मालदा की खबरों पर एक नजर…

कोल्ड स्टोरेज में आलू रखने को लेकर प्रशासनिक बैठक

मालदा। कोल्ड स्टोरेज में आलू रखने को लेकर बुधवार दोपहर मालदा जिला प्रशासनिक भवन के सभाकक्ष में बैठक का आयोजन किया गया। पश्चिम बंगाल के राज्य मंत्री ताजमुल हुसैन, मालदा के जिलाधिकारी नितिन सिंघानिया, मालदा जिला परिषद के अध्यक्ष एटीएम रफीकुल हुसैन, विधायक अब्दुर रहीम बख्शी, विभिन्न विभागों के अधिकारी और किसान उपस्थित थे। अगले कुछ दिनों में किसानों को सरकारी कोल्ड स्टोरेज में आलू रखने के लिए बांड दिए जाएंगे।

सरकार के निर्देशानुसार उत्पादित आलू को किसान कोल्ड स्टोरेज में रखेंगे। किसानों के पास कितने आलू हैं, यह बातचीत के जरिए तय होता है। किसानों को कोल्ड स्टोर में किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए जिला प्रशासनिक भवन में प्रशासनिक बैठक का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी नितिन सिंघानिया ने बताया कि अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के साथ प्रशासनिक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गयी ताकि किसानों को कोई परेशानी न हो।

बीएसएफ 44 वीं बटालियन का सिविक एक्शन प्रोग्राम

मालदा।  बीएसएफ की 44 वीं बटालियन की मालदा हबीबपुर की पहल पर सीमांत इलाकों के जरूरतमंद परिवारों के बीच सिविक एक्शन प्रोग्राम आयोजित की गयी। कार्यक्रम में सीमांत इलाकों में बसे जरूरतमंद परिवारों को वॉलीबॉल, कुदाल, ट्राई साइकिल, सोलर लाइट तथा फ्रिज सहित विभिन्न उपकरण वितरित किए गए। बीएसएफ के डीआईजी संजीव कुमार, सीओ सुरेश कुमार शाहनी और डीसी विक्रांत सिंह उपस्थित थे। आईएच जीपी प्रधान अनीता साहा, ऋषिपुर जीपी प्रधान गौरी सिंह सहित स्थानीय ग्रामीण कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

घटिया स्तर के सड़क निर्माण को लेकर ग्रामीणों ने जताया विरोध

मालदा। सड़क में दो इंच कांक्रीट डाल कर घटिया स्तर के निर्माण कार्य का ग्रामीणों ने विरोध किया। घटना इंग्लिशबाजार ब्लॉक के बिनोदपुर क्षेत्र के सत्तारी गांव के जरलाही पाड़ा इलाके में हुई। ग्रामीणों की शिकायत है कि क्षेत्र में पानी जमा होने के कारण वे कई वर्षों से सड़क की मांग कर रहे हैं। आखिरकार मांग के अनुसार अभी पक्की सड़क का काम शुरू हो गया है, लेकिन महज दो इंच ही डाला जा रहा है। उनकी शिकायत है कि दो इंच की ढलाई देकर सड़क बनाने पर उन्हें काम नहीं करने दिया जाएगा। ग्रामीणों ने यह भी शिकायत की कि इस धांधली के पीछे पंचायत सदस्य का हाथ है। उन्होंने कहा कि वे इसकी जानकारी बीडीओ को देंगे।

हालांकि, पंचायत सदस्य रहीना बीबी ने सभी आरोपों से इनकार किया है। उनका दावा है कि सड़क को चार से पांच इंच तक पक्का किया जा रहा है। उन्होंने यह भी दावा किया कि वे खुद वहां मौजूद थे और वेल्डिंग के काम की जांच कर रहे थे। उन्होंने पलटवार करते हुए कहा कि घटना के पीछे विरोधियों की साजिश है। इस संबंध में बिनोदपुर ग्राम पंचायत के उप मुखिया अमीन मिया ने कहा कि यदि सड़क निर्माण कार्य में कोई भ्रष्टाचार हुआ है तो जांच कर उचित कार्रवाई की जायेगी।

स्टेट हाइवे में कार की चपेट में आने से छह वर्षीय बच्चे की मौत

मालदा। कार की चपेट में आने से छह वर्षीय बच्चे की मौत हो गई। कालियाचक थाने के सीलमपुर मिंयापाड़ा इलाके में बुधवार दोपहर यह दर्दनाक सड़क हादसा हो गया। क्षेत्र के स्टेट हाईवे पर हुए इस हादसे के बाद ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा। ग्रामीणों ने कुछ देर स्टेट हाइवे के सामने धरना दिया। हालात देख चालक कार छोड़कर भाग गया। घटना की सूचना मिलते ही कालियाचक थाने की विशाल पुलिस बल मौके पर पहुंच गया। पुलिस ने वाहन को जब्त कर चालक की तलाश शुरू कर दी है।

पुलिस ने मृत बच्चे का शव बरामद करने के बाद पोस्टमार्टम के लिए मालदा मेडिकल कॉलेज मुर्दाघर भेज दिया है। पुलिस और स्थानीय सूत्रों के मुताबिक मृत बच्चे का नाम तौसीफ शेख है। वह 6 साल का है। आज सुबह बच्चा घर के सामने सड़क पर खेल रहा था। तभी एक कार ने नियंत्रण खो दिया और बच्चे को टक्कर मार कर भागने की कोशिश की।#Malda Medical College लहूलुहान अवस्था में बच्चा सड़क पर गिर गया। पड़ोसियों ने आकर आनन-फानन में घायल बच्चे को नजदीकी ग्रामीण अस्पताल ले गए।

वहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया और इस घटना का पता चलते ही मिंयापाड़ा क्षेत्र के निवासियों ने विरोध शुरू कर दिया। प्रदर्शनकारी ग्रामीणों ने शिकायत की कि इस क्षेत्र के राज्य राजमार्ग पर वाहन किसी भी समय लापरवाही से दौड़ रहे हैं। स्थानीय निवासियों ने तत्काल यातायात प्रबंधन की मांग की है। पुलिस के साथ ही पूरे मामले की जांच शुरू कर चालक की तलाश शुरू कर दी है।

मालदा मेडिकल कॉलेज प्रशासन को न्यूरो सर्जरी में मिली सफलता

मालदा। मालदा मेडिकल कॉलेज प्रशासन को पहली बार न्यूरो सर्जरी में सफलता मिली है। इतने लंबे समय तक मालदा मेडिकल कॉलेज में यह संभव नहीं था। न्यूरो संबंधी सर्जरी के मामले में सिलीगुड़ी या कोलकाता जाना पड़ता था। लेकिन इस बार मालदा मेडिकल कॉलेज के अधिकारियों ने यह कर दिखाया। मेडिकल कॉलेज सूत्रों के अनुसार मालदा शहर के कृष्णपल्ली क्षेत्र निवासी 60 वर्षीय रंजन साहा 23 दिन पूर्व पेड़ से गिरकर घायल हो गये। उनकी कमर टूट गई थी। मालदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। बेहोश मरीज का न्यूरो संबंधी इलाज चल रहा था।

आखिरकार बुधवार सुबह प्रख्यात न्यूरोसार्जेंट डॉ. अशोक कुमार आचार्य के नेतृत्व में मालदा मेडिकल कॉलेज की एक टीम गठित की गई और 6 घंटे के प्रयास में यह सफल ऑपरेशन किया। ड्यूटी पर मौजूद डॉक्टरों ने कहा कि मरीज हर तरह से ठीक है। मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर ने भी बताया कि इस ऑपरेशन में 1 से 1.50 लाख के बीच खर्च होता।

लेकिन मालदा मेडिकल कॉलेज में यह सर्जरी पूरी तरह नि:शुल्क की जाती है। इसके अलावा, स्वास्थ्य साथी कार्ड होने के कारण रोगी और उसके परिवार को चिकित्सा मामलों में अधिक विशेष सुविधा प्राप्त हुए। मरीज के परिवार ने इस अभियान में माननीय मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, और डॉक्टरों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और ब्लड बैंक कर्मियों को भी धन्यवाद दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *