उत्तर बंगाल की खबरों पर एक नजर…

अगर गठबंधन करना है तो हर चुनावी स्तर के लिए होना चाहिए : शंकर मालाकार

अलीपुरद्वार। “गठबंधन तब होता है जब चुनाव आता है। आम जनता इसे स्वीकार नहीं करती है। पिछले चुनावों में यह साबित हो चुका है कि आम जनता इस तरह के गठबंधन को स्वीकार नहीं करती है।” इसलिए अगर गठबंधन करना है तो हर स्तर पर अभी गठबंधन होना चाहिए।” प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष शंकर मालाकार ने वाममोर्चा को यह स्पष्ट संकेत दिया है। अलीपुरद्वार जिला कांग्रेस ने आगामी पंचायत चुनाव में पलटवार करने के लिए अकेले लड़ने की रणनीति तैयार की है। स्वाभाविक है कि पंचायत चुनाव में वाम-कांग्रेस गठबंधन कितना प्रभावी होगा, यह अभी भी अनिश्चित है। पंचायत चुनाव को लेकर रविवार को जिला कांग्रेस कार्यालय में सक्रिय कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ पार्टी की बैठक हुई।

समिति के कार्यकारी अध्यक्ष शंकर मालाकार बैठक में उपस्थित रहे। इस पार्टी बैठक में जिले के विभिन्न हिस्सों से कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। शंकर मालाकार ने कहा, ‘कांग्रेस ने पूरे बंगाल में अपने पैरों पर खड़े होने की योजना अपनाई है। तृणमूल और भाजपा को हराने के लिए जरूरी है कि पश्चिम बंगाल में पंचायत के साथ ही विधानसभा, लोकसभा स्तर पर गठबंधन होना चाहिए।’ केवल एक स्तर पर गठबंधन करने से जीत संभव नहीं होगा। आम जनता चुनाव करीब आते ही गठबंधन को स्वीकार नहीं कर सकी। यह 2016 और 2021 के पिछले विधानसभा चुनावों में साबित हो चुका है।”

रिहायशी इलाके में घुसकर बायसन ने मचाया तांडव

अलीपुरद्वार। अलीपुरद्वार के उत्तरी कामसिंग गाँव के हिरायशी इलाके में बायसन के घुस आने से इलाके में अफरा-तफरी मच गई। लोगों द्वारा पीछा किए जाने के बाद बाइसन ने पहले बांस के बगीचे में शरण ली। बाद में यह मथुरा के चाय बागान में चला गया। आखिरकार सूचना मिलने के बाद जलदापाड़ा वन प्रभाग की चिलापाचा रेंज के वन कर्मियों ने आकर बाइसन को बेहोशी का इंजेक्शन लगाकर पकड़ा व वापस जंगल में ले गये।

भारी मात्रा में नकली विदेशी शराब जब्त, 2 गिरफ्तार

उत्तर दिनाजपुर। भारी मात्रा में नकली विदेशी शराब के साथ 2 गिरफ्तार घटना में एक छोटी कार को जब्त किया गया। घटना उत्तर दिनाजपुर जिले के डालखोला थाने के असुरागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 31 इलाके में शनिवार देर रात की है। पुलिस ने बताया कि गुप्त सूत्रों से सूचना मिलने के बाद तस्कर छोटी कार में बड़ी मात्रा में शराब बिहार से तस्करी करने की फिराक में थे। यह सूचना मिलने के बाद पुलिस ने डालखोला थाने के मोहम्मदपुर इलाके में चेकिंग शुरू की। नाका चेकिंग के दौरान एक टाटा सूमो में रहे आरोपियों ने पुलिस को देख लिया और भागने की कोशिश की।

उसके बाद डालखोला थाने के असुरागढ़ इलाके में पुलिस ने कार का पीछा किया और उसे पकड़ लिया। पुलिस ने कार की तलाशी ली और भारी मात्रा में नकली विदेशी शराब बरामद कर दोनों तस्करों को गिरफ्तार कर लिया। घटना में पुलिस ने छोटी कार को भी जब्त कर लिया है। गिरफ्तार लोगों में मुकेश कुमार पासी (30), प्रिंस कुमार (18) शामिल हैं। आरोपी बिहार के थोमा बाजार इलाके के रहने वाले हैं। पुलिस ने आरोपियों को रविवार को इस्लामपुर महकमा अदालत में भेज दिया है। घटना की जांच शुरू कर दी है।

असामाजिक तत्वों के उत्पात के खिलाफ मुंह पर काला कपड़ा बांधकर मौन जुलूस निकाला

उत्तर दिनाजपुर। माटीकुंडा बाजार में असामाजिक तत्वों के उत्पात के खिलाफ व्यापारियों ने रविवार को माटीकुंडा क्षेत्र में मुंह पर काला कपड़ा बांधकर मौन जुलूस निकाला। मौन जुलूस के बाद व्यापारियों ने माटीकुंडा बाजार समिति का गठन किया। व्यवसायियों की शिकायत है कि कमेटी नहीं होने के कारण असामाजिक तत्व बाजार पर हमला कर रहे हैं। असामाजिक हिंसा को रोकने के लिए एक कमेटी बनाने का निर्णय लिया गया है। गौरतलब है कि उत्तर दिनाजपुर जिले के इस्लामपुर प्रखंड के माटीकुंडा इलाके में असामाजिक तत्वों की हिंसा अब रोज की बात हो गई है। लगभग हर दिन इस इलाके में गोलियों और बमों की बौछार होती हैं।

व्यापारियों की जान पर संकट मंडरा रहा है। बाजार में बदमाश व्यापारियों से जबरन पैसा वसूलते हैं। लेकिन कोई समिति नहीं होने के कारण विरोध करने के लिए कोई आगे नहीं आता है। 9 मार्च को, दक्षिणी माटीकुंडा गांव में ग्राम पंचायत प्रधान द्वारा एक सिविक वालंटियर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। घटना के विरोध में माटीकुंडा के व्यापारियों ने 72 घंटे का बंद रखा। माटीकुंडा क्षेत्र की स्थिति धीरे-धीरे काबू से बाहर होता देख माटीकुंडा बाजार के व्यापारियों ने रविवार को मुंह पर काला कपड़ा बांधकर मौन जुलूस निकाला। जुलूस के बाद मार्केट कमेटी का गठन किया गया।

पंचायत चुनाव में कौन नामांकन करेगा यह फैसला पार्टी करेगी- कन्हैयालाल अग्रवाल

उत्तर दिनाजपुर। उत्तर दिनाजपुर जिला तृणमूल कांग्रेस के अध्यक्ष कन्हैयालाल अग्रवाल ने कहा कि सभी को पार्टी के अनुशासन का पालन करना चाहिए। रविवार को रामगंज बाजार में एक सभा आयोजित हुई। जहां उत्तर दिनाजपुर जिला तृणमूल कांग्रेस के अध्यक्ष कन्हैया लाल अग्रवाल, तृणमूल युवा नेता कौशिक गुना, तृणमूल कांग्रेस के नेता इदरीस अली और एमडी बुडू सहित कई तृणमूल नेता उपस्थित थे। सभा को संबोधित करते हुए जिला अध्यक्ष ने कहा कि लोग अगले पंचायत चुनाव के लिए उम्मीदवारों का फैसला करेंगे और शीर्ष नेतृत्व ने हमें सूचित किया है कि कौन पार्टी चुनाव में नामांकन करेगा। इसलिए पार्टी के इस फैसले से सभी को सहमत होना चाहिए।

तड़के तेज बारिश व हल्की तूफान से एनबीएमसीएच के क्वार्टर की बालकनी टूटी

सिलीगुड़ी। उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के अंदर बहुत से पुराने क्वार्टरों हैं। इनमें तेतुलतला नामक क्वार्टर का कुछ हिस्सा रविवार भोर से हुई बारिश से ढह गयी। रविवार तड़के लगभग 3 बजे से सिलीगुड़ी सहित पूरे उत्तर बंगाल में आंधी तूफान के साथ तेज बारिश शुरू हुई। इस बारिश व तूफान में उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल के पूराने कई क्वार्टरों की बालकनियाँ और क्वार्टर में प्रवेश करने वाले गेट का ऊपरी हिस्सा ढह गया। क्वार्टर में रहने वाले निवासी हैं एक महिला से जब पूछताछ की गई तो उसने कहा कि इस मामले की कई बार अस्पताल अधीक्षक और प्राचार्य से शिकायत करने के बाद भी उसे कोई जवाब नहीं मिला।

यहां तक की क्वार्टर के रखरखाव या मरम्मत की कोई व्यवस्था नहीं की गई। उन्होंने कहा कि ये तो मामूली बारिश व तूफान था तो ये हाल है, लेकिन अगर कोई बड़ा भूकंप या बड़ा तूफान आता है तो हमारी इमारतें गिर सकती हैं। हमें अपनी जान गंवानी पड़ सकती है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को इस मामले पर तत्काल ध्यान देना चाहिए, नहीं तो हमें पूरे बारिश का मौसम आतंक में जीना पड़ेगा।

30 मार्च को रामनवमी महोत्सव की तैयारी को लेकर बैठक आयोजित

सिलीगुड़ी। 30 मार्च को रामनवमी महोत्सव के अवसर पर सिलीगुड़ी शहर में हिन्दू सभ्य समाज की ओर से एक भव्य रैली का आयोजन किया जायेगा। सगंठन की ओर से रैली की तैयारियों को लेकर रविवार को चंपासारी के समीप एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में रैली को लेकर विभिन्न विषयों में में चर्चा की गयी। संगठन की ओर से शहर के लोगों से अधिक से अधिक संख्या में रैली में भाग लेने के लिए आह्वान किया गया। रामनवमी महोत्सव को लेकर आयोजित आज के कार्यक्रम में हिंदू सभ्य समाज के अध्यक्ष आदित्य प्रसाद सोनी, प्राचार्य मनोज शर्मा, डॉ. जितेंद्र सरीन समाजसेवक, कैबिनेट सचिव कवलजीत कौर, समाजवादी डॉ. सचिन प्रसाद, सरबजीत सिंह चावला उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *