उत्तर बंगाल की खबरों पर एक नजर…

कनफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री ने किया दो दिवसीय चर्चा सभा का आयोजन

सिलीगुड़ी। चाय उद्योग दार्जिलिंग की परंपराओं में से एक है। लेकिन समय बीतने के साथ इस चाय उद्योग की मांग बहुत कम होती जा रही है। इसे देखते हुए कनफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री चाय के प्रति लोगों की रुचि बढ़ाने के लिए 8वें इंडिया टी फोरम नामक दो दिवसीय चर्चा कार्यक्रम का आयोजन करने जा रहा है। यह आयोजन 11 व 12 जनवरी को सिलीगुड़ी में होगा। यह बात उद्यमियों ने सोमवार दोपहर एक होटल में पत्रकार सम्मेलन में कही।

इस कार्यक्रम के माध्यम से चाय की मांग बढ़ाने का संदेश देने के लिए ‘एक और पायली हो जाए’ का नारा दिया गया है। उद्यमियों का कहना है कि खासकर नई पीढ़ी अब चाय पीने से परहेज कर रही है। दूसरी ओर नेपाल से आने वाली चाय के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में दार्जिलिंग चाय की मांग काफी हद तक कम हो रही है। इसी मांग को बढ़ाने के लिए यह पहल की गई है। दो दिवसीय आयोजन में दार्जिलिंग चाय की बिक्री को और कैसे बढ़ाया जा सकता है इसकी रूपरेखा तैयार की जायेगी।

सिलीगुड़ी महकमा उत्सव का शुभारंभ 30 जनवरी को

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी के मेयर गौतम देव ने सोमवार को सिलीगुड़ी महकमा परिषद के कार्यालय में एक बैठक की जिसमें यह घोषणा की गयी कि 30 जनवरी को सिलीगुड़ी महकमा उत्सव का शुभारंभ होगा। इस बैठक में मेयर के साथ दार्जिलिंग के जिलाधिकारी एस.पन्नमबलम, महकमाशासक प्रियंका सिंह, महकमा परिषद अध्यक्ष अरुण घोष सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। बैठक के अंत में मेयर गौतम देव ने कहा कि सिलीगुड़ी महकमा उत्सव 30 जनवरी से शुरू होगा जो एक सप्ताह तक चलेगा। सप्ताह भर चलने वाले इस आयोजन में सांस्कृतिक कार्यक्रमों से लेकर खेलकूद सहित कई प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी।

जोड़ापानी पुल पर अस्थाई रूप से बनी दुकानों को नगरनिगम ने हटवाया

सिलीगुड़ी। वार्ड नंबर 35 के जोड़ापानी पुल पर अस्थाई रूप से बनी कुछ दुकानों को नगरनिगम ने सोमवार को तोड़ दिया। इससे पहले निगम ने दुकानों को स्थानांतरित करने का आदेश दिया था। लेकिन दुकानदारों ने बात नहीं मानी। वार्ड नंबर 35 के जोड़ापानी पुल पर दुकानदारों के व्यापार के कारण इलाके में जाम लग रहा था व विभिन्न समस्याएं उत्पन्न हो रही थी। नगर निगम के संज्ञान में आने के बाद उन्होंने व्यवसायियों से कहा कि वे अपनी दुकानें स्थानांतरित करें। लेकिन उन्होंने कोई पहल नहीं की। आज 4 नंबर बोरो की ओर से न्यू जलपाईगुड़ी थाना पुलिस को साथ लेकर इलाके में अभियान चलाते हुए अस्थायी दुकानों को हटा दिया गया।

सिलीगुड़ी में खसरा-रूबेला टीकाकरण शुरू

सिलीगुड़ी। राज्य स्वास्थ्य विभाग एवं सिलीगुड़ी नगर निगम की पहल पर सोमवार से खसरा- रूबेला टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हुआ। खसरा रूबेला वायरस के खिलाफ टीकाकरण शिविर सिलीगुड़ी बॉयज हाई स्कूल में सोमवार सुबह से शुरू हुआ। शिविर का आयोजन राज्य सरकार और सिलीगुड़ी नगर निगम द्वारा किया गया। कैंप सोमवार शाम चार बजे तक चला। इस दिन लगभग 200 विद्यार्थियों का टीकाकरण किया गया। ज्ञात हो कि यह टीकाकरण 9 माह से 15 वर्ष के बच्चों को किया जाएगा। सिलीगुड़ी के मेयर गौतम देव, नगरनिगम कमिश्नर सोनम वांगडी भूटिया और अन्य ने आज इस शिविर का दौरा किया।

21 जनवरी को सिलीगुड़ी पहुंचेगी “भारत जोड़ो” यात्रा

सिलीगुड़ी। “भारत जोड़ो” यात्रा 21 जनवरी को सिलीगुड़ी महकमा के बिधाननगर मुरलीगछ क्षेत्र पहुंचेगी। वहां से 22 को फांसीदेवा, बागडोगरा होते हुए सिलीगुड़ी मुख्य मार्ग की परिक्रमा करेगी। फिर 23 जनवरी को प्रदेश अध्यक्ष व सांसद अधीर रंजन चौधरी के नेतृत्व में दागापुर मैदान से कार्शियांग के लिए रवाना होगी। यह यात्रा आयोजित होगी।  दार्जिलिंग जिला कांग्रेस अध्यक्ष शंकर मालाकार ने सोमवार को दार्जिलिंग जिला राष्ट्रीय कांग्रेस कार्यालय में पत्रकार वार्ता में यह जानकारी दी।

सूर्यसेन कॉलोनी स्थित महामाया काली मंदिर में लगभग 50 हजार का सामान चोरी

सिलीगुड़ी। सिलीगुड़ी नगरनिगम के वार्ड नंबर 34 के अंतर्गत सूर्यसेन कॉलोनी इलाके में महामाया काली मंदिर में रविवार रात लगभग 50 हजार रुपये का सामान चोरी हो गया। साथ ही क्षेत्र के एक घर में लूट का प्रयास किया। पता चला है कि सोमवार सुबह जब मंदिर के पुरोहित मंदिर आए तो उन्हें मंदिर का ताला टूटा हुआ मिला। उन्होंने देखा कि अंदर लगभग सब कुछ चोरी हो गया है। मंदिर के अधिकारियों के मुताबिक करीब 40 हजार से 45 हजार रुपए के सामानों की चोरी हुई है। घटना के संबंध में न्यू जलपाईगुड़ी थाने में शिकायत दर्ज कराई गई है।

पुलिस घटना की जांच कर रही है। वहीं दूसरी ओर उसी इलाके में एक मकान में चोरी की कोशिश की गयी। उस घर की एक महिला ने बताया कि कल वे घर में ताला लगाकर बाहर चले गए थे। आज सुबह घर लौटने पर उसने देखा कि घर का ताला टूटा हुआ है और अंदर का सारा सामान अस्त-व्यस्त है। लेकिन घर से कोई सामान चोरी नहीं हुई है। उनका प्रारंभिक अनुमान था कि नशे में धुत कुछ युवकों ने ऐसा किया है। पुलिस दोनों घटनाओं की जांच कर रही है।

पेट्रोल पंप के पास पेड़ में आग लगने से इलाके में हडकंप
जलपाईगुड़ी। जलपाईगुड़ी-सिलीगुड़ी रोड पांडापाड़ा हल्दीबाड़ी चेक पोस्ट जंक्शन क्षेत्र में सोमवार की सुबह सड़क किनारे लगे पेड़ों में आग लगने की घटना से इलाके में हडकंप मच गया। क्योंकि पास में ही पेट्रोल पंप है। किसी तयह चिंगारी वहां तक पहुची तो स्थिति भयावह हो सकती है। इलाकावासी सुबह से ही पेड़ों पर धुंआ और आग की लपटें देख रहे थे। पास में ही पेट्रोल पंप होने से वे परेशान हो गए।

तुरंत दमकल विभाग व बिजली विभाग के कर्मियों को घटना की सूचना दी गई। स्थानीय लोगों का मानना है कि आग पेड़ पर बिजली के तार के शॉर्ट-सर्किट से लगी है। दमकल ने आकर आग पर काबू पाया तो स्थिति सामान्य हुई। स्थानीय लोगों का कहना है कि बिजली विभाग को ऐसी घटनाओं को गंभीरता से लेना चाहिए। बीच-बीच में तार के आसपास पेड़ों की टहनियों को छांटते रहना चाहिए, नहीं तो किसी भी तरह की बड़ी दुर्घटना हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *