उत्तर बंगाल की खबरों पर एक नजर…

उत्तर बंगाल विश्वविद्यालय में गतिरोध दूर करने की मांग में एबीवीपी ने किया आन्दोलन का रुख

सिलीगुड़ी। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की उत्तर बंगाल विश्वविद्यालय इकाई ने उत्तर बंगाल विश्वविद्यालय के गतिरोध को तुरंत दूर करने की मांग को लेकर आन्दोलन का रुख किया है। सोमवार को विश्वविद्यालय के सामने से जुलूस निकाल कर प्रशासनिक भवन के सामने शिक्षामंत्री ब्रात्य बसु का पुतला फूंका। छात्र संगठन की शिकायत है कि उत्तर बंगाल विश्वविद्यालय में कुलपति, वित्त अधिकारी व अन्य अधिकारी नहीं हैं।

नतीजतन विश्वविद्यालय में फिलहाल गतिरोध बना हुआ है। इसलिए, विश्वविद्यालय के गतिरोध को हल करने के लिए तुरंत कुलपति की नियुक्ति की मांग उठाई गई। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राज्य सचिव शुभब्रत अधिकारी ने कहा कि उत्तर बंगाल में हजारों छात्र अध्ययन करने आते हैं। विश्वविद्यालय में तमाम रिक्त पदों पर नियुक्ति नहीं करने पर अनिश्चित काल के लिए धरने पर बैठने की चेतावनी दी गयी है।

नशीले इंजेक्शन के साथ व्यक्ति गिरफ्तार

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी मेट्रोपॉलिटन पुलिस के खपरैल मोड़ इलाके में बरसाना होटल के सामने माटीगाड़ा थाने की पुलिस ने गुप्त सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर एक व्यक्ति को 117 नशीले नशीले इंजेक्शन के साथ गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार शख्स का नाम विवेक शाह उम्र 34 साल है। पुलिस सूत्रों के अनुसार गिरफ्तार व्यक्ति मुख्य रूप से माल ढोने का काम करता था। वह दूसरी जगहों पर ड्रग्स की डिलीवरी करता था। सोमवार को माटीगाड़ा पुलिस ने आरोपी को सिलीगुड़ी कोर्ट भेजकर 7 दिनों के पुलिस हिरासत का आवेदन दिया।

टॉक टू मेयर में की गयी शिकायत पर हुई कार्रवायी

सिलीगुड़ी। टॉक टू मेयर में की गयी शिकायत के आधार पर सिलीगुड़ी नगरनिगम ने वार्ड नंबर 10 में एक अवैध निर्माण को तोड़ गिराया। उल्लेखनीय है कि नगर निगम ने सिलीगुड़ी में अवैध निर्माण के खिलाफ एक बार फिर अभियान छेड़ा है। इसके तहत वार्ड नंबर 10 में एक अवैध निर्माण को सोमवार को जेसीबी से पूरी तरह से तोड़ दिया। मकान मालिक का आरोप है कि बिना किसी पूर्व निर्देश के निर्माण को गिरा दिया गया।

हालांकि, नगर निगम के कार्यकारी अभियंता ने कहा कि उन्हें सिलीगुड़ी नगर निगम द्वारा अग्रिम सूचना दी गई थी। अंतत: निर्माण को नगर निगम ने गिरा दिया। बताया जा रहा है कि इस अवैध निर्माण की शिकायत एक स्थानीय निवासी ने टॉक टू मेयर कार्यक्रम में की थी। उस शिकायत के आधार पर जांच के बाद निर्माण को तोड़ा गया। वहीं कई लोगों ने नगरनिगम द्वारा अवैध निर्माण तोड़े जाने पर रोष जताया है।

एसजेडीए की 147वीं बोर्ड मीटिंग आयोजित

सिलीगुड़ी। एसजेडीए की 147वीं बोर्ड मीटिंग सोमवार को सिलीगुड़ी जलपाईगुड़ी विकास बोर्ड कार्यालय में आयोजित हुई। इस बैठक में करीब 130 नई कार्यों को लेकर चर्चा हुई। बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए एसजेडीए के अध्यक्ष सौरभ चक्रवर्ती ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार फिलहाल इमरजेंसी आधारित कार्य पर जोर दिया जा रहा है। इसमें ढांचागत विकास शामिल है। एसजेडीए ने कई साल पहले जितने भी बड़े काम शुरू किए थे, फिलहाल, वे सभी बंद रखे जाएंगे। कार्यों के पुनर्मूल्यांकन के बाद काम फिर से शुरू किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले एसजेडीए को सौंपे गए अधिकांश कार्यों को पूरा कर लिया गया है। बाकी का काम जल्द ही कर लिया जाएगा।

रामनवमी महोत्सव की तैयारियों में व्यस्त हुए विभिन्न संगठन

सिलीगुड़ी। रामनवमी 30 मार्च को है। इस अवसर पर फूलबाड़ी में विशाल शोभायात्रा निकाली जायेगी। लेकिन लगभग 10 दिन पहले रामनवमी महोत्सव समिति के सदस्य इसकी तैयारी में सड़कों पर उतर गये हैं। रामनवमी महोत्सव समिति के सदस्य सोमवार की सुबह से फूलबाड़ी के विभिन्न स्थानों पर गेरुआ झंडा लगाते देखे गए। संगठन के सदस्यों ने बताया कि अन्य वर्षों की तरह इस वर्ष भी रामनवमी के अवसर पर फूलबाड़ी से विशाल शोभायात्रा का आयोजन किया गया है।

यह शोभायात्रा फुलबाड़ी बटतला से शुरू होकर सिलीगुड़ी में मिलेगी। संगठन के सदस्य फुलबाड़ी बॉर्डर से सिलीगुड़ी तिनबत्ती मोड़ तक गेरुआ झंडों से सजावट कर रहे हैं। इस शोभायात्रा में विशेष आकर्षण के तौर पर यहां 20 फीट ऊंची भगवान श्री राम प्रतिमा भी है। इस वर्ष संगठन के सदस्यों को फूलबाड़ी से करीब 20 हजार श्रद्धालुओं के इस जुलूस में शामिल होने की उम्मीद जतायी है।

पंचायत चुनाव को लेकर कांग्रेस की बैठक आयोजित

अलीपुरद्वार। राष्ट्रीय कांग्रेस ने आगामी पंचायत चुनाव की रूपरेखा तैयार करने के लिए बैठक की। फालाकाटा में राष्ट्रीय कांग्रेस के पार्टी कार्यालय के फालाकाटा ब्लॉक राष्ट्रीय कांग्रेस की पंचायत चुनाव समिति के अध्यक्ष मृण्मय सरकार ने सोमवार को पत्रकार वार्ता आयोजित की। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कांग्रेस के जो कार्यकर्ता गलती से दूसरे दलों में शामिल हो गए, अब उन्हें समझ में आ गया है कि वे चोरों की जमात में शामिल हो गए हैं।

अब फिर से कांग्रेस में लौटना चाहते है। हम इनको पूरी मर्यादा के साथ पार्टी में जगह देंगे। उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव टिकट का मुद्दा हमारी जिला व प्रदेश कमेटी के निर्णय के अनुसार होगा। उन्होंने कहा, हमारा मुख्य लक्ष्य भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन बनाना है। हालांकि टिकट उन्हीं को दिया जाएगा, जो इलाके के जाने-माने और कामकाजी लोग हों।

‘अंचले एकदिन’ के जरिए तृणमूल नेताओं ने जनसंपर्क पर दिया जोर

अलीपुरद्वार। पंचायत चुनाव से पहले तृणमूल ने जनसंपर्क पर जोर दिया। दीदी के सुरक्षा कवच, दीदी के दूत के साथ-साथ इस बार ‘अंचले एकदिन’ कार्यक्रम शुरू हुआ है। अलीपुरद्वार जिला परिषद की अध्यक्ष शीला दास सरकार ने सोमवार को फालाकाटा ब्लॉक के जटेश्वर 2 नंबर ग्राम पंचायत में ‘अंचले एकदिन’ कार्यक्रम में शिरकत की। आज सुबह अलीपुरद्वार जिला परिषद अध्यक्ष शीला दास सरकार ने खीरेरकोट क्षेत्र के एक मंदिर में पूजा-अर्चना कर कार्यक्रम की शुरुआत की।

कार्यक्रम में फालाकाटा ग्रामीण ब्लॉक तृणमूल कांग्रेस के अध्यक्ष सुभाष चंद्र रॉय, तृणमूल नेता समरेश पाल, देवजीत पाल, निर्झर दत्ता और अन्य उपस्थित थे। अलीपुरद्वार जिला परिषद अध्यक्ष शीला दास सरकार ने आम लोगों की शिकायतें सुनीं और डालिमपुर हेमंतमयी एससी प्राथमिक विद्यालय का भी दौरा किया।

बक्सा टाइगर रिजर्व में 104 हिरण छोड़े गये

अलीपुरद्वार। बक्सा टाइगर रिजर्व के तहत बाघों के लिए भोजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सोमवार को जंगल में हिरण छोड़े गये। बीरभूम के बल्लभपुर अभयारण्य से 104 काले हिरण लाए गए व उन्हें बक्सा के जंगल में छोड़े गए। हिरणों को चार कंटेनर लॉरी में लादकर बक्सा टाइगर प्रोजेक्ट में लाया गया है।

रेलवे लाइन के उपर वयस्क बाइसन का शव बरामद

अलीपुरद्वार। रेलवे लाइन के उपर से एक वयस्क बाइसन का शव बरामद को लेकर हलचल मच गयी। घटना फालाकाटा के वार्ड नंबर 11 के गोपनगर इलाके में सोमवार को हुई। स्थानीय निवासियों ने फालाकाटा मिलरोड ओवरब्रिज से कुछ ही दूरी पर रेलवे लाइन पर बाइसन को मृत पाया। सूचना मिलने पर रेलकर्मी व जलदापाड़ा के वनकर्मी मौके पर पहुंचे। बाइसन रेलवे लाइन की दो पटरियों के बीच गिर पाया गया।

उसके शरीर पर कई जख्म थे। जिससे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि उसकी मौत संभवत: ट्रेन के धक्के से हुई है। हालांकि मौत की असली वजह पोस्टमार्टम के बाद पता चल पाएगी। जलदापाड़ा वन विभाग के वन अधिकारियों ने बाइसन का शव बरामद किया शव को पोस्टमार्टम के लिए जलदापाड़ा ले जाया गया है।

दीदीर दूत कार्यक्रम में एंड्रॉयड फोन के जरिए विभिन्न परिसेवा के लिए दर्ज किये ये लोगों के नाम

उत्तर दिनाजपुर। इस्लामपुर ब्लॉक के दो ग्राम पंचायत पंडित पोता के विभिन्न गांवों में आज दीदीर दुत कार्यक्रम आयोजित हुई। युवा तृणमूल कांग्रेस के प्रदेश महासचिव कौशिक गुना सहित तृणमूल नेतृत्व मौजूद थे। कौशिक गुना ने कहा कि मैं गांव-गांव आम लोगों के पास जा रहा हूं ताकि कोई भी सरकारी योजना से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि किसी का स्वास्थ्य साथी कार्ड जारी नहीं किया गया है तो किसी का लक्ष्मी भंडार कार्ड नहीं बना है।

एंड्रायड फोन के विशेष एप पर नाम दर्ज कराकर भेजा गया है और सरकारी अधिकारी आकर उन्हें ठीक कराएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि पहले कोई भी काम करने के लिए पंचायत कार्यालय या बीडीओ कार्यालय में जूतों के तलवे घिस दिए जाते थे। लेकिन अब घर घर जाकर परिसेवा प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि आम लोगों से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के विरोध में आंदोलन सामिल अखिल भारतीय डीएसओ के सदस्य

कूचबिहार। कूचबिहार जिले के साथ-साथ राज्य भर में कूचबिहार ऑल इंडिया डीएसओ के कूचबिहार जिले के सदस्य राष्ट्रीय शिक्षा नीति के विरोध में सड़कों पर आन्दोलन कर रहे हैं। राज्य सरकार द्वारा केंद्रीय शिक्षा नीति को राज्य में लागू करने के विरोध में अखिल भारतीय डीएसओ की कूचबिहार जिला कमेटी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 सांकेतिक विधेयक पारित करते हुए कूचबिहार के कचहरी मोड़ पर धरना दिया।

सोमवार को अखिल भारतीय डीएसओ के कूचबिहार जिला सचिव के सदस्य आसिफ आलम ने कहा। यह आंदोलन पूरे राज्य में चल रहा है। हम केंद्र और राज्य सरकारों के बीच मिलीभगत से चार साल के डिग्री कोर्स के तानाशाही फैसले का विरोध करते हैं। आज उन्होंने सरकार को चेतावनी दी कि अगर सरकार चार साल के डिग्री कोर्स के स्टैंड से नहीं हटी तो वे एक बड़ा आंदोलन करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *