उत्तर बंगाल की खबरों पर एक नजर…

मिड डे मील की जांच के लिए केंद्रीय प्रतिनिधिमंडल बागडोगरा पहुंचा

सिलीगुड़ी। स्कूलों में मिड-डे-मील की जांच करने दिल्ली से 11 सदस्यीय केंद्रीय दल सिलीगुड़ी पहुंचा। 11 सदस्यीय केंद्रीय प्रतिनिधिमंडल बुधवार को दिल्ली से बागडोगरा हवाई अड्डे पर उतरा। इस प्रतिनिधिमंडल के सदस्य मध्याह्न भोजन की जांच करने के लिए दार्जिलिंग और जलपाईगुड़ी जिलों के विभिन्न स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों का दौरा करेंगे। इस दल के सदस्य तीन फरवरी तक दोनों जिलों में रहेंगे। टीम के सदस्यों ने सिलीगुड़ी महाकुमा बागडोगरा के एक स्कूल में मिड-डे-मील की सभी स्थितियों की जांच की और अभिभावकों और शिक्षकों से भी बात की।

ट्रैफिक समस्या के समाधान के लिए शहर के अंदर बने बस स्टैंड को हटाने पर हुई चर्चा

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी शहर की ट्रैफिक समस्या के समाधान के लिए सिलीगुड़ी निगम निगम के मुख्य कार्यालय में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सिलीगुड़ी के मेयर गौतम देव, डिप्टी मेयर रंजन सरकार, नगर आयुक्त सोनम वांगडी भूटिया, सिलीगुड़ी मेट्रोपॉलिटन पुलिस कमिश्नर अखिलेश चतुर्वेदी, डीसीपी जॉय टुडू, ट्रैफिक डीसीपी अभिषेक गुप्ता, मेयर परिषद और अन्य उपस्थित थे। आज दोपहर करीब साढ़े तीन बजे बैठक के बाद मेयर गौतम देव ने कहा कि ट्रैफिक समस्या से निपटने के लिए शहर के अंदर बने स्थानीय बस स्टैंड को हटाया जाएगा। पुलिस प्रशासन को अवैध अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा गया है।

फूलबाड़ी के पश्चिम धनतला में चोरी के मामले में एक और गिरफ्तारी

सिलीगुड़ी। फूलबाड़ी के पश्चिम धनतला में चोरी के मामले में एक और गिरफ्तारी हुई है। उल्लेखनीय है कि 17 जनवरी को सिलीगुड़ी के पास फूलबाड़ी नंबर 2 ग्राम पंचायत के पश्चिम धनतला इलाके में एक घर से बदमाशों ने लाखों रुपये के सोने के आभूषण और कई हजार रुपये नकद चुरा लिये थे। घटना की जांच के बाद न्यू जलपाईगुड़ी थाने की पुलिस ने 28 जनवरी को अजय मंडल नाम के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया था।

आरोपी को रिमांड पर लेकर पूछताछ करने पर पुलिस को एक अन्य व्यक्ति का नाम मिला है। उस सूत्र के आधार पर पुलिस ने मंगलवार की रात सनातन अधिकारी नाम के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है जो फूलबाड़ी के पश्चिमी धनतला इलाके का रहने वाला है। पुलिस इस घटना में किसी और के शामिल होने की जांच करेगी। आरोपी को बुधवार को जलपाईगुड़ी कोर्ट भेजा गया।

सिविक वॉलेंटियर का फंदे से लटकता शव बरामद

कूचबिहार। बाउसमारी में एक सिविक वॉलेंटियर ने अपने घर तालाब के पास पेड़ पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। घटना के संबंध में बुधवार की सुबह सभी को पता चला। साहेबगंज पुलिस स्टेशन में तैनात सिविक वॉलेंटियर का नाम प्रणब रॉय (30) है। सुबह पड़ोसियों ने उसे उसके घर के पास एक पेड़ से गले में रस्सी से लटका पाया। सूचना मिलने पर साहेबगंज थाने की पुलिस सुबह करीब साढ़े सात बजे वहां पहुंची। पुलिस ने फंदे से लटकी लाश को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए ले भेज दिया। इस घटना से संबंधित क्षेत्र में सनसनी फैल गई है। हालाँकि, सिविक वॉलेंटियर की असामान्य मृत्यु का सही कारण ज्ञात नहीं है। पुलिस सूत्रों के अनुसार पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद सही कारण का पता चल पाएगा।

कैंसर से बचाव के लिए नुक्कड़ नाटक का आयोजन

कूचबिहार। कैंसर से बचाव के लिए पथ जागरुकता शिविर व नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन कार्किनोस हेल्थकेयर और कूचबिहार थिएटर ग्रुप के सौजन्य से किया गया है। कूचबिहार शहर में 3 स्थानों का चयन कर इस कार्यक्रम को अपनाया गया। कूचबिहार शहरसे सटे नतुन बाजार, कूचबिहार महाराजा नर्सिंग होम और कूचबिहार अमतला क्षेत्र में यह कार्यक्रम किया गया। इस कार्यक्रम में कार्किनोस हेल्थकेयर की ओर से रितम पाल चौधरी, कनिका सिंह, बिस्वजीत बर्मन, डॉ. प्रद्युत साहा, कूचबिहार थिएटर ग्रुप के पूर्वाचल दास गुप्ता सहित अन्य मौजूद रहे।

ग्राम पंचायत समिति के उप सभापति पर सरकारी पेड़ काटने का लगा आरोप

कूचबिहार। बलरामपुर 2 नंबर ग्राम पंचायत के सरयार पार इलाके में सरकारी पेड़ काटने के मामले में संबंधित क्षेत्र निवासी खलील मंडल व तूफानगंज 1 ग्राम पंचायत के उप सभापति समीउल इस्लाम के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई है। स्थानीय निवासी हबीबुर रहमान ने तूफानगंज 1 ब्लॉक के बीडीओ को इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए लिखित शिकायत दर्ज कराई है। इस घटना से बलरामपुर इलाके में राजनीतिक हलकों में खलबली मची हुई है। हालांकि, समीउल इस्लाम और खलील मंडल के बेटे सद्दाम मंडल ने सभी आरोपों का खंडन कर दिया है। इस संबंध में हबीबुर्रहमान ने कहा कि बलरामपुर 2 ग्राम पंचायत के सरयारपार इलाके के खलील मंडल ने अपने घर के बगल में एक सरकारी गामरी के पेड़ को काट दिया।

हबीबुर्रहमान ने दावा किया कि यह सड़क का पेड़ था। हबीबुर रहमान ने आरोप लगाया कि पंचायत समिति के सहायक अध्यक्ष समीउल इस्लाम व खलील मंडल ने गलत मंशा से पेड़ को अवैध रूप से बेच दिया हबीबुर रहमान का दावा है कि अनुमानित बाजार मूल्य 60/65 हजार रुपया है। घटना की सूचना वन विभाग को दी गई। वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं। पंचायत संघ के उपाध्यक्ष समीउल इस्लाम ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को गलत बताया। यह पूरी तरह निराधार खबर है। उन्होंने यह भी कहा कि अगर सरकारी पेड़ था तो यह वन विभाग का मामला है पंचायत का नहीं।

फंदे से लटका शव बरामद

अलीपुरद्वार। कालचीनी थाने की पुलिस ने बुधवार को कालचीनी प्रखंड के हैमिल्टनगंज क्षेत्र से एक व्यवसायी का फंदे से लटका शव बरामद किया। बुधवार की सुबह हैमिल्टनगंज क्षेत्र निवासी 32 वर्षीय अरूप देबनाथ का फंदे पर लटका शव देख परिजनों ने कालचीनी थाने को सूचना दी। कालचीनी पुलिस ने मौके पर पहुंचकर फंदे से लटकता शव बरामद किया। शव को पोस्टमार्टम के लिए अलीपुरद्वार जिला अस्पताल भेज दिया गया है। मामले की छानबीन चल रही है।

दो महीने से नहीं है कुलपति, कॉलेज के टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ चला रहे यूनिवर्सिटी

अलीपुरद्वार। अलीपुरद्वार विश्वविद्यालय का विकास ठप पड़ गया है। दो माह से कोई कुलपति नहीं है। अलीपुरद्वार कॉलेज के टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ यूनिवर्सिटी चला रहे हैं। विश्वविद्यालय के सहायक कुलसचिव जयदीप रॉय ने कहा, अलीपुरद्वार कॉलेज एक विश्वविद्यालय बन गया है। लेकिन इसके बारे में कई शिकायतें हैं। यह सही नहीं है। कॉलेज एक कॉलेज की ही तरह चल रहा है। विश्वविद्यालय के सहायक कुलसचिव जयदीप राय ने कहा कि हमें अगले मार्च तक कुलपति मिल जाएगा। उल्लेखनीय है कि अलीपुरद्वार विश्वविद्यालय को 22 दिसंबर 2020 को मंजूरी दे दी गई है।

अलीपुरद्वार विश्वविद्यालय को स्थापित हुए लगभग तीन वर्ष हो गए हैं। बुनियादी ढांचे में कोई सुधार नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि अलीपुरद्वार कॉलेज की स्थापना 1957 में हुई थी। तब से 2023 में भी वैसा ही चल रहा है। कॉलेज के अस्तित्व को लेकर कोई खतरा नहीं है। विश्वविद्यालय के लिए 36 करोड़ रुपये स्वीकृत होने के बाद भी विश्वविद्यालय को अभी तक रुपया नहीं मिला। कुलपति के नहीं आने के कारण सारा काम रुका हुआ है। पीजी में दाखिला लेने के बावजूद कई छात्र विश्वविद्यालय की इस हालत को देखकर विश्वविद्यालय नहीं आ रहे हैं।

बकाया डीए की मांग को लेकर पश्चिम बंगाल अदालत कर्मचारियों ने शहर में निकाली विरोध रैली

अलीपुरद्वार। बकाया डीए की मांग को लेकर अलीपुरद्वार में पश्चिम बंगाल अदालत कर्मचारियों ने शहर में विरोध रैली निकाली। कोर्ट के कर्मचारियों ने दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक काम बंद रखा। आन्दोलनकारी कर्मचारियों ने कहा, सैकड़ों कोर्ट कर्मचारियों ने बकाया डीए प्रदान, समान काम के लिए समान वेतन तथा शुन्य पदों पर नियुक्ति की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने कोर्ट परिसर में विरोध प्रदर्शन किया।

उन्होंने राज्य सरकार की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि राज्य सरकार पैसा कहीं और खर्च कर रही है, लेकिन हमें हमारा बकाया डीए नहीं दे रही है। अन्य जगहों पर पैसे का पहाड़ जमा हो रहा है। कर्मचारी तरह-तरह की किल्लत से जूझ रहे हैं। लेकिन राज्य सरकार इन पर ध्यान नहीं दे रही है। जल्द ही डीए का भुगतान नहीं किया गया तो आंदोलन जारी रहेगा। इसके साथ ही विधायक, मंत्री कर्मचारियों के वेतन को लेकर भी सवाल उठाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *