आवास योजना की भ्रष्टाचार मुक्त सूची तैयार करने व मनरेगा के काम की मांग पर माकपा ने बीडीओ को दिया ज्ञापन

मालदा । हरिश्चंद्रपुर मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की वेस्ट एंड ईस्ट एरिया कमेटी ने गुरुवार को हरिश्चंद्रपुर 2 ब्लॉक के बीडीओ को प्रधानमंत्री आवास प्लस योजना की भ्रष्टाचार मुक्त सूची तैयार करने और 100 दिनों के काम के उचित क्रियान्वयन सहित कई मांगों को लेकर ज्ञापन प्रदान किया। कार्यक्रम में एरिया कमेटी के सचिव सीपीएम स्टेट कमेटी के सदस्य जमील फिरदौस अरज़ौल हक, शेख खलील, मोहम्मद असलम, मोहम्मद मोस्ताक, सिराजुल हक, शामिल थे।

प्रधानमंत्री आवास प्लस योजना की सही सूची तैयार करने, कच्चे मकान वालों को तत्काल सूची में शामिल करने, आवास योजना का पैसा दिलाने के लिए उत्पीडऩ बंद करने, 100 दिन के काम का भुगतान, 200 दिन के काम की शुरूआत करने की मांग को लेकर यह ज्ञापन दिया गया है। इस संदर्भ में पार्टी के राज्य कमेटी के सदस्य जमील फिरदौस ने कहा कि हरिश्चंद्रपुर थाना क्षेत्र के 2 ब्लॉकों के विभिन्न ग्राम पंचायतों में बेहिसाब भ्रष्टाचार चल रहा है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि सत्ता पक्ष के नेताओं के इशारे पर यह भ्रष्टाचार किया जा रहा है। इसे लेकर आज हमने यह ज्ञापन ब्लॉक प्रशासन को दी है।

10 सूत्री मांग के समर्थन में वीबीडीसी कर्मचारियों का मालदा में विरोध प्रदर्शन

मालदा । “वेक्टर फॉरेस्ट डिजीज कंट्रोल एम्प्लॉइज एसोसिएशन” (वीबीडीसी) के सदस्यों ने कई मांगों को लेकर मालदा शहर भर में धरना प्रदर्शन कर मालदा जिला परिषद के अतिरिक्त जिला आयुक्त को ज्ञापन सौंपा है। इस संगठन द्वारा गुरुवार दोपहर मालदा शहर भर में विरोध जुलूस निकाला गया। मालदा जिले में प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर, वीबीडीसी कर्मचारी मुख्य रूप से संबंधित पंचायतों की ओर से कीट जनित रोग उन्मूलन के मामले में काम करते हैं। कीट जनित रोगों के उन्मूलन के संबंध में घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करना। लोगों में डेंगू नियंत्रण के लिए जागरूकता पैदा करना।

साथ ही इस वीबीडीसी के कार्यकर्ताओं द्वारा प्रत्येक पंचायत स्तर पर विभिन्न प्रकार के मच्छर जनित रोगों के उन्मूलन के क्षेत्र में जागरूकता का कार्य किया जाता है। लेकिन उनकी मौजूदा स्थिति ने कई समस्याएं पैदा कर दी हैं। और यह विरोध जुलूस और ज्ञापन प्रदान का कार्यक्रम उस समस्या के समाधान की मांग को लेकर निकाला गया था। वीबीडीसी के मालदा जिला सचिव संजय मंडल ने कहा कि इस कार्य से जुड़े कर्मियों को उचित मेहनताना, स्थायीकरण, प्रत्येक पंचायत स्तर पर वीबीडीसी कर्मियों को 30 दिन का काम मिले, इसकी व्यवस्था की जाए। साथ ही इस कार्य में लगे कर्मियों का पहचान पत्र भी दिया जाए। ऐसी दस मांगों को लेकर अतिरिक्त जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा गया है।

नवनिर्मित नगरपालिका स्वास्थ्य केंद्र का औपचारिक शिलान्यास
मालदा । इंगलिशबाजार नगर पालिका के अध्यक्ष कृष्णेंदु नारायण चौधरी ने गुरुवार दोपहर नारियल फोड़ कर स्वास्थ्य केंद्र का शिलान्यास किया। साथ ही इंगलिशबाजार नगर पालिका के वार्ड नंबर 14 की पार्षद शंपा साहा बसाक व नगर निगम के अधिकारी भी कार्यक्रम में मौजूद रहे। इंगलिशबाजार नगर पालिका के वार्ड नंबर 14 के बांसबाड़ी क्षेत्र में शिलान्यास समारोह का आयोजन किया गया। इस संबंध में इंग्लिशबाजार नगर पालिका के अध्यक्ष कृष्णेंदु नारायण चौधरी ने कहा कि सभी के लिए स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए इंग्लिशबाजार नगर पालिका की पहल पर स्वास्थ्य केंद्र का शिलान्यास किया गया। अभी के लिए, क्षेत्र में अस्थायी स्वास्थ्य केंद्र सेवाएं चल रही हैं। भवन बनने के बाद चिकित्सक नियमित रूप से बैठेंगे। करीब 34 लाख रुपए की लागत से स्वास्थ्य केंद्र का भवन निर्माण किया जाएगा।

पानी की किल्लत से जूझ रहे देवचरायनिवासी, वोट बहिष्कार का किया आह्वान

कूचबिहार । देवचराय ग्राम पंचायत के घोनापाड़ा क्षेत्र के निवासी 15 साल से पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं। ग्रामीणों ने प्रशासन के खिलाफ रोष जताते हुए चुनाव बहिष्कार का ऐलान किया है। घटना तुफानगंज-1 ब्लॉक के देवचराय ग्राम पंचायत के घोनापाड़ा इलाके में हुई। स्थानीय लोगों की शिकायत है कि क्षेत्र में पेयजल का नल लगाया तो गया है लेकिन उससे पेयजल आता नहीं है। मजबूरी में लोगों को आर्सेनिक युक्त ट्यूबवेल का पानी पीना पड़ रहा है। इससे पेट की बीमारियां बढ़ रही हैं। अन्य समस्याय़ें भी हो रही है। पेयजल की समस्या को लेकर ग्राम पंचायत व पीएचई विभाग में शिकायत की जा चुकी है, लेकिन कुछ नहीं हुआ। क्षेत्र के लोग समस्या के तत्काल समाधान की मांग कर रहे हैं। ग्रामीणों ने कहा कि अगर जल्द ही उनकी समस्याओं का समाधान नहीं किया गया तो पूरा गांव पंचायत चुनाव के बहिष्कार का आह्वान करने को मजबूर हो जाएगा।

पंचायत चुनाव से पहले नेता दीदी के दूत के रूप में तृणमूल कांग्रेस नेता पहुंचेंगे लोगों के घर घर

उत्तर दिनाजपुर । पंचायत चुनावों पर एक विहंगम दृष्टि डालते हुए, तृणमूल कांग्रेस की नेता ममता बनर्जी ने 1 जनवरी को तृणमूल कांग्रेस के स्थापना दिवस पर दीदी की सुरक्षा कवच सेवा की घोषणा की, जहां नेता दीदी के दूत के रूप में लोगों के घर घर पहुंचेंगे। उस सेवा को प्रदान करने के लिए पार्टी के 350 नेता को दीदी के दूत के रूप में करीब दो करोड़ लोगों तक पहुंचने का आदेश दिया है। जिलाध्यक्ष कन्हैयालाल अग्रवाल ने उस निर्देश को लागू करने के लिए उत्तर दिनाजपुर जिले में तृणमूल कांग्रेस कार्यालय में पत्रकार सम्मेलन कर इसकी घोषणा की। उधर, तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता संदीप विश्वास ने कहा कि राज्य सरकार की 15 बुनियादी सुविधाएं आम लोगों तक कितनी पहुंची हैं, पार्टी के नेता उन मुद्दों को देखेंगे। पार्टी के नेता गांव में लंच, डिनर करेंगे और रात में कार्यकर्ता के घर रुकेंगे। इस कार्यक्रम की शुभ शुरुआत 11 जनवरी से होगी। उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम 45 दिनों तक चलेगा।

 

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × one =