सभी निवासियों के बाहर आने पर हाथी आटे की बोरी लेकर भाग गया। स्थानीय लोगों ने बताया कि रात करीब 12 बजे एक हाथी ने आकर राशन की दुकान में तोड़फोड़ कर दी। आसपास के लोगों को बुलाने के बाद लोगों के जुटने पर हाथी भाग गया। इस संबंध में राशन दुकानदार के बेटे ने बताया कि हाथी ने आधी रात में दरवाजा तोड़कर ढाई बोरी चावल और ढाई बोरी आटा खा लिया। उन्होंने इसकी जानकारी एरिया इंस्पेक्टर को दी, ताकि वह खराब माल को निकलवाकर सारा सामान ग्राहकों को दे सकें।

उद्घाटन के दो माह बाद भी चालू नहीं हुआ बालुरघाट इंडोर स्टेडियम

बालुरघाट। उद्घाटन के करीब दो महीने बाद भी बालुरघाट का इंडोर स्टेडियम चालू नहीं हो पाया है। गाजोल की सभा से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने वर्चुअल तरीके से स्टेडियम का उद्घाटन किया था। फिर भी खेलों का आयोजन नहीं हुआ। हालांकि, दक्षिण दिनाजपुर के जिलाधिकारी ने आश्वासन दिया है कि इंडोर स्टेडियम को जल्द ही आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। 2004 में, तत्कालीन राज्य सरकार के खेल विभाग ने बालुरघाट में एक इनडोर स्टेडियम के निर्माण की घोषणा की। उसके बाद उस स्टेडियम के निर्माण के लिए विभिन्न जटिलताओं और उपयुक्त स्थान की पहचान के कारण एक लंबा समय बीत गया। आखिरकार बालुरघाट स्टेडियम के विकास मैदान के बगल में एक जगह पर इंडोर स्टेडियम का काम शुरू हुआ।

यह फिर से रुक जाता है। तरह-तरह की पेचीदगियों पर काबू पाने के बाद दोबारा काम शुरू हुआ। इसके बाद एक के बाद एक ठेकेदार बदलते गए। साथ ही कई चरणों में काम आगे बढ़ता है। स्टेडियम की प्रबंधन समिति भी बना दी गई है। समिति में खिलाड़ी, पूर्व खिलाड़ी, नगर पालिका, प्रशासन सहित विभिन्न स्तरों के सदस्य हैं। वे बाद में राज्य खेल विभाग की देखरेख में इंडोर स्टेडियम का प्रबंधन करेंगे। इस साल की शुरुआत में मुख्यमंत्री ने इस स्टेडियम का वर्चुअली उद्घाटन किया था। उद्घाटन के बाद जिले के खेल प्रेमियों में उत्साह था कि जल्द ही वहां खेल परवान चढ़ेगा। लेकिन स्टेडियम के सामने का हिस्सा अब कुत्तों और बकरियों का अड्डा बन गया है।

महकमा शासक सुमन दासगुप्ता ने बताया कि स्टेडियम की प्रबंधन समिति का गठन कर दिया गया है। बैठक भी हो चुकी है। काम लगभग पूरा हो चुका है। अब सफाई कर रहे हैं। बिजली के मीटर में दिक्कत थी। बिजली का कुछ काम चल रहा है। कुछ दिनों में इसे आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।दक्षिण दिनाजपुर के जिलाधिकारी बिजिन कृष्णा ने आश्वासन दिया कि अप्रैल माह में इस स्टेडियम को जिले के लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। प्रबंध समिति की अध्यक्षता जिला प्रशासन करेगा। जो कोई प्रतियोगिता आयोजित करना चाहता है वह यहां कर सकता है।

असम-बांग्ला सीमा पर अवैध लकड़ियों समेत एक गिरफ्तार

अलीपुरद्वार। अलीपुरद्वार जिले में असम-बांग्ला सीमा पर पकड़ीगुड़ी नाका चेकिंग प्वाइंट पर वन विभाग और पुलिस ने एक कंटेनर जब्त किया। घटना मे एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। शुक्रवार की रात वन विभाग और पुलिस ने संयुक्त रूप से अभियान चलाया। बताया जा रहा है कि वाहन में दरवाजे व खिड़कियों की लकड़ी के कई फ्रेम और करीब 34 सीएफटी लकड़ी वन विभाग ने बरामद की है। वन विभाग और पुलिस ने जानकारी दी है कि दैनिक घरेलू सामान की आड़ में गुजरात में लकड़ी के छर्रों की तस्करी की जा रही थी। घटना में वन विभाग व पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।

हैदरपाड़ा से गिरफ्तार 2 बांग्लादेशियों को अदालत में पेश

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी के हैदरपाड़ा इलाके से गिरफ्तार 2 बांग्लादेशियों को रविवार को जलपाईगुड़ी अदालत में पेश किया गया। इन दोनों को भक्तिनगर थाने की पुलिस ने शनिवार देर शाम भक्तिनगर थाने के पायल सिनेमा मोड़ ट्रैफिक मोड़ के पास से दो बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया। इनके नाम हैं रतन मंडल उम्र 33 और माणिक मंडल उम्र 31 है। जिनका घर पूराना बाजार, मदारीपुर थाना ढाका, बांग्लादेश है। ये दोनों आपस में भाई हैं। ये सिलीगुड़ी के हैदर पाड़ा इलाके में पिछले छह माह से किराए पर रह रहे थे। पुलिस के पूछने पर वे कोई वैध दस्तावेज नहीं दिखा सके। विशेष धारा के तहत मामला दर्ज कर छानबीन की जा रही है। दोनों को रविवार को जलपाईगुड़ी कोर्ट में पेश किया गया।

नगर निगम ने प्लास्टिक कैरी बैग के खिलाफ चलाया जागरूकता अभियान

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी नगर निगम ने एक बार फिर प्रतिबंधित प्लास्टिक कैरी बैग के खिलाफ जागरूकता अभियान शुरू किया है। यह कार्रवाई शनिवार को सिलीगुड़ी के डीआई फंड मार्केट में की गई। इस अभियान में सिलीगुड़ी के मेयर गौतम देव, डिप्टी मेयर रंजन सरकार सहित नगर निगम के अधिकारी मौजूद थे। इस दिन सभी ने बाजार में अलग-अलग दुकानों पर जाकर प्लास्टिक के कैरी बैग उपयोग के प्रति सावधानी बरतने की सलाह दी।

मेयर ने कहा कि सिलीगुड़ी शहर के पर्यावरण की रक्षा के लिए प्लास्टिक कैरी बैग पर प्रतिबंध लगाना बहुत जरूरी है। हम 47 वार्डों की दुकानों और बाजारों में प्लास्टिक कैरी बैग के इस्तेमाल के खिलाफ विभिन्न बोरो कार्यालय, पार्षदों, पर्यावरण विभाग और नगर निगम कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर काम करेंगे। मेयर ने कहा कि इस दिन सभी को जागरूक किया गया। बाद में सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह अभियान शहर के विभिन्न बाजार क्षेत्रों में जारी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *