उत्तर बंगाल की खबरों पर एक नजर…

दार्जिलिंग जिला वामो ने नगर निगम के खिलाफ चलाया जन हस्ताक्षर अभियान

सिलीगुड़ी। दार्जिलिंग जिला वाम मोर्चा ने जन हस्ताक्षर अभियान चलाया। सिलीगुड़ी नगर निगम के खिलाफ जनता के हस्ताक्षर लेने के लिए वामपंथियों ने एक अभियान शुरू किया। सिलीगुड़ी के वार्ड नंबर 6 में बुधवार को यह जन हस्ताक्षर आन्दोलन चलाया गया। माकपा नेता अशोक भट्टाचार्य के नेतृत्व में वाममोर्चा कार्यकर्ता समर्थक अभियान पर निकले। वामपंथियों के उस अभियान को लेकर राजनीतिक तनाव अपने चरम पर पहुंच गया है।

जहां अशोक भट्टाचार्य ने आरोप लगाते हुए कहा, “नगर निगम की सत्ता तृणमूल के हाथों में आने के बाद से कोई काम नहीं हो रहा है। नगर निगम के सारे काम बंद हैं। इसलिए इस हस्ताक्षर अभियान के जरिए हम इस नगर निगम की विफलता के खिलाफ आम लोगों को सूचित कर रहे हैं।” दूसरी ओर, मेयर गौतम देव ने इस अभियान को तबज्जु ना देते हुए कहा, “अशोक बाबू वृद्धावस्था में पहुंच गये हैं। इस उम्र में इस तरह के कार्यक्रम के जरिए चलते फिरते रहने से उनका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।”

छात्रावास में भोजन बंद, विरोध से उत्तेजित उत्तर बंगाल विश्वविद्यालय परिसर

सिलीगुड़ी। छात्रावास में भोजन बंद करने को लेकर आवासिकों ने विरोध प्रदर्शन शुरू किया। बुधवार की सुबह उत्तर बंगाल विश्वविद्यालय के आवासिक छात्रों ने विश्वविद्यालय के सुरक्षा विभाग के सामने धरना देना शुरू कर दिया। सुरक्षा विभाग में विश्वविद्यालय की सारी चाबियां होती है। इधर सुरक्षा विभाग को बंद कर आन्दोलन के कारण सुबह से ही विश्वविद्यालय की गतिविधियां ठप पड़ी हैं। उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय में उपकुलपति नहीं है। इसके साथ ही रजिस्ट्रार, फायनान्स ऑफिसर सहित कई उच्च पद रिक्त पड़ा है।

जिसके कारण फंड में पैसा रहने के बावजूद, इसे खर्च करने के लिए अधिकृत नहीं किया जा सकता है। वित्तीय लेनदेन ठप होने के कारण विश्वविद्यालय प्रशासन ने बुधवार सुबह से कैंपस स्थित रामकृष्ण छात्रावास में भोजन देना बंद करने का नोटिस जारी किया। विभिन्न छात्रावास के अधीक्षकों ने कहा है कि अन्य छात्रावासों में भी भोजन बंद कर दिया जायेगा। मंगलवार रात अधिसूचना जारी होने के बाद परिसर में हंगामा शुरू हो गया।

सेवानिवृत शिक्षक की अस्वाभाविक मौत

जलपाईगुड़ी। जलपाईगुड़ी के कांग्रेस पाड़ा इलाके में बुधवार की सुबह सेवानिवृत्त शिक्षक का शव पुल के नीचे से बरामद होने से इलाके में सनसनी फैली गयी। कोतवाली पुलिस मौके पर जांच पड़ताल के लिए पहुंची। सेवानिवृत्त शिक्षक की अस्वाभाविक मौत से जलपाईगुड़ी में हड़कंप मच गया। नगर पालिका के वार्ड नंबर 12 निवासी सेवानिवृत्त शिक्षक समर राय (64) का शव आज सुबह जलपाईगुड़ी के कांग्रेस पाड़ा इलाके में एक पुल के नीचे से बरामद किया गया। शिक्षक का घर घटनास्थल के ठीक सामने है।

परिजनों के मुताबिक वह आधी रात के बाद बिना किसी को बताए घर से निकल गया था। समर राय की पत्नी भी शिक्षिका है। घर में बेटे-बेटियां हैं। फिलहाल मौत का कारण स्पष्ट नहीं है। पुलिस घटना की जांच में जुट गई है। खबर मिलते ही नगर पालिका के वार्ड नंबर 12 के पार्षद मोनिंद्रनाथ बर्मन मौके पर पहुंचे। खबर सुनने के बाद यहां काफी लोग जमा हो गए। पुलिस ने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए जलपाईगुड़ी अस्पताल के मुर्दाघर में रखवाया।

भविष्य निधि समेत कई मांगों को लेकर मजदूरों ने किया काम बंद

जलपाईगुड़ी। जलपाईगुड़ी के विभिन्न कोल्ड स्टोरों में आलू के बांड को लेकर स्थिति डांवाडोल है वहीं दूसरी ओर कर्मचारियों ने भविष्य निधि सहित कई मांगों को लेकर काम बंद कर आन्दोलन शुरू कर दिया। इस दोहरे आन्दोलन को लेकर खरिजा बेरुबरी 1 ग्राम पंचायत के घुघुडांगा क्षेत्र में गतिरोध की स्थिति उत्पन्न हो गयी। जलपाईगुड़ी सदर प्रखंड के प्रभावित श्रमिकों ने अपनी मांगों को लेकर जोरदार आंदोलन शुरू कर दिया है। बुधवार को कोल्ड स्टोरेज के गेट के सामने 107 कार्यकर्ता धरने में शामिल हुए। एक तरफ जहां किसान आलू बांड के लिए आंदोलन कर रहे हैं, वहीं कोल्ड स्टोरेज के कर्मचारी तृणमूल से प्रभावित आईएनटीटीयूसी नेताओं की मौजूदगी में दो दिनों से विरोध कर रहे हैं।

वे पीएफ की मांग को लेकर काम ठप कर धरने में शामिल हो गए है। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए मौके पर भारी पुलिस बल मौजूद है। कोल्ड स्टोरेज कर्मचारी हरिपद रॉय ने कहा, हम दस साल से ज्यादा समय से काम कर रहे हैं। लेकिन हमें अपने भविष्य निधि से वंचित कर दिया गया है। जनता हिमघर के पदाधिकारी निर्मल सूत्रधर ने बताया कि आगामी 17 तारीख से आलू लोडिंग का काम शुरू हो जाएगा। सरकार से हमारा अनुरोध है कि इस कार्य को ठीक से पूरा करने की व्यवस्था की जाए। इसके अलावा क्षेत्र के कई किसानों ने आलू बॉंड की काला बाजारी की शिकायत करते हुए कोल्ड स्टोरेज के गेट के सामने धरना दिया।

डुआर्स सहित पूरे उत्तर बंगाल में झमाझम बारिश से मौसम सुहाना

जलपाईगुड़ी। डुआर्स सहित पूरे उत्तर बंगाल में बुधवार शाम से कड़ाके की बिजली गरजने के साथ ही झमाझम बारिश शुरू हो गयी। इससे मौसम तो सुहाना हो गया लेकिन जलपाईगुड़ी सहित विभिन्न जिलों के आलू किसानों की परेशानी बढ़ गयी है। क्योंकि किसानों का आलू अभी तक खेतों में ही पड़ा है। कुछ किसानों ने तो अभी तक जमीन से आलू निकाला हीं नहीं है। उन्हें खेत में पानी जम गया तो आलू सड़ जाने का डर है। वहीं जिन्होंने निकाला है उन्हें भी कोल्ड स्टोरेज में बॉंड पाने के लिए जद्दोजहद करनी पड़ रही है। कुल मिलाकर अभी किसान अपनी उपज को खेत से समेट नहीं पाये हैं। कोल्ड स्टोरेजों में आलू रखने के लिए आंदोलन चल रहा है। ऐसे में यह बारिश किसानों के लिए आफत बनकर आयी है।

बुधवार दोपहर के बाद डुआर्स सहित जलपाईगुड़ी जिले में अचानक यह घना अंधेरा छा गया। बनारहाट प्रखंड के विभिन्न इलाकों में जिले भर में झमाझम बारिश शुरू हो गयी। यह बारिश दोपहर बाद से अचानक शुरू हो गई। वहीं दूसरी ओर आलू किसानों के सिर पर हाथ है क्योंकि अभी खेत में आलू पड़ा हुआ है, उन्होंने अभी तक आलू की तुड़ाई पूरी नहीं की है। किसानों को डर है कि खेतों में पानी लगने से आलू जमीन में ही सड़ जाएंगे। उधर, मौसम विभाग ने हफ्तों पहले ही प्राकृतिक आपदा का ऐलान कर दिया था। तदनुसार, बुधवार दोपहर तेज हवा और बिजली चमकने के साथ बारिश होने लगी।

दीदी के दूत के तौर पर गांव गांव पहुंचे गुलाम रसूल उर्फ मनी

उत्तर दिनाजपुर। जिले के गोआलपोखर ब्लॉक के गोआगा 2 नंबर ग्राम पंचायत के शोलपाड़ा, तीलान इलाकों के घर घर जाकर दीदी के दूतों ने राज्य सरकार के विभिन्न परियोजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी। बुधवार को दीदी की सुरक्षा कवच कार्यक्रम में गोआलपोखर 1 नंबर ब्लॉक तृणमूल अध्यक्ष गुलाम रसूल उर्फ मनी ने दीदी के दूत के तौर पर गांव गांव घूमकर लोगों की समस्याएं सुनी व उनके समाधान का आस्वासन दिया। वे इलाके के ग्राम पंचायत कार्यलय में भी गये। उनके साथ भारी संख्या में तृणमूल कार्यकर्ता व समर्थक उपस्थित थे।

कार्तिक बनर्जी की जय हिंद वाहिनी ने कार्यकर्ताओं को पंचायत चुनाव के लिए बूथों पर सक्रिय रहने का दिया निर्देश

अलीपुरद्वार। आगामी पंचायत चुनाव में अलीपुरद्वार में तृणमूल के शाखा संगठन जय हिंद वाहिनी के कार्यकर्ता बूथ दर बूथ सक्रियता से काम करेंगे, यह संदेश जय हिंद वाहिनी के प्रदेश अध्यक्ष कार्तिक बनर्जी ने अलीपुरद्वार कार्यकर्ता सभा में दिया। पंचायत चुनाव से पूर्व शाखा संगठन के कार्यकर्ताओं में जोश भरने के लिए अलीपुरद्वार जिला तृणमूल की वाहिनी ने कार्यकर्ता बैठक का आयोजन किया। बैठक में बोलते हुए कार्तिक बनर्जी ने कहा कि पार्टी भ्रष्टाचार से समझौता नहीं करेगी, भ्रष्टाचार मुक्त संगठन हमारा हथियार है। अगर कोई भ्रष्टाचार में शामिल है तो यह उसकी जिम्मेदारी है।

उन्होने आगे कहा कि आने वाले पंचायत चुनाव में संगठन के कार्यकर्ता बूथ दर बूथ जाकर आम लोगों से बात करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जनता के कल्याण के लिए जो भी काम कर रही है, उसे सबके सामने उजागर करना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि जिस तरह राज्य की जनता ने 2018 के विधानसभा चुनाव में तृणमूल को दो हाथों से आशीर्वाद दिया था, वैसा ही इस साल के पंचायत चुनाव में भी दोहराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *