उत्तर बंगाल की खबरों पर एक नजर…

चाय बागान श्रमिकों की विभिन्न समस्याओं को लेकर गेट मीटिंग

अलीपुरद्वार। चाय बागान श्रमिकों की विभिन्न समस्याओं को लेकर गेट मीटिंग की गयी। भाजपा के चाय बागान मजदूर संगठन भारतीय चाय मजदूर संघ की ओर से सोमवार सुबह गेट मीटिंग फालाकाटा प्रखंड स्थित तासाटी चाय बागान फैक्ट्री के गेट के सामने हुई। इस गेट मीटिंग में मुख्य रूप से मजदूरों की न्यूनतम मजदूरी बढ़ाने, जमीन का पट्टा देने और अन्य मांगों को लेकर चर्चा की गई है। बताया जा रहा है कि यह गेट मीटिंग अगले तीन दिनों तक चलेगी और अगर उनकी मांगें नहीं मानी गईं तो भारतीय चाय मजदूर यूनियन के सदस्य फिर से गेट मीटिंग में शामिल होंगे। इस गेट मीटिंग में मजदूर नेता आनंद महली, महादो उरांव, राजेन महली, जालसू पन्ना सहित अन्य मौजूद थे।

आपातकालीन प्राथमिक उपचार सहित आपदा प्रबंधन पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला

उत्तर दिनाजपुर। मौत के कगार पर पहुंचे मरीजों की जान बचाने के लिए आपातकालीन प्राथमिक उपचार सहित आपदा प्रबंधन पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन इटाहार में किया गया। सोमवार को इटाहार प्रखंड प्रशासन व सैन्य रक्षा विभाग के सहयोग से 2 नंबर एनडीआरएफ बटालियन कोलकाता की पहल पर इटाहार के बीडीओ कार्यालय परिसर के बैठक कक्ष में औपचारिक रूप से प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण कार्यशाला का उद्घाटन ईटाहार के बीडीओ अमित विश्वास ने किया।

साथ ही एनडीआरएफ अधिकारी हिमांशु चौहान, समीम अख्तर सहित इटाहार प्रखंड के विभिन्न ग्राम पंचायत कार्यालयों के प्रतिनिधि एवं आपदा मित्र परियोजना के तहत सिविक वोलेंटियर मौजूद थे। मूल रूप से कहा जाता है कि इस एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन क्षेत्र में आम लोगों को बाढ़, भूकंप, आग सहित विभिन्न आपदाओं में प्रशिक्षित करने और आपातकालीन स्थितियों में आम लोगों को बचाने और आम लोगों को प्राथमिक उपचार प्रदान करने के लिए किया गया था। एनडीआरएफ अधिकारियों की ओर से उन्हें नजदीकी चिकित्सा केंद्रों में ले जाने से पहले आपात स्थितियों में क्या करना चाहिए इस बार की प्रशिक्षण दी गयी।

जलपाईगुड़ी चाय नीलामी केंद्र को फिर से खोलने के प्रयास शुरू

जलपाईगुड़ी। लंबे समय से बंद जलपाईगुड़ी चाय नीलामी केंद्र को फिर से खोलने के प्रयास शुरू हो गया है। जलपाईगुड़ी चाय नीलामी केंद्र के अधिकारियों की पहल पर सोमवार को इसे लेकर आयोजित बैठक में चाय उद्योग से जुड़ी हस्तियों ने शिरकत की। भारत की दूसरी सबसे बड़ी चाय उत्पादक जिला जलपाईगुड़ी है। इसलिए दावा किया जाता है कि जलपाईगुड़ी जिले को कभी भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। कार्यकारी समिति के उपाध्यक्ष पुर्जित बक्सी गुप्ता ने कहा कि अप्रैल की शुरुआत से ही इस नीलामी केंद्र को फिर से खोलने के प्रयास किए जा रहे हैं।

एक प्रमुख वकील और जलपाईगुड़ी के पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल घोष दोस्तीदार ने इस नीलामी केंद्र को तुरंत शुरू करने की मांग की। जलपाईगुड़ी चाय नीलामी केंद्र 2015 से अनिश्चित काल के लिए बंद था। उत्तर बंगाल में जलपाईगुड़ी जिला चाय का सबसे बड़ा उत्पादक होने के बावजूद, मुख्य रूप से चाय की पत्तियों की आपूर्ति की कमी के कारण नीलामी केंद्र बंद कर दिया गया था।

उसके बाद तमाम कोशिशों के बावजूद इस नीलामी केंद्र को फिर से शुरू नहीं किया जा सका है। हम इस मुद्दे को लेकर सोमवार को बैठक में चाय उद्योग से जुड़े प्रमुख लोगों ने भाग लिया। पुरजीत बक्सीगुप्ता चाय नीलामी केंद्र के वाइस चेयरमैन थे। यह चाय-नीलामी केंद्र लंबे समय से बंद है यदि क्रियाशील होता तो उत्तर बंगाल के वंचित जलपाईगुड़ी जिले की आर्थिक रूपरेखा बहुत बदल जाती। इस दिन उपस्थित वक्ताओं ने भी अपने-अपने भाषण प्रस्तुत किए।

डम्पर के साथ टक्कर में बाइक सवार की मौत

जलपाईगुड़ी। सोमवार की सुबह सड़क हादसे में एक बाइक सवार की मौत हो गई। घटना जलपाईगुड़ी जिले के राजगंज प्रखंड के बंधुनगर से सटे इलाके की है। मृतक की पहचान 28 वर्षीय पंकज बर्मन के रूप में हुई है। युवक एक निजी माइक्रो फाइनेंस कंपनी में काम करता था। वह आज सुबह माथाभांगा स्थित घर से सिलीगुड़ी स्थित अपने कार्यालय जा रहा था, तभी बंधु नगर से सटे इलाके में अचानक पीछे से एक डंपर ने उसे टक्कर मार दी और भाग गया। युवक की मौके पर ही मौत हो गई। स्थानीय लोगों ने पीछा कर डंपर को पकड़ लिया, हालांकि चालक भागने में सफल रहा। घटना बंधुनगर से सटे इलाके में हलचल मच गई। पुलिस घटना की जांच कर रही है।

एनबीएमसीएच एडीनो वायरस से निपटने के लिए हर तरह से तैयार-डॉ. संदीप सेनगुप्ता

सिलीगुड़ी। उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज अस्पताल के डीन डॉ. संदीप सेनगुप्ता ने कहा कि उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल एडीनो वायरस से निपटने के लिए हर तरह से तैयार है। हाल ही में जलपाईगुड़ी से इलाज के लिए उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में पहुंचे एक बच्चे की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि निमोनिया के कारण बच्चे की मृत्यु हुई है। इसके साथ ही बच्चे का मल्टी ऑर्गन फेल्योर हो गया था।

उन्होंने कहा कि अब तक नॉर्थ बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में एडीनो वायरस के लक्षण के साथ किसी को भर्ती नहीं किया गया। ज्यादातर मरीज नॉर्थ बंगाल मेडिकल कॉलेज में सर्दी खांसी और बुखार के साथ भर्ती कराये गये थे। उनमें से अधिकांश ठीक हो गए। एडीनो वायरस से निपटने के लिए उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज अस्पताल पूरी तरह से तैयार है।

सिलीगुड़ी गर्ल्स स्कूल के यूनिफॉर्म में बदलाव के खिलाफ छात्राओं ने जताया विरोध

सिलीगुड़ी। 13 मार्च को सिलीगुड़ी गर्ल्स स्कूल के प्राइमरी सेक्शन की लड़कियों के यूनिफॉर्म के रंग बदलने के विरोध में सिलीगुड़ी गर्ल्स प्राइमरी पैरेंट यूनिटी फोरम की ओर से आयोजित कार्यक्रम में छात्राओं ने जमकर नारे बाजी की। सोमवार सुबह 11 बजे सिलीगुड़ी गर्ल्स प्राइमरी अभिभावक एकता मंच की संचालन में भारी संख्या में छात्राओं व अभिभावकों ने विरोध रैली निकाली। छात्राओं व अभिभावक बाघाजतिन पार्क में जमा हुए, वहां से गर्ल्स हाई स्कूल के सामने से होते हुए विशाल रैली लेकर वे सिलीगुड़ी नगरनिगम के सामने पहुंचे। जहां उन्हें गेट के बाहर ही रोक दिया गया। इस विरोध कार्यक्रम को देखते हुए नगरनिगम परिसर में विशाल पुलिस बल तैनात किया गया था। संगठन की ओर से सिलीगुड़ी नगर निगम कार्यालय में शिक्षा विभाग के एमआईसी को ज्ञापन दिया गया।

पेयजल के नल का श्राद्ध

– नगरनिगम के खिलाफ भाजपा का अभिनव विरोध

सिलीगुड़ी। पीने के पानी का नल तो है, लेकिन नल से पानी नहीं आता है। यह स्थिति काफी दिनों से बनी हुई है। इसे देखते हुए भारतीय जनता पार्टी की ओर से नल का श्राद्ध कार्य किया गया। पेयजल की मांग को लेकर इस नायाब तरीके से विरोध जताते हुए नगरनिगम अधिकारियों का ध्यान इस ओर आकर्षित किया गया। भाजपा का यह कार्यक्रम सिलीगुड़ी नगरनिगम के वार्ड नंबर 15 में आयोजित हुई। भारतीय जनता पार्टी 15 वार्ड समिति ने सोमवार सुबह उस वार्ड के कुछ निवासियों के साथ यह कार्यक्रम किया।

भाजपा सिलीगुड़ी संगठनात्मक जिला समिति सचिव राजू साहा ने बताया कि उस वार्ड में कई नलों से काफी दिनों से पीने का पानी नहीं आ रहा है। नए बोर्ड के आने के बाद भी स्थिति जस की तस बनी हुई है। नतीजतन, उन्होंने पीने के पानी की आपूर्ति की मांग के लिए इस नए तरीके से विरोध किया। इस विरोध के माध्यम से उन्होंने उस वार्ड के पार्षद और सिलीगुड़ी नगरनिगम के डिप्टी मेयर रंजन सरकार का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश की। मांग पूरी नहीं होने पर उन्होंने आने वाले दिनों में और बड़ा आंदोलन करने की धमकी दी है।

3 महीने बाद गिरफ्तार हुआ 12 वर्षीय नाबालिग का हत्यारोपी

सिलीगुड़ी। तीन महीने तक नाबालिग कृष्णा राय की हत्या के आरोपित मनोज राय पुलिस की आंखों में धूल झोंकता रहा। लेकिन तीन महीने बाद सिलीगुड़ी मेट्रोपॉलिटन पुलिस के प्रधान नगर थाना पुलिस ने आखिरकार आरोपी मनोज रॉय को असम से गिरफ्तार कर लिया। उल्लेखनीय है कि सिलीगुड़ी के जमाई बाजार निवासी छठी कक्षा का 12 वर्षीय छात्रा कृष्णा राय 5 दिसंबर 2022 को स्कूल जाने के लिए घर से निकली और लापता हो गयी। उसके लापता होने के आठ दिन बाद यानी 13 दिसंबर को सुकना चाय बागान के खैरानी लेन से छात्रा का शव बरामद किया गया था।

कृष्णा राय के परिजनों ने पैरों में काला धागा देखकर शव की शिनाख्त की। लड़की के लापता होने के दौरान सीसीटीवी फुटेज में कैद हुए पड़ोसी के दामाद मनोज रॉय नाबालिग को अपनी बाइक पर बिठाकर ले गया, तब से दोनों लापता हो गये। कृष्णा के परिजनों ने प्रधान नगर थाने में लिखित शिकायत दर्ज कराई। 8 दिन बाद शव बरामद होने के बाद स्थानीय लोगों ने आरोपी मनोज राय की ससुराल में तोड़फोड़ की, कई दिनों तक माहौल गर्म रहा।

उधर, घटना के बाद से ही आरोपी मनोज कहीं फरार हो गया। घटना के बाद प्रधान नगर थाने पर दबाव बढ़ा, तीन महीने तक पुलिस ने आरोपियों को पकड़ने के लिए आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल में अभियान चलाया, लेकिन मनोज पुलिस की आंखों में धूल झोंक कर लौट भागता रहा। आखिरकार गुप्त सूचना के आधार पर प्रधाननगर थाना पुलिस ने आरोपी को असम के गुवाहाटी से गिरफ्तार कर लिया। सिलीगुड़ी पुलिस कमिश्नरेट के अतिरिक्त पुलिस उपाधीक्षक सुभेंदु कुमार ने बताया कि पुलिस आरोपी को सिलीगुड़ी कोर्ट में पेश कर रिमांड पर लेकर हत्याकांड के आगे की जांच- पड़ताल करेगी।

जमीन के पट्टे की मांग में तृणमूल के नामशूद्र और शरणार्थी प्रकोष्ठ की बैठक

सिलीगुड़ी। तृणमूल के नामशूद्र और शरणार्थी प्रकोष्ठ इस मांग को लेकर काम कर रहे हैं कि लंबे समय से नदी तटों और कृषि भूमि पर रह रहे लोगों को कुछ जमीन के पट्टे दिए जाएं। सोमवार को राजगंज प्रखंड के बरोपेटिया क्षेत्र में तृणमूल कांग्रेस के शरणार्थी व नमशूद्र सेल के प्रदेश अध्यक्ष रंजीत सरकार की मौजूदगी में क्षेत्र की जनता के साथ बैठक की गयी। बैठक में संगठन के प्रदेश सचिव रंजन मजूमदार, तृणमूल नमशूद्र एवं शरणार्थी प्रकोष्ठ के दार्जिलिंग जिलाध्यक्ष शिव हाजरा, संगठन के जलपाईगुड़ी जिलाध्यक्ष संजीवन सरकार व अन्य उपस्थित थे। इस बैठक से संगठन के प्रदेश अध्यक्ष रंजीत सरकार ने कहा कि नामशूद्र और शरणार्थी प्रकोष्ठ हमेशा लोगों के पक्ष में काम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *